ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम एफपीओं योजना: पीएम किसान 14वीं किस्त से पहले किसानो को मिलेंगे 15 लाख रुपए

पीएम एफपीओं योजना: पीएम किसान 14वीं किस्त से पहले किसानो को मिलेंगे 15 लाख रुपए
पोस्ट -30 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

किसानो को एग्री बिजनेस शुरू करने पर सरकार से मिलेंगे 15 लाख रुपए, जल्दी करे आवेदन

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना : देश की अर्थव्यवस्था तभी बेहतर होगी, जब देश का कृषि सेक्टर मजबूत होगा। कृषि सेक्टर तभी मजबूत होगा, जब देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी निरंतर कार्यरत है। किसानों की आय को दोगुना कर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र एवं सभी राज्य सरकारें आपसी सहयोग से कई शानदार योजनाएं चला रही है। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित इन शानदार योजनाओं के जरिये किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए हर संभव मदद दी जा रही है। इन शानदार योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का नाम टॉप पर आता है। केद्र की मोदी सरकार द्वारा संचालित इस महत्वाकांक्षी योजना से जुड़े किसानों को वित्तीय मदद की जाती है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान एफपीओ योजना नाम से एक नई योजना को लाया गया है, जिसके तहत किसानों को एग्री बिजनेस से जोड़कर आत्मनिर्भर के लिए 15 लाख रुपए तक की फाइनेंशियल मदद दी जाती है। आईये, इस ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट के माध्यम से केंद्र सरकार की इस योजना के बारे जानते हैं और योजना का किस प्रकार से लाभ लिया जा सकता है। योजना में आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

New Holland Tractor

पीएम किसान लाभार्थियों के पास स्वयं का एग्री बिजनेस शुरू करने का मौका

दरअसल, देश के आर्थिक रूप से कमजोर करोड़ों किसानों को वित्तीय मदद देने के लिए पीएम किसान योजना को केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना से जुड़े किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की वित्तीय मदद दी जाती है। फिलहाल, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब तक 13 किस्त का लाभ दिया जा चुका है। अब योजना से जुड़े किसानों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त यानी 14वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में लाभार्थी किसान जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब तक जारी की जाएगी। लेकिन 14वीं किस्त को लेकर सरकार द्वारा अभी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, इससे जुड़े किसानों के लिए एक अहम और बड़ी जानकारी निकलकर आ रही है। पीएम किसान के लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 14वीं किस्त से पहले 15 लाख रुपए दिये जा रहे हैं। यह राशि एग्री सेक्टर से जुड़े  बिजनेस शुरू करने के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत दी जा रही है। खास बात यह है कि इस योजना का लाभ सिर्फ पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को दिया जा रहा है। ऐसे में पीएम किसान के लाभार्थियों के पास स्वयं का एग्री बिजनेस शुरू करने का सुनहरा मौका है।

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना क्या है?

देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ योजना को शुरू किया है, जिससे किसानों को खेती-बाड़ी से जुड़े एग्री बिजनेस के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। इस योजना में आवेदन करने पर सरकार द्वारा 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि सेक्टर को आगे बढ़ाना है। इस योजना के जरिये किसानों की आय में वृद्धि करना और किसानों के हित में कार्य करना है। योजना के तहत देश के किसानों को उसी तरह फायदा मिलता है, जैसे कारोबारियों को मिलता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत देशभ में लगभग दस हजार नए एफपीओ बनाने का लक्ष्य साल 2025 तक रखा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 6865 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया है।

योजना में आवेदन करने के लिए बनानी होगी कंपनी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान एफपीओ योजना में आवेदन करने पर किसानों को कृषि बिजनेस शुरु करने के लिए वित्तीय मदद की जाती है। फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (किसान उत्पादक संगठन) कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है और यह किसानों के हित में कार्य करता है। पीएम किसान एफपीओ योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी एग्री कंपनी बनानी होती है। इसके पश्चात किसानों द्वारा बनाई गई कंपनी या किसान उत्पादक संगठनों को कृषि बिजनेस शुरु करने के लिए 15 लाख रुपए तक राशि दी जाती है। यह राशि केंद्र सरकार द्वारा तीन सालों में दी जाती है।

पीएम किसान एफपीओ योजना में आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • किसानों द्वारा बनाई गई कंपनी या किसान उत्पादक संगठन के शीर्ष व्यक्ति का आधार कार्ड
  • एमडी या मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पहचान पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कंपनी या किसान उत्पादक संगठन के शीर्ष अधिकारी के बैंक डिटेल्स
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड एवं बैंक से लिंक और ईमेल आईडी
  • भूमि के कागजात
  • किसान उत्पादक संगठन के शीर्ष अधिकारी का आय प्रमाण पत्र

पीएम एफपीओं योजना में आवेदन कैसे करें?

  • पीएम एफपीओ योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम पोर्टल) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.enam.gov.in/web/  पर फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (एफपीओ) का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  • राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम पोर्टल) का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां प्रोड्यूसर प्रोडयूसर ऑर्गेनाइजेशन (एफपीओ) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद बैंक खाता पासबुक अथवा कैंसिल चेक और आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से यूजर आईडी पासवर्ड मिल जाएगा।
  • इसके बाद आप पीएम किसान एफपीओ योजना में आवेदन दे सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors