किसान कल्याण योजना : 7 लाख किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए 140 करोड़ रुपए

पोस्ट -25 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें, किन किसानों को मिलेगा किसान कल्याण योजना का लाभ

मुख्यमंत्री किसान योजना : देश का विकास तब ही संभव है जब देश के किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आज देश में किसानों को आर्थिक रूप से संबल प्रदान कर उनकी आय बढ़ाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से कृषि क्षेत्र के विकास के साथ किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से देश के करोड़ों किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपए की आर्थिक मदद भी प्रदान की जा रही है। यह आर्थिक मदद किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए की 3 किस्तों के माध्यम से ट्रांसफर किए जाते हैं। केंद्र सरकार की राह पर चलते हुए कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर अपने-अपने राज्य में किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए कई सरकारी योजना लेकर आती रहती हैं। इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भी राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत किसानों के बैंक खाते में सालाना 4000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कल्याण योजना से जुड़े किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का वितरण किया है। मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना के तहत 140 करोड़ रुपए की राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है। आईए, ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से इस पूरी खबर के बारे में जानते हैं। 

7 लाख से अधिक किसान परिवारों को मिला पैसा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में रीवा संभाग में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का वितरण किया। किसान कल्याण योजना से जुड़े करीब 7 लाख से अधिक किसान परिवारों के बैंक खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 140 करोड़ रुपए की राशि डायरेक्ट ट्रांसफर की। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि बिना बिजली के खेती नहीं होती। इसलिए सरकार किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध करवा रही है। साथ किसानों को खेती के लिए बिजली की कमी होने नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान सौर ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें और सोलर पैनल लगाए। इससे बिजली की पैदावार होगी और किसानों की आय भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की बंपर पैदावार को सरकार खरीदेगी और किसानों को जो नुकसान हुआ है उस नुकसान की सारी भरपाई सरकार करेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों को सालाना 10 हजार 

मध्यप्रदेश सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चला रही है, जिसके तहत केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को फायदा पहुंचाया जाता है। इस प्रकार के मध्यप्रदेश के किसानों को दोनों योजना से कुल 10 हजार रुपए की राशि का लाभ सालाना दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़े किसानों को सालाना 4000 रुपए और किसान सम्मान निधि योजना से सालाना 6 हजार रुपए की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांफसर की जाती है। 

किसान कल्याण योजना की किस्त कैसे चेक करें

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का वितरण किया है, जिसमें योजना से जुड़े 7 लाख से अधिक किसानों के खाते में 140 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई। अगर आप इस योजना के लाभार्थी है, तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://saara.mp.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं कि किस्त का पैसा आया है या नहीं। इसके अलावा, आप अपने पास के ई-मित्र केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र पर भी संपर्क कर ट्रांसफर राशि का पैसा चेक कर सकते हैं। 

ऑफिशियल साइट पर इस तरह चेक करें स्टेटस 

  • अगर आप मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़े लाभार्थी है और अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://saara.mp.gov.in/  पर जाना है। 
  • इसके बाद योजना के होम पेज पर आधार कार्ड या बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद आपको साल, किस्त, जिले, तहसील और गांव का चुनाव करना होगा। 
  • इसके पश्चात अपके कम्प्यूटर या मोबाइल स्क्रीन जो भी आप यूज कर रहे हैं उस पर गांव के सभी लाभार्थी किसानों की सूची खुल जाएगी। 
  • इस सूची में आप अपने गांव के पास अंकित नंबर पर क्लिक करके राशि स्टेटस चेक कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रेदश

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा अपने लेवल पर किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण देने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चलाई जा रही है। इस योजना को साल 2020 में लागू किया गया था। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जा रहा है जो केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं। इन किसानों को इस योजना में लाभ लेने लिए अलग से आवेदन देने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण के तहत मध्यप्रदेश सरकार राज्य में किसानों को केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही योजना का एक साथ देती है। अगर आप भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण का लाभ उठान चाहते हैं, तो आपको पहले पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप पहले से रजिस्ट्रर्ड हैं, तो इस योजना का लाभ सीधा आपको मिलेगा।

किसान कल्याण स्कीम में कैसे उठाएं लाभ

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं और स्वयं की भूमि पर कृषि करते हैं, तो मध्यप्रदेश की सीएम किसान कल्याण स्कीम के तहत लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जिले के पास के कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क करना होगा। यहां आप संबंधित अधिकारी से योजना की पात्रता आदि जान सकते हैं। बता दें कि योजना की पात्रता का सर्वेक्षण पटवारी द्वारा किया जाता है। अगर आपने योजना के तहत अपना आवेदन तहसील या कहीं और से किया है, तो आपका आवेदन मान्य नहीं होगा। अगर आप पीएम किसान में रजिस्ट्रर्ड नहीं है, तो योजना की ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/  पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 

योजना का लाभ लेने हेतु जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • बैंक खाता पासबुक
  • आधार कार्ड और बैंक खाता में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम रजिस्ट्रेशन नंबर 
  • किसान विकास पत्र
  • पहचान पत्र
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • कृषि भूमि संबंधित दस्तावेज (खसरा/खतौनी )
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम रजिस्ट्रेशन नंबर 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors