सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार ट्रैक्टर समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान कर्ज माफी योजना : 5 साल से कर्ज माफी का इंतजार कर रहे किसानों का कर्ज होगा माफ

किसान कर्ज माफी योजना : 5 साल से कर्ज माफी का इंतजार कर रहे किसानों का कर्ज होगा माफ
पोस्ट - May 12, 2022 शेयर पोस्ट

कर्ज माफी योजना 2022 : कृषि विभाग ने 200 करोड़ का प्रस्ताव भेजा, 33 हजार किसानों को मिलेगा लाभ  

उत्तर प्रदेश के हजारों किसान ऐसे हैं, जो लघु और सीमांत श्रेणी में आते हैं। जिनके पास कम जमीन है, उन्हें परिवार के भरण-पोषण और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए कर्ज लेना पड़ता हैं। ऐसे किसानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्ज माफी कर बहुत बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार 19 जिलों के 33 हजार से अधिक किसानों का 200 करोड़ रुपए का कर्ज माफ करेगी। इसे लेकर कृषि विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विस्तृत प्रस्ताव बना कर भेज रहा है। विस्तृत प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद राज्य के 19 जिलों के इन सामान्य श्रेणी के किसानों का 200 करोड़ के पुराने कर्ज माफ किए जाएंगे। यूपी के 19 जिलों के अधिकांश किसान सीमांत और लघु सीमांत की श्रेणी में आते हैं। इन जिलों में आरक्षित वर्ग के किसानों की ऋण माफी हो चुकी हैं। बता दें कि ये सामान्य श्रेणी के किसान 5 साल से कर्ज माफी की राह देख रहे हैं। ऐसे में कर्ज माफी होने पर उन्हें बहुत बड़ी राहत मिलेगी और वे आगे खेती के लिए नया ऋण ले सकेंगे। यहां बता दें कि डिफाल्टर किसानों को बैंक दुबारा ऋण नहीं देता है। यदि सरकार द्वारा इन किसानों के कर्ज माफ हो जाएंगे तो इन किसानों को बैंक से नया ऋण मिलना आसान हो जाएगा। इन सब बातों को देखते हुए उत्तरप्रदेश की योगी सरकार की ओर से किसानों को कर्ज माफी दिए जाने का फैसला बहुत राहत पहुंचाने वाला है।

यूपी किसान कर्ज राहत योजना क्या है

उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे छोटे सीमांत किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो ऋण लेकर कृषि करते हैं। ऐसे में प्राकृतिक आपदा या तेज बारिश से जब उनकी फसल बर्बाद हो जाती है या बाजार में उनकी पैदावार का अच्छा दाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में किसान बैकों से लिया ऋण नहीं चुका पाता जिसकी वजह से किसान की आर्थिक स्थिति काफी बदहाल हो जाती है, ऐसे में किसानों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है कई बार तो यह भी देखने को मिला है कि किसान इन सभी परेशानियों से तंग आकर आत्महत्या भी कर लेता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2017 में यूपी किसान कर्ज राहत योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग 86 लाख किसानों को अपने द्वारा लिए गए कृषि कर्ज से मुक्त कराने का लक्ष्य रखा था। अब किसान कर्ज राहत योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का 1 लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा।

सामान्य वर्ग के किसानों को दिया जा रहा लाभ

सुत्रों के अनुसार निदेशक कृषि व सांख्यिकीय अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि योजना में अधिकांश किसानों को लाभ मिल चुका है। 19 जिलों में आरक्षित वर्ग के किसानों की भी ऋणमाफी हो चुकी है, इन जिलों में अधिकांश सामान्य वर्ग के किसानों का ऋण माफ करने के लिए जल्द बजट मिलने की उम्मीद है। इन  19 जिलों के ये किसान अधिकांश सामान्य वर्ग के हैं। जिनमें सिर्फ अयोध्या जिले में ही ऋणमाफी योजना का लाभ न पाने वालों की तादाद 3934 है। उनका आवेदन व अन्य प्रक्रिया पूरी हो चुकी है प्रशासन से धन मिलने की राह देखी जा रही है। किसानों की ऋणमाफी के लिए करीब 200 करोड़ रुपये की जरूरत है। इस मामले में हाई कोर्ट ने भी सरकार से जवाब तलब किया है। 

प्रस्ताव स्वीकृत होते ही किसानों को मिलेगा लाभ

मीडिया सूत्रों के अनुसार अयोध्या जिले के ही सदर तहसील के नकटवारा निवासी किसान आनंद द्विवेदी ने बताया कि वे पात्रता में आते हैं और आवेदन करने के बाद अब तक ऋणमाफी नहीं हुई। द्विवेदी ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री को पत्र भेजने के अलावा कृषि विभाग के अफसरों से संपर्क किया। वहां से एक ही जवाब मिलता है कि ऋणमाफी के लिए पत्रावली शासन को भेजी गई है, स्वीकृत होते ही किसानों को लाभ मिलेगा। निदेशक कृषि व सांख्यिकीय अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि योजना में अधिकांश किसानों को लाभ दिया जा चुका है। इस योजना के तहत सभी आरक्षित वर्ग के किसानों की भी ऋणमाफी हो चुकी है, अब इन जिलों में जो किसान ऋणमाफी के लिए शेष हैं, वे सभी अधिकांश सामान्य वर्ग के किसानों हैं। इन सामान्य वर्ग के किसानों का ऋण माफ करने के लिए जल्द बजट मिलने की उम्मीद है। योजना में किसानों के आवेदनों पर शिकायतें मिलीं थी उनकी जांच हो चुकी है, जांच के बाद इनमें 33,408 किसान ऐसे पाए गये है, जो पात्र हैं। और इन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

यूपी किसान ऋण माफी सूची में कैसे देखे नाम

ऋण राहत योजना में राज्य के जिन किसानों ने ऋण माफ के लिए आवेदन किया है। वे ऋण माफी योजना की सूची में अपना नाम देख सकते है। यूपी सरकार के द्वारा सभी पत्र किसानों की सूची राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/  पर अपलोड की जा रही है ऐसे में जिन किसानों ने यूपी किसान ऋण मोचन योजना के अंतर्गत ऋण माफी हेतु आवेदन किया था वह अपना नाम इस लिस्ट में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में पाया जाएगा उनका कर्ज सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है। उन किसानों को बैंक को कर्ज चुकाने की आवश्यकता नहीं हैं।

यूपी किसान कर्ज राहत योजना के लाभ

  • राज्य सरकार की इस योजना का केवल वही किसान फायदा उठा सकता है जिसने 31 मार्च 2016 से पहले सरकारी बैंकों से लोन लिया था।

  • इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ छोटे व सीमांत किसानों को मिलेगा।

  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों का 1 लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा।

  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के किसान जिन के पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम कृषि योग्य जमीन है। ऐसे किसानों का ऋण माफ होगा।

  • राज्य सरकार ने इस योजना में किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिससे वह ऋण संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए सीधे संपर्क कर सकते हैं।

किसान कर्ज राहत योजना में लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया

  • राज्य के लाभार्थी किसान जिसने इस योजना में आवेदन किया है वह इस लिस्ट में अपना नाम निम्न प्रक्रिया को कर के देख सकता हैं

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको कर्ज राहत नाम का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

  • आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे किसान क्रेडिट कार्ड विवरण, बैंक जिला, शाखा, मोबाईल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात एक कैप्चा कोड मिलेगा इसे दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके सबमिट करा दे।

  • सबमिट होने के साथ ही लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी और आपके सामने कर्ज राहत योजना की लिस्ट की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

किसान कर्ज राहत योजना में शिकायत दर्ज कैसे करे

राज्य के लाभार्थी इस योजना में किसी प्रकार की आई शिकायत को निम्न प्रक्रिया के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  •  इस होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करे का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज से आप शिकायत का प्रारूप डाउनलोड कर एवं भरकर हेल्पडेस्क कलेक्ट्रेट में जमा करें। 

दर्ज शिकायत की स्थिति देखे

  • सबसे पहले आपको यूपी लेबर की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक अलग से पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज पर पूछी गयी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरनी।

  • इस पर पूछी गयी सारी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर के इसे सबमिट करना है।

  • जानकारी सबमिट होते ही आपके सामने शिकायत की स्थिति आ जाएगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर  व इंडो फार्म ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors