ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार ने लॉन्च किया राज किसान सुविधा ऐप: जानें, कैसे मिलेगी सब्सिडी और बीमा की सुविधा

सरकार ने लॉन्च किया राज किसान सुविधा ऐप: जानें, कैसे मिलेगी सब्सिडी और बीमा की सुविधा
पोस्ट -21 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

 राज किसान सुविधा एप पर घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं, किसानों को होगा फायदा

कृषि एक व्यापाक क्षेत्र है, जिसमें किसानों का काम आसान बनाने के लिए बड़े-बड़े कृषि वैज्ञानिकों एवं सरकार द्वारा लगातार नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। कई राज्य सरकारें अपने राज्य के अंदर कृषि क्षेत्र में किसानों को आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से कई प्रकार के आधुनिक कृषि उपकरण एवं आधुनिक तकनीकों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी बीच राजस्थान सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के विकास और किसानों के कल्याण के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही है, जिनका लाभ किसानों को समान रूप से दिया जा रहा है। सरकार द्वारा संचालित इन योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के किसानों को आसानी से घर बैठे मिले। इसके लिए राज्य सरकार कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन के उद्देश्य से एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से किसान अब घर बैठे बिना किसी परेशानी के सरकार द्वारा संचालित सभी राजस्थान सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे। 

New Holland Tractor

इसके अलावा, किसान इस एप्लीकेशन से कई अन्य जरूरी जानकारी भी ले सकेंगे। साथ ही किसानों को इस एप पर ओलावृष्टि-अतिवृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए फसल नुकसान की सूचना भी सरकार को कर सकते हैं। इस मोबाइल एप्लीकेशन पर कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि विपणन की सभी जानकारी मौजूद है। आईये, इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा लांच इस मोबाइल एप्लीकेशन से संबंधित जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

राजकिसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन 

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, हाल ही में राजस्थान मिलेट्स कॉन्क्लेव 2023 के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजकिसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया। इस एप को राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान जयपुर में लॉन्च किया गया है। इस एप्लीकेशन के लॉन्च होने से अब किसानों को कृषि विभाग या ई-मित्र सेवा केंद्रों पर कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और कृषि विपणन से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। इस मोबाइल ऐप के जरिये किसानों को घर बैठे ही कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और कृषि विपणन से संबंधित योजनाओं की सारी अपडेट जानकारी समय पर मिल सकेगी। क्योंकि राजकिसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि विपणन विभाग की सारी जानकारी उपलब्ध है। 

राजकिसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार विजय सिंह डागुर का कहना है कि किसानों को राज किसान सुविधा एप्लीकेशन पर कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और कृषि विपणन से संबंधित सभी जानकारी मिल सकेगी। इस एप के जरिये किसानों को कृषि, मौसम अपडेट, खाद, बीज, कीटनाशक और उर्वरक डीलर्स, फसलों की मार्केट प्राइस लिस्ट, फोटो अपलोड, कृषि कार्यों की वीडियो, एग्रो एडवाइजरीज, सॉइल हेल्थ कार्ड, स्टोरेज हाउस की लिस्ट एवं लोकेशन के अलावा राजस्थान में कृषि और प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात करने वाले संगठनों की डिटेल्स मोबाइल नंबर सहित मिल सकेगी। विजय सिंह डागुर का कहना है कि यह मोबाइल एप किसानों को कृषि से जुड़ी लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है।

गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में कर सकते हैं इंस्टॉल 

संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार विजय सिंह डागुर ने बताया कि राज किसान सुविधा एप्लीकेशन को किसान गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप पर किसान रजिस्ट्रेशन कर कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि विपणन की सभी जानकारी सीधे प्राप्त कर सकते हैं। खास बात यह है कि किसानों को इस एप पर कृषि यंत्रों की जानकारी, कीमत और किराए की जानकारी भी मिल सकेगी। साथ ही किसान इस एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर अपने लिए कृषि उपकरणों की बुकिंग भी करवा सकता हैं। 

राज किसान सुविधा पर दें फसल खराबे की सूचना 

राज किसान सुविधा एप्लीकेशन के बारे में आगे जानकारी देते हुए, विजय सिंह डागुर ने बताया कि इस एप पर फसल बीमा का विशेष कॉलम भी उपलब्ध है। यहां किसान फसल बीमा योजना के अंतर्गत ओलावृष्टि-अतिवृष्टि जैसी आपदा से नुकसान होने पर फसल खराबे की सूचना या शिकायत कर सकता हैं। फसल खराबे की सूचना से जुड़ सभी कार्यों को किसान इस एप के माध्यम से घर बैठे आसानी से कर सकता है। इस एप से किसान के लिए सरकारी योजनाओं में आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध है। बता दें कि इन दिनों राजस्थान राज्य के अंदर अधिकतर हिस्सों में मौसम में बदलाव देखे जा रहे हैं, जिससे ओलावृष्टि और बारिश हो रही है। यदि  इस दौरान फसल में नुकसान होता है, तो किसान अब निश्चिंत होकर इस पर अपनी फसल नुकसान की सूचना कर सकते हैं। 

एप के प्रचार-प्रसार के लिए जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश 

संयुक्त निदेशक विजय सिंह डागुर ने बताया कि इस एप के प्रचार- प्रसार के लिए सरकार द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। किसानों की तरक्की में सहयोग करने के लिए इस योजना को लॉन्च किया गया है। किसान इस एप के जरिये सरकारी योजनाओं में आवेदन कर सकते हैं। इससे अब किसानों को आवेदन के लिए कृषि विभाग या ई-मित्र सेवा केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस एप के जरिये किसान अब घर बैठे बिना किसी मशक्कत के योजनाओं का उठा पाएंगे। राज किसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन पर मिट्टी एवं पानी की जांच के लिए निकटवर्ती प्रयोगशाला की सूची और वीडियो दोनों ही मौजूद है। कृषि एवं प्रसंस्करण खाद्य उत्पादक निर्यातकों की लिस्ट मोबाइल नंबर सहित एवं निकटतम कस्टम हायरिंग सेंटर और कृषि यंत्रों के किराए की जानकारी कर कृषि यंत्र बुक कराने और पुस्तकालय से कीट रोग प्रबंधन, कृषि योजनाओं उन्नत कृषि विधियों, नवाचार सफलता संबंधित साहित्य एवं उर्वरक और कीटनाशक विक्रेताओं की सूची, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य और गोदामों की लिस्ट भी राजकिसान सुविधा एप पर उपलब्ध है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर