ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार ने बढ़ाई किसान विकास पत्र ब्याज दर, मिलेगा 7.2 प्रतिशत का लाभ

सरकार ने बढ़ाई किसान विकास पत्र ब्याज दर, मिलेगा 7.2 प्रतिशत का लाभ
पोस्ट -10 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

किसान विकास पत्र : किसानो को मिलेगा नए ब्याज दर पर ज्यादा रिटर्न, 10 साल में होगा पैसा डबल

किसान विकास पत्र योजना : हाल ही केंद्र सरकार ने नागरिकों को नए साल का गिफ्ट देते हुए जनवरी से मार्च (2023) की तिमाही के लिए कई स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा किया है। केंद्र सरकार ने जिन स्माल सेविंग स्कीम का ब्याज बढ़ाया है, उनमें पोस्ट ऑफिस की लोगों के बीच बहुत पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र भी शामिल है। केंद्र सरकार ने किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme)की ब्याज दरों को बढ़ाते हुए 7.0 प्रतिशत से 7.2 प्रतिशत कर दिया है। इस स्कीम में अब निवेश करने वालों को पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा। वहीं, पहले किसान विकास पत्र में निवेशकों को 7.0 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट मिलता था। सरकार के इस फैसले से किसान विकास पत्र में निवेश करने वालें लोगों को अब दोहरा लाभ होगा। बता दें कि सरकार की यह स्कीम निवेश की दृष्टि से काफी सुरक्षित हैं। और यह स्कीम एक निश्चित समय के बाद निवेश किए गए पैसा को दोगुना करके वापस देती है। ऐसे में यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी सरकारी सेविंग स्कीम में निवेश कर ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते है, तो आप सबसे पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र में निवेश कर पैसों पर अच्छा रिेटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से किसान विकास पत्र सहित पोस्ट ऑफिस की अन्य कई स्मॉल सेविंग स्कीम की बढ़ाई हुई ब्याज दरों के बारे में जानते है। इन सेविंग स्कीम में अब पहले से कितना इंटरेस्ट रेट अधिक मिलेगा।

New Holland Tractor

किसान विकास पत्र ब्याज दर (Kisan Vikas Patra Yojna)

मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में केंद्र सरकार ने जनवरी से मार्च (2023) की तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम के सहित कई छोटी बचत स्कीम की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी 2023 से चालू होने वाली तिमाही के लिए ब्याज दर में 110 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की गई है। पीपीएफ स्कीम की इंटरेस्ट रेट को छोड़ कर पोस्ट ऑफिस की अन्य सभी बचत स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा हुआ है। जिनमें किसान विकास पत्र पर 7.0 प्रतिशत से ब्याज दर को बढ़कार 7.2 प्रतिश कर दिया है। वहीं, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के लिए ब्याज दर 6.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है, तो पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम के लिए ब्याज दर को (1 साल के लिए) 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है। 2 साल के लिए 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत किया है। 3 साल के लिए 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है, तो 5 साल के लिए 6.7 प्रतिशत से बढकार 7 प्रतिशत किया है। जानकारी के बता दें कि केंद्र सरकार इन स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी हर तिमाही की जाती है।

पैसा डबल करने के लिए काफी पॉपुलर स्कीम

बता दें कि अधिकतर लोगों को ऐसी सेविंग स्कीम में पैसा निवेश करना पसंद करते है, जहां उन्हें निश्चित समय में पैसा डबल होकर मिलें। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में पैसा निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। और निश्चित समय में रिटर्न भी अच्छा मिलता है। इस लिहाज से बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस की कई बचत स्कीमों में पैसा लगाना पसंद करते है। किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस की एकमात्र ऐसी सरकारी योजना है, जो एक निश्चित समय के बाद निवेश पैसा को दोगना करके वापस देती है। किसान विकास पत्र में देश का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। तथा मेच्योरिटी तय अवधि पूरी होने पर, डबल पैसा वापस पा सकता है। सरकार ने 1 जनवरी 2023 से किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में इजाफा किया है, जिससे अब ब्याज दर 7.0 फीसदी से बढ़कर 7.2 प्रतिशत हो गया है। वहीं, पहले किसान विकास पत्र में निवेश 124 महीने में मैच्‍योर होता था वो अब यह 120 महीने यानी कि 10 साल बाद मैच्योर हो जाएगा। किसान विकास पत्र में निवेशकों को अब 10 साल में पैसा डबल करके वापस मिल जाएगा।

किसान विकास पत्र के मुख्य फायदे

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सबसे पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र एक ऐसी सरकारी सेविंग स्कीम है, जिसमें निवेश करने पर पैसा दोगुना होकर वापस मिलता है। वर्तमान नियमों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ कुछ अधिकृत बैंकों में किसान विकास पत्र खाता खोला जा सकता है। इसमें 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी नागरिक खाता खोलकर निवेश कर सकता है। इसमें 10 वर्ष से कम उम्र के नाबालिग का अकाउंट भी खोला जा सकता है। किसान विकास पत्र में निवेश किए गए पैसों 120 महीने यानी कि 10 साल बाद मैच्योरिटी तय अवधि पूरी होने पर डबल करके वापस करती है। किसान विकास पत्र स्कीम में निवेशकों को पैसा डूबने का कोई जोखित नहीं होता है। इस स्कीम में निवेशक कुछ विशेष परिस्थितियों में मेच्योरिटी अवधि पूरी होने से पहले भी पैसा निकाल सकता है। इस निकासी पर कोई चार्ज नहीं लगेगा और ब्याज भी पूरा मिलाता है। किसान विकास पत्र में किसी प्रकार की कोई टैक्स छूट नहीं मिलता है। इसमें निवेश की गई राशि पर सेक्शन 80 सी का लाभ नही मिलता। इसमें निवेश की गई राशि और उस पर मिले ब्‍याज पर निवेशक को अपने टैक्‍स स्‍लैब के मुताबिक ही टैक्‍स देना पड़ता है।  

किसान विकास पत्र दस्तावेजों की आवश्यकता

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का भी खाता खोला जा सकता है। इसके लिए नाबालिग की ओर से कोई भी व्यस्क व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है। जैसे ही नाबालिक की आयु 10 साल होगी, तो खाता बच्चे के नाम पर ट्रांसफर हो जाता है। किसान विकास पत्र को खोलने के लिए आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपकों पोस्ट ऑफिस शाखा में जाना होगा। इसके बाद आपको किसान विकास पत्र सेविंग खुलवाना होगा । इसके लिए आपको जमा राशि रसीद के साथ आवेदन भरना होगा। इसके बाद जमा राशि नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। किसान विकास पत्र के साथ आपको पहचान पत्र की कॉपी अटैच कर होगी। इसके बाद आपको किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट के नंबर और जमा रकम पासबुक में दर्ज कर मिल जाएगी। इसके अलावा पहले से प्रिंटेड सर्टिफिकेट के रूप में मिल सकता है। यदि आप का बैंक में पहले से खाता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर