ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना:किसानों को बारिश से फसल खराब होने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए मुआवजा

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना:किसानों को बारिश से फसल खराब होने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए मुआवजा
पोस्ट -28 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

किसान सहाय योजना से किसानो को मिलेंगे 1 लाख रुपए मुआवजा, जल्दी करे आवेदन

भारत में सबसे अधिक मेहनतकश किसान है। किसान को यूं तो अन्नदाता कहा गया है लेकिन कई बार मौसम की ऐसी मार पड़ती है कि खेतों में लहलहाती पकी हुई फसल देखते-देखते नष्ट हो जाती है। इससे किसानों की सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है। ऐसे में किसानों को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है। केंद्र और राज्य सरकारें फसल बीमा आदि कई योजनाओं के जरिए किसानों की फसल की क्षतिपूर्ति करती है। इसमें किसानों को बीमा कंपनियों के जाल के कारण कम पैसा मिल पाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इससे कहीं ज्यादा अच्छी सोच के साथ किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2023 शुरू की है। इस योजना में सुखाड़ (बारिश कम होना), ज्यादा बारिश, ओलावृष्टि या आंधी-तूफान आदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण 60 प्रतिशत फसल नष्ट होने पर पीड़ित किसान को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान है। वहीं इससे कम यानि 33 प्रतिशत फसल खराब होने पर प्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना के तहत अधिकतम 4 हेक्टेयर जमीन पर यह सहायता देय है। इसमें 60 प्रतिशत फसल नष्ट होने पर 1 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा सकेगी। किसानों को यह सहायता राशि कैसे और किन परिस्थितयों में मिलेगी?   इसकी क्या शर्तें होंगी? कैसे इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकेगा? इन तमाम सवालों का जवाब आपको मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की पूरी जानकारी के साथ ट्रैक्टर गुरू के इस आर्टिकल में मिलेगा। इसके लिए हमारे साथ बने रहें और इसे अवश्य पढ़ें।  

New Holland Tractor

जानें, मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा संचालित योजना है। इसमें किसानों को उनकी फसल में प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता का पैकेज दिया गया है। यदि फसल में 33 प्रतिशत नुकसान होता है तो किसानों को इसकी क्षतिपूर्ति के रूप में 20,000 रुपये और 60 प्रतिशत नुकसान होने पर 25,000 रुपये की सरकारी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। योजना में कोई भी प्रभावित किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  योजना का लाभ अतिवृष्टि, सूखा, ओलावृष्टि, तूफान आदि के कारण फसलों को होने वाले नुकसान के आकलन की सरकारी रिपोर्ट के बाद ही मिल पाएगा।

कैसे होगा फसलों में नुकसान का आकलन ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में किसानों को अपनी फसल में हुए नुकसान की सरकारी सहायता राशि लेने के लिए यह भी जानना जरूरी है कि यह लाभ कैसे मिलेगा? यहां बता दें कि योजना के प्रावधानों के अनुसार सरकार की ओर से बेमौसम की बारिश, आंधी-तूफान या सूखे आदि के दौरान संबंधित क्षेत्र में सर्वेक्षण कराया जाएगा। इसमें किसानों को हुए नुकसान का आकलन होगा। इसके लिए एक फार्म गांव या वार्ड के मुखिया से भरवाकर विभाग को भेजा जाएगा। इसमें जिस किसान को 33 प्रतिशत फसल खराब हुई हो उसे 20,000 रुपये और जिसकी 60 प्रतिशत फसल नष्ट हुई हो उसे 25,000 रुपये आर्थिक सहायता राशि जारी की जाएगी।

योजना के महत्वपूर्ण नियम

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की  कई शर्ते हैं जो इस प्रकार हैं-:

  • बेमौसम की बारिश यदि  50 mm से ज्यादा होती है तो ही योजना का पैसा मिल पाएगा।
  • इसी तरह सूखा या अकाल पड़ने के दौरान 10 इंच से कम बारिश का होना जरूरी है।
  • यदि लगातार 48 घंटों तक बारिश होती है और यह 35 इंच तक हुई तो मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में लाभ दिया जाएगा।
  • आंधी या तूफान बहुत तेज आने पर ही योजना के तहत लाभ मिल पाएगा।
  • मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में सहायता के लिए आवेदक किसान को अधिकतम 4 हेक्टेयर जमीन तक सहायता राशि दी जा सकेगी जो 1 लाख रुपये तक होगी।

किन किसानों को मिलेगी यह सहायता राशि?

गुजरात सरकार की मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में वे किसान ही यह सहायता राशि पाने के हकदार होंगे जो गुजरात राज्य के मूल निवासी हैं। इसके अलावा आवेदक किसान की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास खेती के योग्य जमीन होना जरूरी है वहीं उस जमीन का उसके नाम से राजस्व रिकार्ड में पंजीयन हो।

आवेदन के लिए जरूरी कागजात

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में आवेदन के लिए संबंधित किसानों को अपना आधार कार्ड, किसान कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक पासबुक की प्रतिलिपि, स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर जरूरी है।

आवेदन के लिए अभी करें थोड़ा इंतजार

गुजरात प्रदेश में यदि मौसम के कारण किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं तो अभी मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में आवेदन के लिए थोड़ा इंतजार करें। अभी सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच नहीं किया है। इस पर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors