सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान क्रेडिट कार्ड : मात्र 14 दिन में बनवाएं केसीसी, 3 लाख रुपए का मिलेगा लोन

किसान क्रेडिट कार्ड : मात्र 14 दिन में बनवाएं केसीसी, 3 लाख रुपए का मिलेगा लोन
पोस्ट - May 30, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, केसीसी बनवाने फायदे और पात्रता

किसानों को महज परंपरागत खेती ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। अपनी आय दोगुनी करने और आधुनिक कृषि के लिए जरूरी है सरकारी योजनाओं का  पूरा लाभ उठाया जाए। बता दें कि केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है किसान क्रेडिट कार्ड योजना। इसमें पात्र किसानों को एक क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। इससे किसान अधिकतम लिमिट के अनुसार 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की निश्चित समयावधि तय है, यदि इससे अधिक समय बाद भी केसीसी नहीं जारी किया जाता है तो किसान नियमानुसार संबंधित बैंक में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आइए, ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट पर जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं? 

New Holland Tractor

समय पर लोन चुकाने पर ब्याज दर 4 प्रतिशत लगेगी 

आपको बता दें कि सरकार ने किसानों को उनकी आमदनी दोगुनी करने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड योजना संचालित कर रखी है, उसमें आरंभ में बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन स्वीकृत किया जाता है। वैसे केसीसी पर लोन की अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये है। केसीसी पर कम ब्याज पर लोन मिलने से किसानों को यह फायदा होता है कि वे अपनी खेती को और अधिक उन्नत बना सकते है जिससे प्रति हेक्टेयर पैदावार बढ़ेगी। इसी के साथ किसान भाई अपनी फसल का बीमा भी करा सकेंगे। केसीसी का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इस पर बिना गारंटी के ऋण मंजूर हो जाता है। अगर आप सही समय पर लोन चुकाते हैं कुल 9 प्रतिशत ब्याज दर में 2 प्रतिशत की सरकार की सब्सिडी और  इसके अलावा 3 प्रतिशत की अलग से छूट मिलती है।  इस तरह से नियत समय पर लोन चुकता करने पर किसानों को केसीसी योजना में मात्र 4 प्रतिशत ही ब्याज देना पड़ता है। 

केसीसी योजना में ये हुए महत्वपूर्ण बदलाव 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने केसीसी योजना में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए हैं जो इस प्रकार हैं : 

  • नये नियमों के तहत 3 लाख रुपये तक के कृषि लोन पर सर्विस टैक्स, प्रोसेसिंग फीस, निरीक्षण और लेजर फोलियो चार्ज इन सबको मिलाकर अब किसानों को 5 हजार रुपये की बचत आवेदन करने के समय ही हो जाती है।  

  • इसके अलावा पहले खेती के लिए बिना गारंटी के 1 लाख रुपये लोन मिलता था जो बढ़ाकर 1 लाख 60 हजार कर दिया गया है। 

  • तीसरा बदलाव यह है कि सरकार ने सख्तीपूर्वक कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड 14 दिवस के भीतर बन जाना चाहिए। 

पीएम  सम्मान  निधि लाभार्थी किसानों को जोड़ा 

बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों की खुशहाली के लिए शुरू की गई। इसमें सरकार समय-समय पर कुछ बदलाव  करती रहती है। वर्ष 2022 के अंतर्गत सरकार ने उन किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया जो किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं। वहीं केसीसी के आधार पर एक बार में 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन सहायता राशि के बतौर केंद्र सरकार की ओर से जारी किया जाएगा। इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसान उठा पाएंगे। सरकार ने यह भी सुविधा प्रदान की है कि अब कोई भी बैंक केसीसी जारी कर सकता है। 

इन किसान समूहों को भी किया शामिल 

बता दें कि केसीसी योजना में ना सिर्फ वे किसान ही शामिल हो सकते हैं जो सीधे तौर पर खेती-बाड़ी का काम करते हैं।  सरकार ने उन किसानों को भी इस योजना में शामिल किया है जो कृषि आधारित कार्य करते हैं जैसे मत्स्य पालन। सरकार ने केसीसी का लाभ प्रदान करने के लिए प्रावधान किया है। इसमें मछली पालक किसानों की श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। इनके अनुसार केसीसी बनवाने का हक अंतदेर्शीय मत्स्य पालन करने वाले मछुआरों को भी होगा। इनके अलावा व्यक्तिगत, साझेदारी अथवा किरायेदार किसान, स्वयं सहायता समूह, संयुक्त देयता समूह एवं महिला समूह केसीसी बनवा सकेंगे। 

केसीसी बनवाने के लिए पीएम किसान लाभार्थी ये काम करें 

जैसा कि केंद्र सरकार ने नये आदेशों में स्पष्ट किया है कि केसीसी योजना का लाभ अब वे किसान भी ले सकेंगे जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं। सभी पीएम किसान लाभार्थी क्रेडिट कार्ड के लिए अपने बैंक में जाकर आवेदन कर सकेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को केसीसी पर नियमानुसार 4 प्रतिशत की दर से ही लोन स्वीकृत होगा। इसके अलावा सरकार ने यह भी व्यवस्था की है कि जिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना वाले किसानों को केसीसी जारी नहीं किए गए हैं उनकी सूची बैंक द्वारा ग्राम पंचायत सरपंच को भेजी जाएगी। इसके बाद ही किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए इन किसानों को केसीसी के लिए प्रेरित किया जाएगा। सरकार की ओर से पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से ऐसे सभी लाभार्थियों को एसएमएस भेजा जाएगा। 

2.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को जारी हुए किसान क्रेडिट कार्ड 

किसान भाइयों की जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए। 8 अक्टूबर 2021 को केंद्र सरकार ने केसीसी योजना की नई अधिसूचना जारी की थी। सेचुरेशन ड्राइव के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसानों को 2.62 लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए गए। योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना से वंचित किसानों को केसीसी का लाभ प्रदान करना है। यहां यह भी बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट की ओर से संचालित की जाती है। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं 

आपको बता दें कि केसीसी योजना किसानों की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए संचालित की जा रही है। इसमें किसान केसीसी पर लोन लेकर अपनी खेती को और बेहतर तरीके से कर सकते हैं जिससे उनकी आय बढ़ेगी। यहां केसीसी योजना की विशेषताएं बताई जा रही हैं जो इस प्रकार हैं :

  • इस योजना में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। 

  • यह लाभ प्रदान करने के लिए इन किसानों को बैंक में जाकर अपना आवेदन जमा कराना होगा। 

  • इसमें आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार द्वारा क्रेडिट कार्ड बनाए जाते हैं। 

  • इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को आसानी से बिना गारंटी के कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है। 

  • वे सभी किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है किसी कारणवश उनका कार्ड बंद हो गया है तो उसे दोबारा चालू करना बहुत आसान है। 

  • किसान क्रेडिट कार्ड की वेलिडिटी 5 साल की होती है। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध केसीसी फार्म के जरिए आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केसीसी धारक को 3 लाख रुपये का लोन मिलता है। 

बैंकों को 14 दिनों में बनाना होगा केसीसी 

केसीसी योजना के अंतर्गत सरकार ने प्रावधान किया है कि किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें। बैंकों को केसीसी जारी करने की अवधि 14 दिवस तय की गई है। यदि इसके बाद संबंधित बैंक केसीसी जारी करने में अनावश्यक देरी करते हैं तो इसकी शिकायत बैंक प्रबंधक से की जा सकती है। यहां भी सुनवाई नहीं होती तो जिला अधिकारी से शिकायत करें। 

केसीसी के लिए आवेदनकर्ता की पात्रता 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदनकर्ता की पात्रता के लिए क्या-क्या जरूरी है, इसकी यहां पूरी जानकारी दी जा रही है-: 

  • आवेदक किसान भारत का मूल निवासी हो। 

  • उसका आधार कार्ड, पैनकार्ड, जमीन के दस्तावेज, स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,मोबाइल नंबर आदि आवेदन के साथ संलग्न करना आवश्यक है। 

  • आवेदक के पास कृषि योग्य जमीन हो। 

  • क्रेडिट कार्ड के लिए जमीनधारी किसानों के अलावा वे किसान भी आवेदन कर सकते हैं जो कृषि उत्पादन संबंधी किसी भी कार्य से जुड़े हों। 

बैंक में सीधे ऑफलाइन भी कर सकते हैं आवेदन 

केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन के अलावा ऑफलाइन आवेदन की भी छूट है। इसके लिए आपको अपने नजदीक बैंक में जाकर सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे। इन दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें। आवेदन की सभी प्रविष्टियां सही तरीके से भर  कर संबंधित बैंक अधिकारी को जमा करवा दें। इसके बाद निर्धारत समयावधि में आपको केसीसी जारी कर दिया जाएगा। 

केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जानें

आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो यह प्रक्रिया जाननी होगी :

  • सर्वप्रथम आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। 

  • होमपेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपको एप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • अब आपके सामने आवेदन पत्र का प्रारूप आएगा। 

  • इसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें ताकि कोई गलती नहीं हो। 

  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। 

  • अब आपको सबमिट के विकल्प क्लिक करना होगा। 

  • इस तरह से यह प्रक्रिया पूरी हो गई। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors