ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को डिस्क प्लाऊ पर मिलेगी 24 हजार की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन

किसानों को डिस्क प्लाऊ पर मिलेगी 24 हजार की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -27 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

किसानों को डिस्क प्लाऊ पर मिल रही 24 हजार की सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन 

Disc Plow Subsidy 2024 : फसल की पैदावार बढ़ाने एवं फसलों की बुवाई के लिए अच्छे से मिट्टी तैयार करने के लिए खेती में विभिन्न प्रकार के कृषि उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है। इन उपकरणों और कृषि मशीनों से खेती के काम में किसानों की लागत और समय की बचत होती है और फसल उत्पादन बहुत आसान हो जाता है। ऐसे में किसान खेती में इन कृषि यंत्रों और उपकरणों का अधिक से अधिक प्रयोग कर सके। इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को अनुदान दिया जाता है। खासकर राज्यों में छोटे और सीमांत किसानों को कृषि यंत्र सस्ती दर से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत विशेष लक्ष्य जारी कर यंत्रों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं।

New Holland Tractor

इस बीच राज्य में आगामी खरीफ सीजन को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से कृषि यंत्रीकरण योजना (agricultural mechanization scheme) के तहत किसानों से विभिन्न कृषि यंत्रों व मशीनों पर अनुदान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, इसके लिए विभागीय पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया चालू है। 

राज्य कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत अलग-अलग कृषि मशीनों व यंत्रों पर किसानों को 40 से लेकर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है, जिसमें ट्रैक्टर चालित डिस्क प्लाऊ (disc plow) भी शामिल है। इसकी खरीद पर योजना के तहत किसानों को अधिकतम 24,000 रुपए की सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है। इच्छुक किसान सब्सिडी का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही वेबसाइट पर योजना के तहत सब्सिडी पर मिलने वाले कृषि यंत्रों व मशीनरी की लिस्ट भी चेक कर सकते हैं। 

डिस्क प्लाऊ पर सरकार देती है 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी (Government gives up to 60 percent subsidy on disc plough)

कृषि यंत्र एवं कृषि मशीनें खेती में समय, ईंधन बचाने और फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों की दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए राज्य सरकार द्वारा राज्य कृषि यंत्रीकरण योजना 2024 (agricultural mechanization scheme 2024) के अंतर्गत किसानों को विशिष्ट उन्नत तकनीकों से लैस अलग-अलग प्रकार के कृषि उपकरण और मशीनरी पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसमें ट्रैक्टर चालित डिस्क प्लाऊ (disc plow) पर भी किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। राज्य कृषि विभाग के प्रावधनों के अनुसार, राज्य सरकार किसानों को ट्रैक्टर चालित डिस्क प्लाऊ की खरीद पर 60 प्रतिशत सब्सिडी देती है। इसमें राज्य कृषि यंत्रीकरण योजना 2024 (agricultural mechanization scheme) के तहत राज्य सरकार की ओर से अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के किसानों को 60 प्रतिशत या अधिकतम 24,000 रुपए की सब्सिडी ट्रैक्टर चालित डिस्क प्लाऊ पर मिलेगी, जबकि सामान्य श्रेणी के किसान राज्य सरकार से कृषि यंत्र डिस्क प्लाऊ पर 50 प्रतिशत या अधिकतम 20,000 रुपए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। कृषि विभाग द्वारा लाभुकों को यह अनुदान डिस्क हल (disc plow) की खरीद लागत पर दिया जाता है।

ट्रैक्टर चालित डिस्क प्लाऊ यंत्र की बाजार कीमत क्या है? (What is the market price of tractor driven disc plough?)

बता दें कि डिस्क प्लाऊ (Disc Plow) फसलों की बुवाई के लिए उपयुक्त मिट्टी तैयार करने में बहुत ही महत्वूपर्ण भूमिका निभाता है और पुरानी फसलों के अवशेषों का आसानी से प्रबंधन करने में किसानों की मदद करता है, वो भी बिना फसल अवशेष जलाए। आज भारतीय कृषि बाजारों में कई सर्वश्रेष्ठ कृषि उपकरण निर्माता कपंनियों के अलग-अलग प्रकार के डिस्क प्लाऊ यंत्र किसानों के लिए किफायती दामों पर उपलब्ध है। इसमें सोनालिका 2 बॉटम, सोनालिका 3 बॉटम, जॉन डियर रिवर्सेबल डिस्क प्लाउ, फील्डकिंग घुड़सवार डिस्क हल, कैप्टन डिस्क प्लाऊ, दशमेश 351 डिस्क प्लाऊ, लैंडफोर्स डिस्क प्लाऊ और सॉइल मास्टर डीपी-200 (2 डिस्क) आदि डिस्क प्लाऊ शामिल है, जिन्हें 35 Hp से ऊपर के ट्रैक्टर से अटैचमेंट कर चलाया जा सकता है। वर्तमान में अलग-अलग कंपनियों द्वारा 2-3-4 और 5 तली वाला डिस्क हल डिजाइन किए जा रहे हैं, जिनकी कीमत 8 हजार रुपए से लेकर 95 हजार रुपए तक हो सकती हैं।

खेती में किसी तरह किया जाता है डिस्क हल का इस्तेमाल? (Is disc plow used in farming in any way?)

मालूम हो कि फसल बोने के लिए खेत की विभिन्न प्रकार की जुताई करने की आवश्यकता होती है जैसे कि मिट्टी की गहरी खुदाई, मिश्रण और मिट्‌टी का पलटाव करना आदि। इनके लिए किसानों द्वारा हाथ के उपकरण और डिस्क हल का इस्तेमाल किया जाता है। डिस्क प्लाऊ एक ऐसा यांत्रिक उपकरण है, जिसका उद्देश्य हर प्रकार की मिट्टी पर कार्य करना है। यह खेतों की कठोरता को तोड़ने और पथरीले क्षेत्रों में काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डिस्क हल का उपयोग मुख्य तौर पर उबड़-खाबड़ और जड़ वाले क्षेत्रों जैसे परती भूमि, बंजर भूमि पर प्रभावी ढंग से किया जाता है। यह कठोर और शुष्क कृषि भूमि की मिट्टी को तोड़कर फसल बोने लायक बनाता है। यह जुताई की गहराई में फसलों और अन्य  खरपतवारों का मिट्‌टी में मिश्रण करता है, इसलिए यह पानी और हवा द्वारा मिट्टी के कटाव की जांच के लिए वर्षा आधारित क्षेत्रों के लिए मूल्यवान है। इसमें डिस्क हल की हेडिंग पर लगी होती हैं। इसमें कट की गहराई डिस्क की चौड़ाई का 1 तिहाई और डिस्क की कट की चौड़ाई डिस्क माप का 0.4 गुना है।

डिस्क प्लाऊ पर मिल रही सब्सिडी के लिए कहां करें आवेदन? (Where to apply for subsidy on disc plough?)

राज्य कृषि विभाग, कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत ट्रैक्टर चालित डिस्क हल पर किसानों को 60 सब्सिडी (Subsidy) का लाभ प्रदान कर रहा है। इसके तहत विभाग ने राज्य के अलग-अलग किसान वर्ग को अलग-अलग अनुदान देने का प्रावधान किया है। इसके लिए लाभुकों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कृषि विभाग , बिहार सरकार के ऑनलाइन OFMAS सॉफ्टवेयर पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक किसान डिस्क हल यंत्र पर अनुदान के लिए कृषि यांत्रिकीकरण योजना बिहार (Agriculture Mechanization Scheme Bihar) के तहत ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान चाहे, तो अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाकर OFMAS सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृषि यंत्र डिस्क हल के लिए आवेदन करते समय किसान के पास उसका आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी, कृषि मशीन खरीद का कंप्यूटराइज बिल, स्वप्रमाणित पत्र, ट्रैक्टर आरसी आदि दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

योजना एवं सब्सिडी कृषि यंत्र संबंधित अधिक जानकारी के लिए कहां संपर्क करें? (Where to contact for more information related to scheme and subsidy agricultural equipment?)

कृषि यांत्रिकरण योजना (agricultural mechanization scheme) के तहत सब्सिडी पर मिल रहे कृषि यंत्रों के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने नजदीकी जिले के कृषि विभाग के सहायक निदेशक या उपनिदेशक से संपर्क कर सकते हैं। योजना के तहत कृषि यंत्र सब्सिडी विवरण देखना चाहते हैं, तो विभाग की इस संबंधित लिंक https : // farmech . bih . nic .i n /FMNEW/ MechanizationImplementList2023 _ 2024 . pdf पर विजिट कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर