ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार से 7 लाख रूपए की आर्थिक मदद, जानें आवेदन का तरीका

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार से 7 लाख रूपए की आर्थिक मदद, जानें आवेदन का तरीका
पोस्ट -08 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

जानें, डेयरी बिजनेस शुरू करने के कैसे मिलेगा लोन और कितनी मिलेगी सब्सिडी

केन्द्र सरकार देश में दुग्ध उत्पादकता को बढ़ावा देने एवं रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ज्यादा से ज्यादा किसानों को हर संभव मदद देने का प्रयास करती है। इसी क्रम में दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार ने पशुपालन और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना शुरू किया हुआ है। इस योजना के माध्यम से सरकार पशुपालन किसानों को डेयरी फार्म शुरू करने पर उस पर आने वाले कुल खर्च पर 90 प्रतिशत तक बैंको के माध्यम से लोन दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से सरकार पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देकर किसानों, पशुपालकों, गाय मालिकों, महिलाओं और युवाओं को स्वरोजगार प्रदान कर रही है। 

New Holland Tractor

इस योजना के तहत सरकार की ओर से पशुपालक किसानों को डेयरी फॉर्म शुरू करने के लिए बैंक से करीब 7 लाख रूपऐ तक का लोन भी दिया जाता है। इस लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है। यदि आप डेयरी फॉर्म शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है, तो आप सरकार की इस योजना के तहत बैंक से करीब 7 लाख रुपए तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना में आवेदन करना होगा। यदि आप भी डेयरी खोलने के इच्छुक हैं, तो ट्रैक्टरगुरू की यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम की है। इस पोस्ट में हम आपको डेयरी खोलने के लिए बैंक लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसके अलावा इस पोस्ट में आपको योजना में आवेदन संबंधित जानकारी दी जा रही है।

डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना के बारे में विस्तार से जानें

देश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग की तरफ से डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चलाई जा रही है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत 1 सितंबर 2010 में की थी। इस योजना का उद्देश्य है कि किसान दुग्ध उत्पादन कर अच्छा लाभ अर्जित करें। इस योजना के तहत 10 भैंस की डेयरी खोलने पर 7 लाख रुपए तक का लोन पशुधन विभाग से मुहैया कराया जाता है। इसके अलावा सरकार की ओर से इस पर सब्सिडी भी दी जाती है। 

किस प्रकार मिलेगा बैंक लोन और कितनी मिलती है सब्सिडी, जानें क्या है नियम

जानकारी के अनुसार डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना के तहत डेयरी फॉर्म स्थापित करने के लिए आप वाणिज्यिक बैंक, राज्य सहकारी बैंक, क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक तथा नाबार्ड से संबंधित सभी संस्थान से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेयरी फॉर्म शुरू करने के लिए यदि लोन राशि 1 लाख रुपए से अधिक है, तो आपको जमानत के तौर पर अपने कुछ जमीनी कागजात बैंक के पास गिरवी रखने होते हैं। डेयरी फॉर्म शुरू करने पर होने वाले खर्च पर आपको कुल लागत का 10 प्रतिशत अपने पास से लगाने पड़ेगा। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अपने पूर्व के नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं। इस योजना को इतना अपडेट किया गया है कि फाइल मंजूर होने के 2 दिन बाद सब्सिडी दी जाती है। सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत तथा महिला और एससी वर्ग के लिए 33 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। यह राशि पशुपालन विभाग द्वारा सीधे डेयरी संचालक के खाते में भेज दिया जाता है।

डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना तहत लोन हेतु पात्रता एवं शर्तें 

  • इच्छुक आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होने चाहिए।

  • इस योजना के अंतर्गत छोटे किसान तथा पशुपालक ही आवेदन कर सकते हैं।

  • सरकारी पेंशन प्राप्त करने वाले पशुपालकों या किसानों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

  • डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना तहत किसान, असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए समूह, गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह, डेयरी सहकारी समिति से जुडे़ लोग लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • इच्छुक आवेदक पशुपालक किसान का आधार कार्ड

  • मूल निवास प्रमाण पत्र

  • आयु का प्रमाण

  • आय प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण-पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो 

  • ईमेल आईडी 

  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

  • बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा जिसमें उल्लेख हो की आपका किसी बैंक से लोन बकाया तो नहीं चल रहा है।

  • इसके अलावा प्रोजेक्ट बिजनेस प्लान की फोटोकॉपी भी जमा करानी होगी।

डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना तहत लोन हेतु कैसे करें आवेदन

इच्छुक पशुपालक किसान जो इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें आवेदन के लिए सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी पशुपालन एवं डेयरी विभाग जाना होगा। इसके बाद आपको वहां जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा। फिर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी सही जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगाना है और डेयरी अधिकारी के पास सत्यापन के लिए जमा करना होगा। इसके अलावा नाबार्ड की अधिकारिक वेबसाइट https://www.nabard.org/Default.aspx पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट निकालकर इस फॉर्म को सभी जानकारी दर्ज कर अपने जिले के नाबार्ड ऑफिस में जमा करा सकते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व करतार ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर