ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को इन तीन योजनाओं में मिलेंगे खेती के लिए पैसे, अभी करें आवेदन

किसानों को इन तीन योजनाओं में मिलेंगे खेती के लिए पैसे, अभी करें आवेदन
पोस्ट -17 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को सरकार की इन तीन योजनाओं से खेती के लिए मिलेगा पैसा, जानिए पूरी खबर

Government Schemes : किसान कल्याण के लिए भारत सरकार की ओर से कई तरह की महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके माध्यम से किसानों को खेती में पैसा लगाने की वित्तीय जरूरतों से लेकर अन्य संसाधानों पर आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड (KKC), पीएम फसल बीमा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना शामिल है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार देश के किसानों को सामाजिक तथा आर्थिक सुरक्षा प्रदान मुहैया करवाती है। किसानों की भलाई के लिए चलाई जा रही इन तीनों योजनाओं का उद्देश्य खेती के लिए अच्छी क्वालिटी के खाद-बीज, उर्वरक, कीटनाशक के साथ फॉर्म इक्विपमेंट मशीनरी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार द्वारा यह वित्तीय सहायता किसानों के पंजीकृत बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। ऐसे में अगर आप भी एक किसान है और खेती में पैसा लगाने की सोच रहे है, तो सरकार द्वारा संचालित इन तीनों योजनाओं में आवेदन कर लाभ उठा सकते है। साथ ही बिना किसी परेशानी के खेती-किसानी के लिए पैसा और फसल सुरक्षा प्राप्त कर चिंतामुक्त खेती कर सकते है। इस पोस्ट में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  और किसान क्रेडिट कार्ड (KKC) योजना के बारे में डिटेल्स से बताने जा रहे है। योजनाओं में आवेदन लाभ उठाने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत जरूर पढ़े। 

New Holland Tractor

किसान क्रेडिट कार्ड योजना / Kisan Credit Card Scheme

भारत सरकार नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के साथ मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) योजना चला रही है। इसमें किसानों का किसान खाता खेलकर उन्हें  किसान क्रेडिट कार्ड (KKC) दिया जाता है। KKC योजना का उद्देश्य किसानों को खेती और अन्य जरूरतों के लिए बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से कम ब्याज दरों पर सस्ता लोन मुहैया कराना है। किसान इस कार्ड से खेती संबंधित काम जैसे फसल बुवाई के खेतों के समतलीकरण, मेड़बंदी, तारबंदी, सौर उर्जा सिंचाई प्रणाली स्थापित करने, दुधारू मवेशियों के क्रय करने, मछिल पालन करने के लिए तालाब निमार्ण, पशुओं के लिए पशुशाला निर्माण, भंडारण के लिए भंडार गृह निर्माण के लिए एसबीआई सहित अन्य सहकारी तथा सरकारी बैंकों से ऋण प्राप्त कर सकते है। क्रेडिट कार्ड योजना में कार्डधारक किसानों को फसल उत्पादन के लिए 3 लाख रुपए का लोन जारी किया जाता है, वो भी मात्र 4 फीसदी ब्याज दर पर। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान आज ही अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) खाता खुलवा सकते है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तथा पोस्ट ऑफिस में योजना के तहत केसीसी खाते खोले जा रहे हैं। वहीं, अन्य दूसरे बैंक भी केंद्र सरकार की तय शर्तों के अनुसार यह सुविधा दे रहे हैं।  केसीसी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक किसान “पीएम किसान पोर्टल” https://pmkisan.gov.in/  से केसीसी आवेदन फॉर्म डॉउनलोड भी कर सकते हैं।  

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)

प्रधानमंत्री क‍िसान सम्मान न‍िध‍ि योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे, लघु एवं सीमांत किसानों को खेती के लिए उर्वरक, खाद, बीज एवं कीटनाश खरीदने के लिए सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों के पंजीकृत बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे ट्रांसफर का जाती है। अब तक इस योजना के माध्यम से क‍िसानों को 14 किस्तों में लगभग् 2.5 लाख करोड़ रुपए उनके बैंक खाते में द‍िए जा चुके है। पीएम किसान योजना की 15वीं सरकार की ओर से जल्द ही आने वाली है। हांलाकि सरकार की ओर से अभी कोई अधिकारी ऐलान नहीं किया गया है। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप अपने आवेदन स्वंय या ग्रहाक सेवा केंद्र की मदद से भी कर सकते है। वहीं, योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार का सहायता या शिकायत के लिए राज्य के मुख्यमंत्री या केंद्रीय कृष‍ि मंत्रालय को ल‍िख‍ित श‍िकायत कर सकते  है। इसके अलावा, सरकार के द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर सम्पर्क  भी सकते हैं। पीएम किसान का लाभार्थी स्टेटस देखने के आप पीएम किसान योजना की के  होमपेज पर 'फार्मर्स कॉर्नर' विक्लप पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं।  पीएम क‍िसान योजना का उन आवेदकों को नहीं म‍िलेगा, जो सरकारी कर्मचार‍ियों या आयकरदाता  है ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/ Prime Minister Crop Insurance Scheme

केंद्र की मोदी सरकार गांव-गरीब- किसान तीनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई योजनाएं चला रही है। सरकार की इन्हीं योजना में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी एक भी है। इस योजना के अतंर्गत् किसानों को प्राकृतिक प्रकोप जैसे ओलवृष्टि, भारी बारिश, बाढ़ -सूखा, भूस्खलन और कीट रोगों से हुए फसल नुकसान  की भरपाई के लिए किसानों को मुआवजा दिया जाता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से सरकार की ओर से दी जानें वाली मुआवजा राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। केंद्र सरकार की यह योजना देश के किसानों के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह मानी गयी है। इस योजना के माध्मय से अधिसूचित फसलों के लिए प्रीमियम बीमा कंपनी या बैंकों को जमा करना होता है। सरकार ने खरीफ सीजन के  प्रीमियम राशि 2.5-3.5 प्रतिशत, रबी के लिए 1.5-2 प्रतिशत तथा बागवानी फसलों के लिए 05 प्रतिशत प्रीमियम राशि पीएम फसल बीमा योजना के तहत निर्धारित की है। इस योजना के तहत अगर आप अपनी फसल का बीमा करने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आप पीएम फसल बीमा योजना की वेबसाइट पर जा सकते है। इसके अलावा आप योजना के तहत ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कृषि विभाग से संपर्क करना होगा। सरकार इस योजना में बीमा क्लेम में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए डिजिक्लेम पोर्टल भी लॉन्च की है। इसके अलावा योजना में किसानों बेहतर सुविधा देने तथा सटीक उपज अनुमान और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सही से व्यवस्थित करने के लिए प्रौद्योगिकी पर आधारित उपज अनुमान प्रणाली (येस्टेक),  मौसम सूचना डेटा सूचना प्रणाली (विंड्स) और मध्यस्थ नामांकन के लिए ऐप (एआईडीई) जैसी टेक्नोलॉजी भी  किसानों को समर्पित किया गया हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर