Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना: 18वीं किस्त की तारीख और किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

पीएम किसान योजना: 18वीं किस्त की तारीख और किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी
पोस्ट -01 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th installment : प्रधानमंत्री सम्मान निधि

योजना से जुड़े 9 करोड़ से अधिक किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है। अब PM-Kisan Yojana में लाभार्थी किसानों के खाते में 18वीं किस्त का पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसका पूरा कार्यक्रम पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर अपडेट हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। ऐसे में योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खाते की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य होगा, तो आइए जानते हैं कि ई-केवाईसी कैसे करें और कितने किसानों को 18वीं किस्त का लाभ मिलेगा?  

New Holland Tractor

पीएम मोदी हस्तांतरित करेंगे 18वीं किस्त

पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल की जानकारी के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र के वाशिम से  प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि (PM- Kisan) योजना की 18वीं किस्त काे हस्तांतरित करेंगे। डीबीटी के माध्यम से 9.5 करोड़ लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ की धनराशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। इसके तहत 18वीं किस्त के रूप में लाभार्थियों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी सामने चुकी है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान निधि के लाभार्थी किसानों को संबोधित करेंगे। 

17वीं किस्त से 9.26 करोड़ किसान हुए लाभान्वित

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करते हुए किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Yojana) की 17वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम 20 हजार करोड़ रुपए हस्तांतरित किए गए। 

किसान परिवार को दी जाती है आर्थिक सहायता

बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन कर रही है, जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसान परिवार को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। इस योजना के अंतर्गत 17वीं किस्त का लाभ किसानों को दिया जा चुका है। वहीं, अब 5 अक्टूबर को इस योजना के तहत 18वीं किस्त जारी होनी है। 

कैसे चेक कर पाएंगे 18वीं किस्त मिली या नहीं?

आपके बैंक खाते में किस्त आने का एसएमएस बैंक और सरकार की तरफ से दिया जाता है। यदि किस्त का ये मैसेज आपको प्राप्त नहीं होता है, तो आप अपने बैंक या एटीएम जाकर ये जान सकते हैं कि आपके खाते में किस्त के पैसे आए हैं या नहीं आए हैं। इसके अलावा, आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM-kisna) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर Beneficiary Status  के विकल्प पर अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर/आधार नंबर या खाता नंबर से लाभार्थी सूची (Beneficiary List) में चेक कर पता लगा सकते हैं कि खाते में किस्त का पैसा आया या नहीं।  

ऐसे करें सफलतापूर्वक ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ लेने के लिए आपको ई-केवाईसी प्रोसेस करना अनिवार्य होगा। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक यह काम पूरा नहीं करवाया है, तो आप योजना की 18वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। सरकार की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि जिन खातों की ई-केवाईवी पूर्ण होगी उन में ही किस्त का पैसा भेजा जाएगा। अगर किस्त का लाभ चाहिए तो ये काम जरूर करवा लें। 


eKYC के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर Farmers Corner सेक्‍शन में जाकर e-KYC के विकल्‍प पर क्लिक करें।
अब ई-केवाईसी पेज पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
 सर्च (Search) बटन पर क्लिक करें।
मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। 
इस ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करें।  
प्रक्रिया पूरी होने पर, एक मैसेज स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, आपका E-केवाईसी सफलतापूर्वक हो गया है। 

इस प्रकार भी कर सकते हैं e-KYC 

लाभार्थी खुद पोर्टल पर e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक कर आधार OTP के माध्‍यम से इसे पूरा कर सकता है। ई-केवाईसी कराने के लिए किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)  पर आधार बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन (फ‍िंगरप्र‍िंट) के माध्‍यम से और फेस रिकग्निशन प्रक्रिया (चेहरा पहचानने की तकनीक) से ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। ई-केवाईसी के अलावा किसानों को भू-सत्यापन करवाना भी अनिवार्य है। किसानों के बैंक खाते का उनके आधार खाते से लिंक होना भी जरूरी है, जिन किसानों ने ये काम नहीं करवाए हैं, वे 18वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर