ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव केलिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही सरकार, यहां करें आवेदन

ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव केलिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही सरकार, यहां करें आवेदन
पोस्ट -24 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

फसलों पर कीटनाशक छिड़काव पर किसानों को मिलेगा पैसा, जानिए पूरी योजना

Drone : देश में इन दिनों रबी फसलों का सीजन चल रहा है। किसानों के खेतों में रबी सीजन की सबसे मुख्य फसल गेहूं सहित सरसों, चना मसूर व अन्य सब्जी फसलें लगी हुई। ऐसे में इन दिनों मौसम परिवर्तन के कारण इन फसलों में कीट-रोगों की समस्या दिखाई दे रही है। इससे किसान काफी परेशान हो रहे है और फसलों को कीट प्रकोप से बचाने के लिए खेतों में कीटनाशक व दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं। ऐसे में फसलों में कीट प्रकोप से परेशान किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है। राज्य सरकार ने इस साल फसलों पर ड्रोन से कीटनाशक व दवाओं का छिड़काव करवाने के लिए किसानों को अनुदान दे रही है। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा किसानों से आवेदन भी मांगे गए है। राज्य में फसल सुरक्षा योजना के अंतर्गत खेतों में ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव पर किसानों को अनुदान दिया जाएगा। इससे किसान कम पानी, श्रम और पूँजी खर्च में अधिक क्षेत्रफल पर कीटनाशकों का छिड़काव कर पाएंगे। साथ ही खेत में ड्रोन तकनीक से खड़ी फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव पर अनुदान मिलने से किसानों को आर्थिक लाभ भी होगा और किसानों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। ऐसे में जो किसान अपने खेतों में ड्रोन की मदद से कीटनाशकों का छिड़काव करना चाहते हैं वे किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

New Holland Tractor

किसानों को कितना दिया जाएगा अनुदान

कृषि विभाग ने फसलों में लगने वाले कीट-रोगों से फसलों को होने वाले नुक़सान को देखते हुए फसलों पर ड्रोन की मदद से कीटनाशक के छिड़काव करा रही है। इसके लिए विभाग द्वारा 38 हजार एकड़ क्षेत्र में कीटनाशकों का छिड़काव करने का लक्ष्य रखा गया है। फसल सुरक्षा योजना के तहत ड्रोन से फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने का उद्देश्य फसलों को कीट-रोगों से होने वाले नुकसान से बचाना है। साथ ही कीटनाशक के छिड़काव में किसान की लगाने वाली लागत को कम कर उनकी श्रम और पैसा बचाना है। राज्य सरकार ने दवा का छिड़काव करने वाली सेवा प्रदाता कंपनियों का चयन कर लिया है। कृषि विभाग बिहार सरकार की ओर से किसानों को फसलों पर ड्रोन से कीटनाशक के छिड़काव पर 50 प्रतिशत प्रति एकड़ का अनुदान दिया जाएगा। इसमें  रैयत और गैर रैयत दोनों प्रकार के किसानों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शर्त यह है कि आवेदन के समय ग़ैर रैयत किसानों को शपथ पत्र या पंचायत प्रतिनिधि से अनुशंसा पत्र देना होगा।

किसानों को मिलेगा इतने रुपए का अनुदान

कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा फसल सुरक्षा योजना के तहत किसानों को 250 रुपए प्रति एकड़ का अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना के तहत एक किसान कम से कम एक एकड़ और अधिकत 10 एकड़ के क्षेत्र में ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव पर अनुदान का लाभ उठा सकते हैं। यानी योजना के तहत किसान 10 एकड़ में  दवा व कीटनाशक के छिड़ाकाव पर 2500 रुपए तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। कृषि विभाग के मुताबिक, प्रति एकड़ पर किसानों को ड्रोन से कीटनाश व दवाओं का छिड़काव कराने पर लागत 480 रुपए की आती है, जिस पर राज्य सरकार 50 फीसद यानि 240 रुपए की राशि अनुदान के तौर पर दिया जाएगा, जबकि शेष 240 रुपए की राशि का भुगतान किसान को खुद करना होगा।

इन किसानों को ही मिलेगा योजना में लाभ

बिहार सरकार द्वारा राज्य में ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए निर्धारित लक्ष्य के तहत प्रत्येक जिले में एक-एक हजार एकड़ में ड्रोन से कीटनाशक का छिड़काव कराया जाएगा।  कृषि विभाग, बिहार सरकार के डीबीटी पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान  इस योजना में लाभ के लिए पात्र होंगे। राज्य में तिलहन, दलहनी फसलों के साथ मक्का, गेंहू और आलू की फसलों की खेती करने वाले किसान इस योजना के फसलों पर ड्रोन से दवा का छिड़काव करा सकते हैं।  कृषि विभाग, की जानकारी के अनुसार, राज्य में प्रत्येक सीजन में कई के कीटों, रोगों और खरपतवारों से किसानों की कई एकड़ में फसलों को नुक़सान होता है। इसके किसनों को आर्थिक हानि तो होती ही है साथ ही राज्य की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आमतौर पर किसान खेतों में पारंपरिक तरीके से कीटनाशक का छिड़काव करते हैं। इससे किसानों के स्वास्थय पर दुष्प्रभाव तो पड़ता है। साथ ही इससे पानी, श्रम और पूँजी की बर्बादी होती है और फसलों पर सही से छिड़काव भी नहीं हो पाता है।

योजना की मुख्य विशेषताएं

ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव के कार्य का सत्यापन बिहार सरकार कृषि विभाग के अधिकारियों की द्वारा किया जाएगा। कृषि विभाग और कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए अनुशंसित कीटनाशकों का छिड़काव ही खेतों में किसान को करना होगा। इसका सत्यापन कृषि समन्वयक पौधा सरंक्षण कर्मचारी, प्रखंड तकनीकी और सहायक प्रबंधक द्वारा किया जाएगा। माँग के मुताबिक कृषि विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में कीटनाशक का घोल तैयार कर छिड़काव किया जाएगा। ड्रोन से कीटनाशक का छिड़काव करने की सूचना किसान को 24 घंटे के पूर्व देनी होगी। पंचायत सचिव, पंचायत समिति सदस्य एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा किसानों की सूचना दी जाएगी।

इस तरह किसान योजना में कर सकते है आवेदन

ड्रोन से खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने की योजना के तहत किसान लाभ लेने के लिए योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पहले से कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर पंजीकृत किसान सीधे आवेदन कर सकते हैं। नए किसान इसके लिए कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर अपने आधार कार्ड, जमीन का रकबा, फसल के प्रकार, जमीन की रसीद आदि दस्तावेज के साथ अपना पंजीकरण कर सकते हैं और योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संबंधित विशेष जानकारी के लिए किसान अपने जिलें के कृषि कार्यालय या सहायक निदेशक, पौधा संरक्षण कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। किसान ग्रुप में या क्लस्टर बनाकर भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर