ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

PM Kusum Yojana : किसानों को सोलर पंप लगाने पर मिलेगा 60 प्रतिशत का अनुदान, यहाँ करें आवेदन

PM Kusum Yojana : किसानों को सोलर पंप लगाने पर मिलेगा 60 प्रतिशत का अनुदान, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -03 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

पीएम कुसुम योजना : 60 प्रतिशत सब्सिडी पर लगाएं सोलर पंप, इस क्षेत्र के किसान सबसे आगे

Solar Pump : किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें कृषि के लिए प्रदूषण मुक्त सिंचाई व्यवस्था देने के लिए केंद्रीय योजना प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM Kusum) के अंतर्गत सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Scheme) के अंतर्गत आज कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर अलग-अलग योजना बनाकर अपने-अपने राज्य के किसानों को सिंचाई की उचित सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग अनुदान प्रतिशत पर सोलर पंप की सुविधा प्रदान करती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप की स्थापना के लिए सरकार द्वारा 60 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है। 

New Holland Tractor

इस योजना के तहत अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा वर्ष 2017-18 से 2022-23 के बीच लगभग 51 हजार से अधिक किसानों के खेतों में सब्सिडी पर सोलर पंप स्थापित कराए जा चुके हैं। वहीं, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिले में इस योजना के तहत वर्ष 2023-24 में कुल 131 किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पंप दिए गए हैं। 

कुसुम योजना के तहत सब्सिडी पर सौर पंप का लाभ लेने में बनारस (वाराणसी) के किसान सबसे आगे हैं। योजना के पहले चरण में यहां 1 हजार सोलर पंप देने का ऐलान किया गया, जिसमें जिले के 75 किसानों को सोलर पंप का लाभ मिला तथा दूसरे साल 56 किसानों को योजना का लाभ दिया गया और अब पीएम कुसुम के तहत 131 किसानों को 60 प्रतिशत सब्सिडी पर पंप उपलब्ध करवाया गया है। बता दें कि पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत वर्ष 2024-25 के लिए 27 से 29 फरवरी 2024 के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों के किसानों से अनुदान पर सोलर पंप देने के लिए आवेदन मांगे गए थे। 

पीएम कुसुम योजना के लिए चयनित पात्र (Selected eligible for PM Kusum Yojana)

प्रदेश में अधिकाधिक किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) पर अनुदान देने के मिशन की सफलता के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 30 हजार सोलर पंप वितरण करने का लक्ष्य रखा, जिसके तहत राज्य कृषि विभाग ने किसानों से अंतिम तिथि 29 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा था। इस दौरान उत्तरप्रदेश के वाराणसी जनपद के किसानों ने पीएम कुसुम (PM Kusum) के तहत सोलर पंप योजना (Solar Pump Scheme) में बढ़-चढ़कर भाग लिया। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बनारस में कुल 131 किसानों का आवेदन सोलर पंप के लिए चयनित किया गया है, जिसमें चयनित किसानों को लागत कीमत पर 90 प्रतिशत तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें 30 प्रतिशत केंद्र का हिस्सा और राज्य सरकार की सब्सिडी का 30 प्रतिशत हिस्सा तथा शेष 30 प्रतिशत बैंक लोन शामिल है। सोलर पंप की स्थापना के लिए चयनित किसान को शुरूआत में अपनी तरफ से टेंडर लागत का केवल 10 प्रतिशत खर्च करना होता है। 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM Kusum) योजनान्तर्गत 54 हजार किसानों (Farmers News) को अनुदान पर सोलर पंप (Solar Pump) देने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत किसानों से पहले ही ऑनलाइन आवेदन मांगे जा चुके हैं।  

3 एचपी और 10 एचपी के सोलर पंप पर मिल रही सब्सिडी (Subsidy available on 3 HP and 10 HP solar pumps)

गौरतलब है कि पीएम कुसुम (PM Kusum) के तहत वर्ष 2024-25 में प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में सोलर पंप की स्थापना का लक्ष्य योगी सरकार द्वारा रखा गया है। उत्तर प्रदेश कृषि  विभाग द्वारा सोलर पंप योजना (Solar Pump Scheme) के लिए चित्रकूट धाम, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, बरेली व कानपुर, सहारनपुर, मुरादाबाद, अयोध्या, लखनऊ, मीरजापुर व बस्ती, आगरा, झांसी, अलीगढ़, गोरखपुर, आजमगढ़ व देवीपाटन  मंडलों के सभी जनपद में किसानों से 27 से 29 फरवरी 2024 के मध्य विभागीय वेबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) मांगे गए थे। पीएम कुसुम योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 3 HP से 10 HP के सोलर पंप पर 60 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। इसमें किसानों को 3 एची पावर के सोलर पंप की लागत 265439 रुपए पर 10 प्रतिशत किसान अंश जमा कराना होता है। योजना के अंतर्गत पूर्वांचल में सबसे अधिक 3 एचपी (हॉर्स पावर) के सौर पंप (Solar Pump) की मांग है, जबकि बुंदेलखंड के क्षेत्रों में जलस्तर काफी नीचे होने के कारण यहां 10 हॉर्स पावर (HP) के सोलर पंप की डिमांड अधिक है।  

सोलर पंप पर सब्सिडी कैसे प्राप्त करें ? (How to get subsidy on solar pump?)

प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने के साथ-साथ उन्हें कार्बन मुक्त सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को 60 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पंप दिया जा रहा है। इसके तहत किसानों को 3 एचपी से 10 एचपी तक के सोलर पंप (Solar Pump) का लाभ दिया जाता है। इसके लिए इच्छुक किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप पाने के लिए विभागीय वेबसाइट www. agriculture. up. gov. in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

ऑनलाइन पंजीकरण के समय किसान को पोर्टल पर सोलर पंप (Solar Pump) कंपनी का चयन कर अपना हिस्सा सोलर पंप की आनलाइन बुकिंग के समय जमा कराना होता है। कृषकों को विभागीय वेबसाइट www. agriculture. up. gov.i n पर “अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग करें” लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन बुकिंग के समय 5 हजार रुपए राशि की टोकन मनी जमा करानी होती है। कृषकों की बुकिंग जनपद के लक्ष्य की सीमा से 110 प्रतिशत तक “पहले आओ-पहले पाओ” के सिद्धांत पर दी जा रही है, जिन किसानों का इस योजना में चयन नहीं हो पाता है  उनकी टोकन मनी उनके खाते में वापस मिल जाती है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने ब्लॉक या जिले के कृषि कार्यालय भवन में संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर