Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Interest Free Loan : किसानों को 23 हजार करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण

Interest Free Loan : किसानों को 23 हजार करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण
पोस्ट -31 अगस्त 2024 शेयर पोस्ट

Interest Free Loan : सरकार किसानों को बांटेगी 23 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन, जानें डिटेल

Short Term Interest Free Loan 2024 : केंद्र सरकार द्वारा संचालित “किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) में कम ब्याज दर पर किसानों को 3 लाख रुपए तक का कृषि ऋण उपलब्ध कराया जाता है। वहीं, कृषि विभाग अपनी अन्य वित्त पोषित (ब्याज अनुदान) योजनाओं के माध्यम से भी किसानों को कम ब्याज दरों पर कृषि ऋण उपलब्ध कराता है। यह ऋण अल्पकालीन कृषि ऋण (Short Term Agricultural Loan) होता, जिसे किसानों को खरीफ और रबी फसल सीजन में अल्पावधि के लिए दिया जाता है। इस बीच मध्यप्रेदश के किसानों के लिए खुशखबरी है। राज्य के किसानों को अल्पकालीन ब्याज मुक्त कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने इस साल 23 हजार करोड़ रुपए का ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा है। राज्य के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना का कहना है कि इस साल प्रदेश में 32 लाख से अधिक किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर अल्पकालीन फसली ऋण दिया जा रहा है। ऋण वितरण के लिए सहकारिता विभाग मध्यप्रदेश सरकार ने 23 हजार करोड़ रूपए का लक्ष्य रखा है। इच्छुक किसान इस ऋण योजना का लाभ प्राथमिक कृषि साख सहकारी बैंक समितियों के माध्यम से ले सकते हैं।

New Holland Tractor

चालू वर्ष के लिए योजना को रखा गया है बरकरार (The plan has been retained for the current year)

राज्य के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा कि प्रदेश में उपज की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए कृषि में तकनीकी साधनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार प्रयास कर रही है कि प्रदेश में कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण प्रदाय करने की अल्पकालीन फसल ऋण (Short Term Crop Loan Scheme) योजना को बरकरार रखा गया है। चालू वर्ष में किसानों के लिए इस योजना के तहत शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण वितरण के लिए 23 हजार करोड़ रूपए का लक्ष्य तय किया गया है। सहकारिता विभाग मंत्रालय, भोपाल के आदेश पर अल्पकालीन फसल ऋण वितरण की उपरोक्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार भी किए जा रहे हैं।

कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के लिए 66 हजार 605 करोड़ रुपए का बजट (66 thousand 605 crore rupees budget for agriculture and allied sector)

राज्य कृषि मंत्री कंषाना का कहना है कि इस वित्त वर्ष (2024-25) में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के लिए 66 हजार 605 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। वर्तमान में प्रदेश के 32 लाख से अधिक किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर अल्पकालीन कृषि ऋण (Short Term Agricultural Loan) प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए 4 हजार 900 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

शून्य ब्याज प्रतिशत पर फसल ऋण के लिए कहां करें आवेदन (Where to apply for crop loan at zero interest rate)

अल्पकालीन फसल ऋण योजना (Short Term Crop Loan Scheme) के तहत प्रदेश में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के माध्यम से कृषक सदस्यों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर अल्पकालीन फसल ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य में जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है वे सभी इस राज्य योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। शून्य ब्याज प्रतिशत पर फसल ऋण के लिए किसान संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति का सदस्य बनकर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इच्छुक किसान संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति में जाकर सहकारी फसली ऋण पोर्टल पर पंजीयन की कार्रवाई पूरी कर ऋण हेतु आवेदन कर सकता है। कृषक के पास संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति का सदस्यता प्रमाण पत्र, कृषक की भूमि और बोई जाने वाली फसलों का विवरण दस्तावेज होना अनिवार्य है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर