सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार ने फिर से शुरू की स्टूडेंट कार्ड योजना, जानें, कैसे मिलेगा योजना का फायदा

सरकार ने फिर से शुरू की स्टूडेंट कार्ड योजना, जानें, कैसे मिलेगा योजना का फायदा
पोस्ट - May 16, 2022 शेयर पोस्ट

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना : छात्रों के पास उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका

अगर आप बिहार राज्य से है और आपने बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास किया है। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण आगे की पढ़ाई जारी रखने में समस्या हो रही है, तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। ऐसे छात्रों को आगे की पढाई जारी रखने के लिए बिहार सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एक बार फिर से शुरू की है। इस योजना के तहत बिहार राज्य के सभी जरूरतमंद छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिये आगे कि शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। विद्यार्थी इस कार्ड की मदद से शिक्षा के लिए बैंक से लोन प्राप्त कर आगे अपनी उच्च शिक्षा को जारी रख सकते हैं। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कई छात्रवृत्ति योजनाएं है भी शामिल जिसकी मदद से अलग-अलग समय और स्तरों पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के जरिये पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इस योजना के जरिये छात्रों को बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के द्वारा विद्यार्थी उच्च शिक्षा के साथ साथ रोजगार प्राप्त करने में भी सफल होंगे। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? इससे छात्रों को आगे की शिक्षा में कैसे मदद मिलती है? कैसे और कौन इसका लाभ उठा सकता है? स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के इन सभी बिन्दुओं पर ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में बात करेंगे। 

New Holland Tractor

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में

बिहार सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए जरूरतमंद छात्रों की आर्थिक मदद के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत साल 2016 में 2 अक्टूबर गाँधी जयंती के दिन की। बिहार राज्य के विद्यार्थियों को आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा हासिल में कोई परेशानी ना हो इसके लिए ऐसे विद्यार्थियों को इस योजना के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। जिसका इस्तेमाल विद्यार्थी अपने अगे की शिक्षा संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकेंगे।  इस योजना के तहत राज्य के 12वीं पास छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए 4 लाख रूपये तक का लोन वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोने लेने वाले विद्यार्थियों को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा, वहीं छात्राओं के लिए ये ब्याज दर मात्र 1 प्रतिशत होगा। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से 42 तरह के कोर्स के लिए मिलता है लोन

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिहार में पढ रहे छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं। इस योजना के तहत छात्र-छात्रा 42 तरह के कोर्स के लिए लगभग 4 लाख रूपये तक की राशि का लोन चार प्रतिशत साधारण ब्याज की दर से अपनी शिक्षा के लिए ले सकते हैं। इसमें कोर्स फीस के अलावा रहने का खर्च और कापी-किताब का खर्च भी शाम‍िल है। इस योजना की खास बात यह है कि लोन पाने के लिए बिहार में पढ़ाई करना भी जरूरी नहीं है। बिहार के छात्र-छात्रा देश के किसी भी हिस्‍से में पढ़ाई करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बशर्ते उनके कालेज या संस्‍थान का नाम योजना की सूची में शामिल हो।  बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के तहत अब तक राज्य के लगभग 86544 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण प्रदान किया गया है। जिसके लिए सरकार कि ओर से 1086 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है।

इन छात्रों को मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में केवल उन्ही स्टूडेंट को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा जो कि 12वीं के बाद आगे कि उच्च शिक्षा जैसे ग्रेजुएशन, बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, एमकॉम, एमबीए, बीटेक, आईटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर साइंस आदि में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है। ऐसे विद्यार्थियों को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार की ओर से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड उच्च शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्राप्त करने के लिए कराया जायेगा।

कोर्स खत्‍म करने के बाद एक साल तक ब्‍याज से छूट 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लिया गया लोन चुकता करने के लिए कोर्स पूरा करने के बाद एक साल का वक्‍त मिलता है। यदि आपकी नौकरी कोर्स पूरा करने के साथ ही लग जाती है, तो आपको पढ़ाई खत्‍म करने के छठे महीने से ही ब्‍याज देना होगा, अन्‍यथा आपको एक साल तक ब्‍याज से भी छूट है। ब्‍याज की गणना चार प्रतिशत साधारण ब्‍याज की दर से की जाती है। महिला, दिव्‍यांग और ट्रांसजेंडर को केवल एक प्रत‍िशत साधारण ब्‍याज पर लोन मिलता है। वही इस योजना के तहत लिया गया दो लाख रूपए तक के लोन को 5 साल में और इससे अधिक के लोन को 7 साल में चुकाया जा सकता हैं। यदि आप समय से पहले लोन चुकता करते है तो  ब्‍याज में छूट भी मिलेगी। अगर आवेदक पढ़ाई पूरी करने के बाद भी रोजगार या नौकरी पाने में विफल रहता है, तो उसे किस्‍त जमा करने से छूट मिलती है। इस योजना के आवेदन निर्धारित समयसीमा के अंदर निष्‍पादित करने की बाध्‍यता अधिकारी पर रहती है। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के स्थायी निवासी को ही दिया जायेगा।

  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।

  • विद्यार्थी जिस शिक्षण संस्थान से पढ़ा हो वो राज्य या केंन्द्र सरकार सम्बंधित नियामक एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त हो 

  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थी को सामान्य पाठयक्रम, तकनीकी, मेडिकल और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) आदि कोर्स के बच्चों को ऋण प्रदान किया जाता है।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यार्थी 12वीं पास होने के बाद उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज जाने वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना में विद्यार्थी को आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी, ये आवश्यक दस्तावेज निम्न है:

  • आवेदन/आवेदिका का आधार कार्ड

  • 10वीं और 12वीं पास के सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट

  • उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश संबंधित प्रमाणपत्र या चयन प्रमाणपत्र।

  • संस्थान द्वारा जारी किए जाने वाले शिक्षा के लिए फीस का विस्तृत दस्तावेज।

  • निवास प्रमाण पत्र

  • परिवार का आय प्रमाण पत्र

  • विद्यार्थी, माता-पिता और गांरटर में से सभी के 2-2 फोटो

  • बैंक अकाउंट पासबुक

  • आयकर, यदि अग्रिम कर, संपत्ति कर या नगरपालिका समिति कर की रसीद 

  • माता-पिता के बैंक खाते का छह महिनें का स्टेटमेंट

  • मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक) हो।

  • पैन कार्ड।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए सरकार ने पोर्टल एवं मोबाइल एप दोनों लॉन्च किया है, जिस के माध्यम से सभी आवेदक आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • सर्वप्रथम आवेदक को शिक्षा विभाग योजना एवं विकास एवं श्रम संसाधन विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको न्यू एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन के इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुला दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको अपनी पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, इ-मेल आईडी, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरनी है।

  • अब आपके मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें। ओटीपी को वेरिफाई करने के बाद सारी जानकारी सही कंफर्म करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

  • इसके बाद यूजर नाम और पासवर्ड रजिस्टर ईमेल आईडी पर आ जाएगा।

  • इस यूजर नाम और पासवर्ड से लॉग इन करें और पासवर्ड को चेंज कर लें, अब न्यू पासवर्ड से फिर लॉग इन करें। लॉग इन होने पर यहां पेज में सभी बिहार की योजनाओं की लिस्ट के विकल्प खुल जायेगे। इन विकल्पों में से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के विकल्प का चयन करना है जिसके बाद फॉर्म खुल जाएगा।

  • अब यहां आवेदक को अपनी मांगी गयी सभी जानकारी, आय की जानकारी, कॉलेज, कोर्स सभी भरें। फॉर्म में दी गई बाकि सभी जानकारी भर के फॉर्म सबमिट के आप्शन पर क्लिक करके सबमिट कराये।

  • फॉर्म सबमिट होने के बाद कन्फर्मेशन मैसेज आएगा, साथ ही उसकी पीडीएफ कॉपी आएगी, जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।

  • जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र में यह फॉर्म जमा होगा, जहां जाने के लिए दिन व समय  केन्द्र द्वारा ईमेल पर प्राप्त होगा।

  • केन्द्र जाकर आवेदक फॉर्म और सारे कागजात को ऑफिस में जमा करना है। जहां अधिकारी फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स की जांच करेंगे। जिसके बाद आवेदक को अभिस्वीकृति पर्ची मिल जाएगी, आवेदक को कम से कम 15 दिन इंतजार करना होगा।

  • बैंक शिक्षा ऋण पास करने के लिए परामर्श केंद्र 15 दिन में एक लेटर जारी करेगा। बैंक की तरफ से कन्फर्मेशन मेसेज आवेदक के मोबाइल पर भेजा जाएगा।

  • जिला पंजीकरण और परामर्श केन्द्र से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं बैंक का कन्फर्मेशन लेने के बाद उन्हें बैंक में जाने का समय बताया जाएगा। यहां बैंक में बचे हुए कागजात जमा करना होगा।

  • इन सभी प्रक्रिया के पूर्ण होते ही बैंक द्वारा 15 दिनों के अन्दर आवेदक को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट योजना के तहत कार्ड जारी करा दिया जाता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors