सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

किसान क्रेडिट कार्ड अपडेट 2022 : किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा खेती के लिए सस्ता लोन

किसान क्रेडिट कार्ड अपडेट 2022 : किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा खेती के लिए सस्ता लोन
पोस्ट - June 13, 2022 शेयर पोस्ट

जानें केसीसी की बारे में पूरी जानकारी और कैसे करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने एवं किसानों को खेती के लिए आर्थिक समस्या न हो, इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना आरम्भ की गई। जिसके अंतर्गत सरकार किसानों को कृषि में बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा सन 2022 तक देश के सभी किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड हो इसका लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने एवं उन्हें कृषि कार्य के लिए बैंक से अधिक ब्याज दर पर कर्ज लेने जैसे सभी समस्याओं से बचाने के लिए दूर करने के इन्हे क्रेडिट कार्ड जारी करवाती है। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश के किसानों को उचित दर पर कर्ज मिले। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए से किसान तीन लाख रुपये तक का लोन बेहद सस्ती ब्याज दर पर ले सकते हैं। केसीसी किसानों को खेती, फसल और  खेत के रखरखाव की लागत को कवर करने के लिए ऋण प्रदान करता है। 

New Holland Tractor

बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के मामले में महाराष्ट्र देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि 2020 में यह तीसरे स्थान पर था। वर्ष 2021 में देश में कुल 73769951 ऑपरेशनल कार्ड थे, जिसमें 6.86 लाख केसीसी धारक अकेले महाराष्ट्र में है। देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिले इसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने साल 2020 से एक विशेष अभियान भी चलाया था। जिसके तहत 25 फरवारी 2022 तक यानि दो साल में 2.92 करोड़ नए क्रेडिट कार्ड जारी किए गए है। इन जारी क्रेडिट कार्ड में महाराष्ट्र के किसानों की अच्छी संख्या रही हैं। यदि आपकों बैंक एवं साहूकारों के अधिक ब्याज दर के मंहगे कर्ज से बचना है, तो केसीसी योजना के तहत बेहद आसान प्रोसेस से इसे बनवाएं और इसका लाभ उठाइए। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो इसे बनवाना और भी आसान होगा। ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में हम आपकों केसीसी योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। तो आइए इस पोस्ट पर जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं?   

केसीसी पर अधिकतम तीन लाख तक का लोन सस्ती ब्याज दर पर

सरकार देश के किसानों को खेती में अधिक उपज वाली फसलों के उत्पादन, किसानों की भूमि को और बेहतर बनाने, फसलों को रखरखाव, पशुपालन आदि बहुत से कार्यो में सहयोग देने के लिए इन्हे क्रेडिट कार्ड जारी करवाती है। इस कार्ड के माध्यम से किसान कृषि से संबंधित कार्यो के लिए बेहद सस्ती दर पर कर्ज ले सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड पर आप कृषि भूमि के हिसाब से अधिकतम तीन लाख रूपये का कृषि लोन उठा सकते है। इस पर ब्याज दर वैसे तो 9 प्रतिशत होता है। लेकिन सरकार द्वारा किसानों को इस पर ब्याज दर में 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है और यदि आप समय पर मूलधन सहित ब्याज लौटा देते है तो ब्याज में 3 प्रतिशत की और छूट हो जाती है। इस तरह केसीसी पर किसान तीन लाख रूपए तक का कर्ज महज 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर उठा सकते है। पशुपालक और मत्स्यपालन किसान इसी ब्याज दर पर 2 लाख रूपए तक का लोन ले सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसान 1.60 लाख रूपए का लोन बिना गारंटी के ले सकता है। यदि आप इसके अधिक का लोन उठा रहे है, तो ही बैंक को कोई गारंटी सौंपनी पड़ती है।   

सरकार ने केसीसी कार्ड बनवाने का प्रोसेस को किया आसान

सरकार द्वारा केसीसी जारी करने की प्रक्रिया को सरल किया गया है। फरवरी, 2020 से इसकी कवरेज बढ़ाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया। इसके तहत 25 फरवरी 2022 तक यह सफलता हासिल की गई है। इस विशेष अभियान के तहत केसीसी प्रोसेस को आसान करने के लिए निम्न बदलाव किये गएं जैसें आरबीआई द्वारा लघु अवधि के कृषि ऋण के लिए बिना गारंटी ऋण सीमा को 1.60 लाख रूपए से बढ़ाकर 1.80 लाख रूपए कर दिया गया है। राज्य सरकारों को किसान भागीदारी प्राथमिता हमारी अभियान के तहत यह सलाह दी गई है कि वे पात्र किसानों से केसीसी आवेदन पात्र लेने के लिए बैंक-वार और गांव-वार शिविर आयोजित करें और उसमें एकत्र किए गए आवेदनों को बैंक की शाखा में जमा करें। केसीसी पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर जारी किया जाना है। सरकार ने किसानों की परेशानी को समझते हुए केसीसी आवेदन के लिए बहुत ही सरल फॉर्म सिर्फ एक पेज का विशेष आवेदन पत्र भी तैयार किया गया और बैंकों के साथ साझा किया गया। 3 लाख रूपये तक के लोन के लिए प्रसंस्करण शुल्क, निरीक्षण, बही फॉलियो शुल्क, सेवा शुल्क सहित सभी शुल्क माफ कर दिए गए। जिससे किसान को पांच हजार रूपऐ के आसपास तक का लाभ होगा। जानकारी के लिए बता दें कि पहले किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने पर प्रोसेसिंग फीस के रूप में करीब 5 हजार रूपये का शुल्क अदा करना पड़ता था।

किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ/विशेषताएं 

  • केसीसी के तहत किसान अधिकतम तीन लाख रूपये तक का लोन 4 फीसदी की दर प्राप्त कर सकते है। 

  • किसान को केसीसी खाते में लोन पर बचत बैंक की दर पर ब्याज दिया जाता है।

  • समय से पहले कर्ज चुकाने पर 3 फीसदी ब्याज दर छूट मिलती हैं। एवं केन्द्र सरकार द्वारा ब्याज पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है।

  • केसीसी के तहत लोन लोने पर फसल बीमा की कवरेज मिलती हैं।

  • पहले साल के लिए लोन की मात्रा कृषि लागत, फसल के बाद के खर्च और जमीन की लागत के आधार पर तय की जाती है।

  • केसीसी कार्ड धारकों के लिए मुफ्त एटीएम सह डेबिट कार्ड मुहैया किया जाता है।

  • केसीसी के तहत 1.60 लाख तक के कर्ज के लिए किसी भी तरह की प्रतिभूति की जरूरत नहीं होती।

  • देय तिथियों के अंदर चुकौती न होने के मामले में कार्ड दर पर ब्याज देना पड़ेगा।

  • केसीसी योजना के अंतर्गत किसानों को भारतीय स्टेट बैंक किसान कार्ड नाम से डेबिट/एटीएम कार्ड देता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन की प्रक्रिया

केसीसी के तहत किसान को कृषि कार्य के लिए लोन लेने हेतु जमीन का नक्शा, नकल, गिरदावरी आदी दस्तावेज पर अपने पटवारी के दस्तखत लेने होंगे। इसके बाद इन सभी दस्तावेज को आवेदन फार्म के साथ आपकों अपने बैंक में ले जाकर आपको अपने पैनल लॉयर के पास रिपोर्ट बनवानी है। रिपोर्ट के साथ इन सभी दस्तावेज को बैंक में जमा करने के बाद आपको लोन मिल सकता है।

केसीसी के तहत इन कृषि कार्ये हेतु मिलेगा लोन

ये तो हम सभी जानते है कि सरकार केसीसी के तहत किसानों को कृषि में बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहयोग के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है। इस क्रेडिट कार्ड में माध्यम से किसानों को विभिन्न कृषि कार्ये जैसे की फसल के लिए कर्ज फार्म ऑपरेटिंग लोन, फार्म ओनरशिप लोन, एग्री बिजनेस लोन, डेयरी प्लस लोन ब्रॉइलर प्लस स्कीम, हॉर्टिकल्चर लोन, फार्म स्टोरेज फेसिललिटीस और वेयरहाउसिंग लोन, माइनर इरिगेशन स्कीम और लैंड पर्चेज स्कीम आदि कृषि से संबंधित कार्यों के लिए लोन बेहद आसान ब्याज दर पर मिलते है। 

केसीसी के तहत इन बैंकों से प्राप्त कर सकते है लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान बेहद कम ब्याज दर पर अधिकतम तीन लाख रुपये तक का लोन आसानी से उठा सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड पांच सालों के लिए वैध होता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार दो फीसदी की छूट देती है और समय पर अगर आप पेमेंट करते हैं तो फिर आपको तीन फीसदी की एक्स्ट्रा छूट दी जाती है। केसीसी के माध्यम से आप कई बैंक जैसे बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉपरपोरेशन ऑफ इंडिया और भी कई अन्य बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।  

केसीसी के लिए इन कागजातों की पडे़गी जरूरत

केसीसी के लिए पूरी जानकारी के साथ भरा हुआ आवेदन, पहचान पत्र-जैसे वोटर आईडी, आधार और पैन कार्ड, जमीन के कागजात आदि। इसके अलावा आवेदनकर्ता को एक पासपोर्ट साइज फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस आदि डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होगी। यदि आपने पहले कभी कृषि लोन ले रखा है, तो इसकी जानकारी आपको के केसीसी लेने के समय देनी होगी इसके लिए आपको एक शपथपत्र की भी जरूरत पडे़गी, जो साबित करेगा कि आपने किसी और बैंक से कर्ज नहीं ले रखा है।  अगर आप इस बारे में नहीं बताते हैं तो आपको केसीसी जारी नहीं किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो ऑफलाइन या ऑनलाइन इन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जिन किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है, फिलहाल वही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन हेतु आप किसी भी सरकारी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। सबसे पहले बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप ऊपर दिए गए सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करने होगें। यदि बैंक आवेदन सही पाता है, तो आपको 14 दिनों के अन्दर किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी अप्लाई कर सकते है। 

  • इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपकों बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/hi/web/agri-rural/agriculture-banking/crop-loan/kisan-credit-card  पर जाना होगा।

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने बैंक का होम पेंज खुलेगा। 

  • इस होमपेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपको एप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • अब आपके सामने आवेदन पत्र का प्रारूप आएगा। 

  • इसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें ताकि कोई गलती नहीं हो। 

  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर आपको सबमिट के विकल्प क्लिक फॉर्म को सबमिट करना होगा। 

  • इस तरह से यह प्रक्रिया पूरी हो गई। व्यक्तिगत तौर पर खेती करने वाले, बाटे एवं पट्टे पर खेती करने वाले और सामूहिक कृषि करने वाले किसान योजना के पात्र है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors