ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खेत में तालाब बनाने पर किसानो को मिलेंगे सरकार से 1.10 लाख रुपए, अभी करें आवेदन

खेत में तालाब बनाने पर किसानो को मिलेंगे सरकार से 1.10 लाख रुपए, अभी करें आवेदन
पोस्ट -28 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

किसानो को मिलेंगे तालाब बनाने पर सरकार से अनुदान राशि, यहाँ करें आवेदन 

देश के किसानों को खेती- किसानी करते समय अपनी फसलों की सिंचाई करने में विभिन्न प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए भूजल संकट से निपटने व फसलों की सिंचाई करने के लिए कई राज्य सरकारें सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दे रही हैं। देश के कई राज्यों में ड्रिप, स्प्रिंकलर और पोर्टेबल सिंचाई पंप लगाने के लिए सरकार किसानों को अनुदान का लाभ भी प्रदान करती है। देश में घटते भूजल स्तर के बीच उत्तर प्रदेश और राजस्थान की राज्य सरकार किसानों को अपने खेत में तालाब बनाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसी कड़ी में राजस्थान की गहलोत सरकार ने हाल ही में बजट 2023-24 पेश किया। जिसमें सरकार ने खेत में तालाब में बनवाने की लागत राशि पर मिलने वाले अनुदान की रकम को भी 20 हजार रुपये बढ़ा दिया है। पहले राजस्थान सरकार किसानों को खेत में तालाब बनवाने के लिए 90,000 रुपये का अनुदान देती थी, लेकिन अब इस अनुदान राशि को बढ़ाकर 1 लाख 10,000 हजार रुपये कर दिया है। सरकार इस योजना के माध्यम से  किसानों की खेती की लागत को कम करते हुए अधिक सिंचाई साधन उपलब्ध करवाए जाने का लक्ष्य है। किसान भाइयों, आज ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ राजस्थान सरकार की इस अनुदान योजना से जुड़ी सभी जानकारियां साझा करेंगे।

New Holland Tractor

सरकार ने 20 हजार रुपये बढ़ाई अनुदान की राशि

हाल ही में राजस्थान सरकार ने अपना बजट 2023-24 पेश किया। इसमें सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करने की घोषणा की है। साथ ही खेत में तालाब बनवाने की इस योजना पर सरकार ने 20 हजार रुपये की अनुदान राशि बढ़ा दी है। अभी तक राज्य के किसानों को खेत तालाब बनवाने के लिए 90,000 रुपये का अनुदान दिया जा रहा था, लेकिन इस साल से नए आवेदकों को 1 लाख 10,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। जिसका सीधा लाभ राज्य के किसानों को होगा।

बंजर खेत से भी होगी कमाई

राजस्थान में खेती योग्य भूमि का क्षेत्रफल कम है, यहां की ज्यादातर जमीन बंजर और रेतीली है, जिसकी मुख्य वजह है पानी की कमी। इसीलिए इस समस्या को दूर करने और बंजर जमीन को खेती योग्य बनाने के लिए किसानों को अपने खेत में तालाब बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। खेत में तालाब बनवाने के साथ-साथ किसान अपने बंजर खेत में सोलर प्लांट या सोलर पंप भी लगवा सकते हैं, जिससे खेती के साथ-साथ किसान अपनी आय में भी वृद्धि कर सकता है।

योजना में इन किसानों को मिलेगा लाभ

  • इस योजना के तय किए गए नियम और शर्तों के अनुसार, राजस्थान का कोई भी किसान कम से कम 400 घन मीटर से अधिकतम 1200 घन मीटर तक के फार्म पॉण्ड (तालाब) के निर्माण पर इस अनुदान राशि का लाभ ले सकता है
  • इसके अतिरिक्त, किसान के पास कम से कम 0.3 एकड कृषि योग्य भूमि का होना अनिवार्य है
  • यदि किसान का खेत घनी आबादी या सड़क के किनारे है तो ऐसी जगहों से 50 फीट की दूरी पर ही तालाब का निर्माण करवाया जा सकता है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक किसान का बैंक खाता पासबुक
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर
  • आवेदक किसान का जमीन के कागजात
  • आवेदक किसान का पासपोर्ट साईज फोटो
  • आवेदक किसान का भामाशाह कार्ड या जन आधार कार्ड
  • ज्वाइंट खाताधारक के मामले में, आपसी सहमति के आधार पर, सह-खाता एक ही खसरे में अलग-अलग खेत तालाब बनाने के लिए अनुदान पाने का हकदार होगा, यदि प्रति किसान का हिस्सा 1 एकड़ से अधिक हो तब।
  • आवेदन करने वाले किसान के पास कितनी सिंचित और असिंचित भूमि है, इस विवरण के साथ एक सादे कागज पर शपथ पत्र देना होगा।

तालाब निर्माण करवाने के लिए कहां करें आवेदन

  • यदि आप भी अपने खेत में तालाब बनवाकर अच्छी आमदनी प्राप्त करना चाहते हैं तो सुजस एप या ई-मित्र की मदद से राजस्थान फार्म पॉण्ड योजना में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय या क्षेत्रीय सहायक, कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • किसान जिस खेत पर फार्म पॉण्ड बनवाना चाहते हैं, वहां जियो टैगिंग लगवाकर ऑनलाइन आवेदन अवश्य करवाना होगा।
  • आवेदन प्राप्त करने के बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाएगा और अनुदान की राशि लाभार्थी किसान के बैंक अकाउट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors