ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लोहिया नलकूप योजना : बोरिंग कराने के लिए 3.92 लाख रुपए देगी सरकार

लोहिया नलकूप योजना : बोरिंग कराने के लिए 3.92 लाख रुपए देगी सरकार
पोस्ट -16 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

नलकूप योजना : बोरिंग कराने के लिए सरकार देगी 3.92 लाख रुपए, यहां करें आवेदन

किसानों के लिए सिंचाई सबसे बड़ी चुनौती होती है। ज्यादातर किसान सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए बोरिंग करवाना चाहते हैं। जो छोटे किसान हैं, वह सामूहिक तौर पर बोरिंग करवाना चाहते हैं ताकि कम खर्च में बोरिंग का कार्य पूरा हो जाए। डॉ राम मनोहर लोहिया सामूहिक नलकूप योजना एक ऐसी ही योजना है जिसके तहत आप आसानी से 75% से 100% तक अनुदान पा सकते हैं। लोहिया नलकूप योजना में सभी वर्ग के किसान आवेदन के लिए पात्र हैं। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम डॉ लोहिया नलकूप योजना के बारे में, योजना की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ लेने की प्रक्रिया आदि के बारे जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा फायदा

लोहिया नलकूप योजना के तहत सभी वर्ग के किसान इस योजना के पात्र हैं। सिंचाई के लिए इस बेहतरीन योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी और सभी सामान्य वर्ग के किसानों को दिया जाता है। गौरतलब है कि किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है और खेती में लागत को कम कर रही है। लोहिया नलकूप योजना के तहत किसानों को बोरवेल पर अनुदान देकर सरकार किसानों की सिंचाई लागत को कम कर रही है। सरकार इस योजना के तहत किसानों के लिए सिंचाई लागत को तो कम कर रही है। साथ ही इससे किसानों का मुनाफा भी बढ़ेगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि किसानों की आय 2025 तक दोगुनी की जाए। अगर किसानों के पास सिंचाई की अच्छी सुविधा होगी तो किसान खेती में फसल की पैदावार को बेहतर कर पाएंगे।

क्या है लोहिया सामूहिक नलकूप योजना

लोहिया सामूहिक नलकूप योजना उत्तरप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को नलकूप बनाने पर राज्य सरकार भारी अनुदान देती है। किसानों को इस योजना के तहत 75% से 100% तक अनुदान मिलता है। इस योजना में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से आवेदन लिए जाते हैं।

कितना मिलेगा लाभ

लोहिया नलकूप योजना से किसानों को सिंचाई सुविधा विकसित करने के लिए बोरवेल करवाने पर अनुदान दिया जाएगा। नलकूप निर्माण के लिए एससी-एसटी वर्ग के किसानों को 100% अनुदान देने का प्रावधान है। यानी एससी और एसटी वर्ग को बिल्कुल मुफ्त बोरवेल मिलेगा। जबकि सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के किसानों को बोरवेल करवाने पर 75% यानी 3.92 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा।

किसे मिलेगा लाभ

लोहिया नलकूप योजना का लाभ उत्तरप्रदेश के स्थानीय निवासी किसानों को ही दिया जाएगा। 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो ) 
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी ( यदि हो )

आवेदन करने की प्रक्रिया

सामूहिक नलकूप योजना में आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करके आवेदन करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर