ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

जानें क्या है कन्या वन समृद्धि योजना, किसान परिवार कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

जानें क्या है कन्या वन समृद्धि योजना, किसान परिवार कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ
पोस्ट -31 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

किसान परिवारों को पौधे निशुल्क देगी सरकार, जानें क्या है कन्या वन समृद्धि योजना

Kanya Van Samriddhi Yojana Maharashtra : देश में महिला शक्तिकरण के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की गई है, जिनके माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा, महिला उत्पादन और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने हेतु राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में काम किया जा रहा है। ऐसे में केंद्र के मार्गदर्शन पर चलते हुए आज कई राज्य सरकारें अपने राज्य में बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने एवं महिलाओं का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही हैं तथा भविष्य के लिए नई योजनाओं पर भी काम कर रही है। इस बीच महाराष्ट्र में भी राज्य सरकार द्वारा एक ऐसी योजना का संचालन किया जा रहा है, जो एक साथ दो समस्याओं का निदान कर रही है। राज्य सरकार की यह खास योजना महाराष्ट्र में लड़कियों के जन्म अनुपात में सुधार करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी अहम भूमिका निभा रही है। इस योजना के तहत किसान परिवारों को लाभ दिया जाता है। सरकार द्वारा योजना के तहत उन किसान परिवारों को योजना के लाभ से लाभान्वित किया जाता है, जिनके घर बेटी (लड़की) का जन्म हुआ है। आइए, राज्य शासन द्वारा संचालित इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

कन्या वन समृद्धि योजना

राज्य शासन ने महिला सशक्तिकरण और पौधारोपण की योजना को बढ़ावा देने के लिए राज्य में कन्या वन समृद्धि योजना (Kanya Van Samriddhi Yojana Maharashtra) की शुरूआत की। महाराष्ट्र वन विभाग की तरफ से इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार उन किसान परिवारों को लड़की के नाम से पौधा रोपण करने में मदद करेगी, जिनके घर में लड़की का जन्म हुआ है। इस योजना का मकसद राज्य के वन क्षेत्र के अलावा, अधिक से अधिक गैर वन क्षेत्र को वन के अंतर्गत लाना है तथा समाज में लड़कियों के साथ हो रहे भेदभाव को कम करना है और राज्य में लड़कियों की जन्मदर बढ़ाना है। इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का सामाजिक संदेश दिया जा रहा है और वर्तमान में युवा पीढ़ी को पर्यावरण, वृक्षारोपण एवं देखभाल और संरक्षण, जैव विविधता आदि के लिए जागरूक किया जा रहा है।

परिवार को मुफ्त में दिए जाएंगे 10 पौधे

इस योजना के तहत किसान परिवार में बेटी पैदा होने पर किसान दंपती को 10 पौधे मुफ्त में दिए जाएंगे। इसमें 5 पौधे सागौन, 2 पौधे आम और कटहल, जामुन, इमली का एक-एक पौधा दिया जाएगा। इस योजना से अधिक से अधिक किसान परिवारों को लाभान्वित किया जा सके, इसके लिए वन विभाग को आदेश दिए गए है कि योजना का क्रियान्वयन पूरे राज्य में एक समान रूप से करें।  इस योजना का लाभ अधिक से अधिक 2 लड़कियों के पैदा होने तक मिलेगा। इस योजना के तहत किसी भी किसान के घर में लड़की पैदा होने पर उस लड़की के नाम से पौधा लगाकर किसान परिवार को प्रोत्साहित किया जाएगा।

योजना में ऐसे करें आवेदन

कन्या वन समृद्धि योजना (Kanya Van Samriddhi Yojana) में 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 के बीच पैदा हुई लड़कियों के परिजनों को लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान परिवार को ग्राम पंचायत के पास आवेदन करना होगा। इसके बाद उन्हें वन विभाग की तरफ से पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। इन पौधों को 1 जुलाई से 7 जुलाई के बीच लगाना होगा। आवेदन में लड़की का पूरा नाम, माता-पिता का पूरा नाम, संपर्क पता और आधार नंबर अंकित होना चाहिए। लड़की के जन्म के पश्चात पहली वर्षा  से पहले पौधे लगाने के लिए 10 गड्ढे खोदकर तैयार कर लेना चाहिए। इसके बाद  ग्राम पंचायत के माध्यम से निकटतम सामाजिक वानिकी विभाग नर्सरी से 10 पौधे मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।

ग्राम पंचायत को प्रस्तुत की जाएगी जानकारी

इस योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवार की बेटी के नाम से कुल 10 पौधों की रोपाई करवाई जाएगी। पौधों की पूरी रोपाई होने के बाद रोपे गए स्थान का विवरण और पौधों की फोटो एंड्राइड मोबाइल फोन या कैमरे के माध्यम से कैप्चर कर किसान को अपने संबंधित ग्राम पंचायत को प्रस्तुत करनी होगी। यह जानकारी ग्राम पंचायत के माध्यम से एकत्रित की जाएगी तथा तालुका स्तर के वानिकी अधिकारी और सामाजिक वानिकी को प्रत्येक वर्ष 31 जुलाई तक भेजी जाएगी तथा पौधों का वितरण एक ही दिन 1 जुलाई को होगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर