ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Poultry Farm: घर में मुर्गी पालन करने की ट्रेनिंग देगी सरकार, जल्दी करें आवेदन

Poultry Farm: घर में मुर्गी पालन करने की ट्रेनिंग देगी सरकार, जल्दी करें आवेदन
पोस्ट -28 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

मुर्गी पालन फार्म खोलने की ट्रेनिंग दे रही सरकार, प्रशिक्षण के लिए किसान यहां करें रजिस्ट्रेशन

Poultry Farm Training : मुर्गीपालन (Poultry) ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) में रहने वाले किसानों (Farmers) के बीच एक लोकप्रिय बिजनेस है और इसे घर की छोटी सी जगह से बेहद कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। हालांकि, इससे उचित मुनाफा प्राप्त करने के लिए किसानों को मुर्गी पालन फार्म (पोल्ट्री फार्म) की पर्याप्त जानकारी भी होनी चाहिए। ऐसे में मुर्गी पालन (Poultry Farming)  से जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी और प्रशिक्षण (Training) देने और युवाओं और किसानों को जोड़ने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Program) संचालित किया जाता है। इस कार्यक्रम के तहत किसानों को ब्रॉयलर मुर्गी पालन, बटेर और देसी मुर्गी पालन की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही ट्रेनिंग लेने वाले किसानों को अंडा उत्पादन (Egg Production) प्रबंधन भी सिखाया जाता है। ऐसे में जो किसान छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन (Poultry Farming) शुरू करना चाहते हैं वे यहां पर आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

New Holland Tractor

प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन 

उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा देश के ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजन कर बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए मुर्गी पालन (Poultry Farming) को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को मुर्गी पालन फार्म शुरू करने पर बंपर सब्सिडी (subsidy) और बैंक ऋण ब्याज (loan interest) में भी छूट प्रदान करती है। साथ ही आईसीएआर- केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान से उत्पादन प्रबंधन का प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) भी दी जाती है। ऐसे में मुर्गी पालन को सफल बिजनेस बनाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की केंद्रीय एवियन (पक्षी) अनुसंधान संस्थान, इज़्ज़तनगर, बरेली (उत्तर प्रदेश) स्थित केंद्रीय मुर्गी अनुसंधान (Central Poultry Research) की तरफ से मुर्गी पालन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत मुर्गी पालन क्षेत्र से किसानों और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ट्रेनिंग लेने वाले इच्छुक किसानों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके बाद उम्मीदवारों को ब्रॉयलर मुर्गी, देसी मुर्गी और बटेर पालन की ट्रेनिंग दी जाती है, जो छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन करना चाहते हैं वे उम्मीदवार यहां पर आकर ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। 

केवल Gmail Account में ही खुलेगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म

आईसीएआर- केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर बरेली द्वारा पोल्ट्री पालन के सभी क्षेत्रों में आवश्यक अनुसंधान, शिक्षा, प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है। इसके तहत संस्थान किसानों को टिकाऊ मुर्गीपालन (Poultry) के लिए विविध मुर्गीपालन प्रजातियों की उत्पादकता और लाभप्रदता बढ़ाने की ट्रेनिंग देता है। इसके लिए संस्थान प्रत्येक माह प्रशिक्षण बैच का संचालन करता है, जिसके तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उपयुक्त मुर्गी पालन संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। कुक्कुटशाला - इन्क्यूबेशन प्रोग्राम, 29 जनवरी - 29 फरवरी, 2024 पंजीकरण समाप्त हो गया है। उम्मीदवार अगले प्रशिक्षण बैच के लिए केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (आईसीआर-सीएआरआई) की वेबसाइट पर मौजूद इस लिंकhttps://forms.gle/CLFs35a7byWVDpWr9पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले इच्छुक उम्मीदवर को इस फॉर्म को भरकर सबमिट करना है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म केवल Gmail Account में ही खुलेगा। इसलिए इस लिंक पर क्लिक करने से पहले अगर आपका जीमेल अकाउंट (Gmail Account) नहीं है तो Gmail Account जरूर बना लें। 

उम्मीदवारों को करना होता है ट्रेनिंग फीस का भुगतान

प्रशिक्षण में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण कराने के बाद 6000 रुपए की ट्रेनिंग फीस का भुगतान करना होता है। वहीं, कोई किसान यदि मुर्गी पालन (Poultry Farm) की ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करता है, तो उसे 5 हजार रुपए की फीस भरनी पड़ती है। इस फीस का पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार को भुगतान "निदेशक, सीएआरआई, इज्जतनगर" के एसबीआई, खाता में शाखा सीएआरआई, इज्जतनगर में पेमेंट गेटवेhttps://cari.icar.gov.in/ payment.phpके माध्यम से करना होगा। यदि अभ्यर्थी पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान नहीं करके डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान करता है, तो उसे डीडी की डिजिटल कॉपी को पेमेंट गेटवे पर अपलोड करना होगा। अगर किसी कारण से कोई अभ्यर्थी फीस का भुगतान करने के बाद ट्रेनिंग नहीं कर पाता है तो उसके पैसे वापस नहीं होंगे।  

ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए पूरी करनी होगी यह आवश्यकताएं

इसके साथ ही फीस के भुगतान का प्रमाण रजिस्ट्रेशन प्रपत्र का स्क्रीनशॉट, जेपीजी फोटो, स्कैन की गई कॉपी आदि  के प्रमाण की एक प्रति डिजिटल रूप में रखें। अगर अभ्यर्थी ऑफलाइन पेमेंट का भुगतान करते हैं, तो बोर्डिग और ल़ॉजिंक शुल्क अतिरिक्त देना होगा। वहीं, जो अभ्यर्थी ऑनलाइन ट्रेनिंग लेना चाहते हैं उन्हें वेबकैम के साथ लैपटॉप या कंप्यूटर और विंडो 2007 या उससे अधिक के साथ लोड किया गया एंड्रॉइड मोबाइल, अच्छे इंटरनेट के लिए पर्याप्त डेटा प्लान कनेक्टिविटी होना जरूरी है। अभ्यार्थी को इन सभी चीजों की आवश्यकता पूरी करनी होगी। क्योंकि पंजीकरण, शुल्क भुगतान प्रमाण, ऑनलाइन कक्षाएं जैसे  सभी औपचारिकताएं गूगल के माध्यम से पूरा किया जाएगा इसलिए फॉर्म के लिए अभ्यर्थी के पास Gmail Account होना जरूरी है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर