ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सामुदायिक नलकूप योजना: किसानों को नलकूप लगवाने पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी लाभ

सामुदायिक नलकूप योजना: किसानों को नलकूप लगवाने पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी लाभ
पोस्ट -21 मई 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को खेतों में बोरिंग करने पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार खरीफ सीजन को लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है। खरीफ फसलों की बुवाई और सिंचाई में किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या न आए इसके लिए बिहार सरकार सामुदायिक नलकूप योजना चला रही है। इस योजना के तहत किसान समूहों को नलकूप या बोरिंग के लिए सब्सिडी दे रही है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले किसान समूह बनाना होगा। सरकार सामुदायिक नलकूप योजना के तहत खेतों में नलकूप या बोरिंग कराने पर सब्सिडी दे रही है। पहले इस योजना के तहत नि:शुल्क बोरिंग कराने का प्रावधान था, जिसमें अब बदलाव किया गया है। योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें निर्धारित की है। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से आपको योजना से संबंधित निर्धारित नियम और शर्तों की जानकारी एवं योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कहां करें आदि की जानकारी देने जा रहे हैं।   

New Holland Tractor

सामुदायिक नलकूप योजना 

किसानों को सामूहिक बोरिंग देने के लिए बिहार सरकार द्वारा सामुदायिक नलकूप योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को बोरिंग करने के लिए सब्सिडी दे रही है। देखा जाए, तो फसल की अच्छी पैदावार के लिए खेतों में अच्छी सिंचाई की व्यवस्था होनी चाहिए। फसलों की समय पर उचित सिंचाई न होने पर फसल नष्ट हो जाती है, जिससे किसानों को आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। लेकिन बिहार सरकार की सामुदायिक नलकूप योजना का लाभ लेकर किसान खेतों में बोरिंग करवाकर फसल की अच्छी सिंचाई कर सकते हैं। योजना के तहत करवाई गई बोरिंग का एक अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है, जिस पर नलकूप की पूरी जिम्मेदारी सौंपी जाती है। सामूहिक रूप से मिलने वाले इस नलकूप से किसान फसलों की सिंचाई समय  पर करके फसलों से बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। सरकार का कहना है कि योजना को चलाने का मूल उद्देश्य किसानों की इनकम में वृद्धि कर उनकी खेती की लागत को कम करना है। 

सामुदायिक नलकूप पर किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी 

उद्यान विभाग द्वारा सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना के तहत किसान समूहों को सामूहिक नलकूप के लिए 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। इसके लिए कम से कम 5 किसानों का एक समूह बनाना होगा। बता दें कि बिहार सरकार की इस योजना के तहत पहले 10 किसानों के समूह को नलकूप के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जाता था। लेकिन बढ़ती सिंचाई की गंभीरता को देखे हुए अब इस योजना में 5 किसानों के समूह को भी लाभ दिया जा रहा है। फिलहाल इसके लिए इच्छुक किसान समूहों से ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है। 

योजना का लाभ देने के नियम व शर्तें

बिहार उद्यान विभाग ने सामुदायिक नलकूप योजना का लाभ देने के लिए कुछ नियम एवं शर्तें निर्धारित की हैं, जो इस प्रकार हैं।  

  • सामुदायिक नलकूप योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम 5 किसानों का समूह बनाना होगा। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लघु और सीमांत श्रेणी के सभी किसान पहले से DBT में पंजीकृत एवं सूक्ष्म सिंचाई योजना में आवेदित होना अनिवार्य है।
  • सूक्ष्म सिंचाई (ड्रिप/मिनी स्प्रिंकलर) में आवेदित किसान का कार्यादेश निर्गत होने के बाद ही किसान अंश की राशि BHDS के बैंक खाता में जमा करने के बाद सामूहिक नलकूप योजना तहत आवेदन करना होगा।
  • सामूहिक नलकूप योजना में आवेदन करने वाले समूह के सभी किसानों सदस्यों के पास कम से कम 0.5 एकड़ खेती भूमि का होना अनिवार्य है।
  • सभी किसान सदस्यों के पास जमीन के साक्ष्य हेतु LPC अथवा ऑनलाइन/ऑफलाइन जमीन का रसीद संलग्न करना अनिवार्य होगा।
  • सामूहिक नलकूप जिस स्थान पर किया जाना है उस स्थन पर विद्युत स्रोत का होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्युत बिल का भुगतान किसान समूह द्वारा स्वयं होना अनिवार्य है। 
  • सामूहिक नलकूप का लाभ केवल उन समूहों को दिया जाएगा, जो कम से कम 7 वर्षो तक सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करने का साक्ष्य प्रस्तुत करेगा।   
  • सामूहिक नलकूप का कम से कम 7 वर्षों तक सूक्ष्म सिंचाई (ड्रिप/मिनी स्प्रिंकलर) का उपयोग करना अनिवार्य है। 
  • नियमानुसार सब्सिडी राशि का भुगतान संबंधित समूह/किसान के बैंक खाते में किया जाएगा।

अनुदान का लाभ लेने हेतु इच्छकु समूह यहां करें आवेदन

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सामूहिक नलकूप योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान समूह को बिहार सरकार, कृषि उद्यान निदेशाल की ऑफिशियल वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/HORTMIS/Home.aspx  पर आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप अपने जिला के उद्यान विभाग से संपर्क कर योजना की जानकारी ले सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर