सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम कुसुम योजना : किसानों को मिलेंगे 5 लाख सोलर पंप पर सब्सिडी, अभी करें आवेदन

पीएम कुसुम योजना : किसानों को मिलेंगे 5 लाख सोलर पंप पर सब्सिडी, अभी करें आवेदन
पोस्ट -06 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) : 5 लाख किसानो को सोलर पंप पर मिलेगी 90 प्रतिशत तक सब्सिडी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) : केंद्र सरकार की ओर से पीएम कुसुम योजना संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से देश की कई राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य में किसानों को नए सोलर पंप सब्सिडी पर उपलब्ध करवा रही है। ताकि बिना किसी समस्या के कृषि में फसलों की आसानी से सिंचाई कर कृषि उत्पादन को बढ़ा सकते है। इसी बीच महाराष्ट्र के किसानों के लिए राज्य सरकार की ओर से एक खुशबखरी आई है। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने एवं राज्य में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) योजना के तहत 5 लाख किसानों को नए सोलर पंप देने की योजना तैयार की है। मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत 5 लाख किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। विधानसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह सोलर पंप की स्थापना करके किराए या पट्टे की जमीन से भी किसानों को राजस्व देने में मदद करेगी। आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से इस खबर को विस्तार से जानते है।

New Holland Tractor

विदर्भ के गरीब किसानों को प्राथमिकता

मिडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, विधानसभा को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में सूखे की मार झेल रहे किसानों को राहत पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार पीएम कुसुम योजना के माध्यम से नए सोलर पंप और बिजली कनेक्शनों को देने के लिए एक खास योजना तैयार कर रही है। जिसके माध्यम से सरकार विदर्भ के गरीब किसानों को प्राथमिकता से नए सोलर कृषि पंप और बिजली कनेक्शनों दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस मामले में लंबित पड़े आवेदनों को मार्च 2023 तक मंजूरी दे दी जाएगी। उन्होंने याद दिया कि केंद्र सरकार ने निर्बाध और उचित बिजली प्रदान करने के उद्देश्य से संशोधित वितरण क्षेत्र योजना या आरडीएसएस के निष्पादन की घोषणा की है, जिसके लिए केंद्र से महाराष्ट्र के लिए 39,000 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा इस पहल से महाराष्ट्र के विदर्भ इलाकों में कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। किसानों को अपनी फसल में सूखे की मार जैसी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

सभी ट्रैक्टर की जानकारी के लिए यह क्लिक करे 

सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत सब्सिडी

मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पावर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। जिसमें केंद्र और राज्य सरकार योजना के माध्यम से नए सोलर पंप के लिए 30-30 प्रतिशत की सब्सिडी किसानों को लागत पर देती है। इसके अतिरिक्त किसानों को नए सोलर पंप के लिए बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं से 30 प्रतिशत तक का बैंक लोन भी करवा के देती है। इस प्रकार से किसानों को इस योजना के माध्यम से नए सोलर पंप के लिए मात्र 10 प्रतिशत पैसा खर्च करना होता है।

ऐसे उठा सकते है योजना का लाभ

रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि विदर्भ के किसानों नए सोलर कृषि पंप के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत जल्द ही आवदेन आबंटन किए जाएंगे। किसानों को सोलर पावर पंप लगवाने पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए योजना की अधिकारिक वेबसाइट प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) https://pmkusum.mnre.gov.in/landing.html पर विजिट करना होगा। इसके अलावा किसान इस योजना की अधिक जानकारी अपने जिला स्तर पर विधुत विभाग एवं कृषि विभाग से संपर्क करके प्राप्त कर सकते है। बात दें कि सरकार अपने-अपने स्तर पर किसानों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाती है।

आय का बेहतर स्रोत भी बन सकता है।

उन्होंने बताया कि किसान केंद्र सरकार की इस योजना के माध्मय से सोलर पंप अपने बंजर खेतों में लगवा कर अतिरिक्ति आय का साधान भी बना सकते है। इस सोलर पंप से उत्पादित अतिरिक्त बिजली को विधुत वितरण ग्रिड को बेचकर अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकते है। इन सोलर पैनल की वैधता 25 साल तक मानी गई है। इस लिहाज से किसान इसे लगावा कर 25 सालों तक एक निश्चिित आय का स्त्रोत बना सकते है। और 45 लाख रुपए तक की सालाना अतिरिक्त आय कर अपने द्वारा लिए के कृषि कर्ज को भी चुका सकते है। अगर किसान 5 एकड के बंजर खेतों सोलर संयंत्र स्थापित करते है, तो इस संयंत्र से साल में करीब 15 लाख यूनिट तक बिजली का पैदा कि जा सकती है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors