ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान क्रेडिट कार्ड योजना - किसानों को मिलेगा कृषि के लिए सस्ती दरों पर लोन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना - किसानों को मिलेगा कृषि के लिए सस्ती दरों पर लोन
पोस्ट -11 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 : किसानों को कृषि के लिए सस्ती दरों पर मिलेगा लोन 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना : कृषि के लिए किसानों को सस्ती ब्याज दरों बिना किसी गड़बड़ी के कृषि लोन प्राप्त हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) के सहयोग से वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया था। इस योजना से जुड़े किसानों को एक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है, जिसकी मदद से किसान कृषि कार्यों के लिए उचित ब्याज दर पर बेहद कम समय में बैंक से क्रेडिट ले सकता है। इस कार्ड पर एक क्रेडिट लिमिट मिलती है, जिसकी मदद से किसान अल्पावधि के लिए कृषि आवश्यकताओं, मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए लोन ले सकता है। खास बात यह है कि इस योजना का लाभ बेहतर तरीके से अधिक से अधिक किसानों को मिले, इसके केंद्र सरकार समय-समय पर इसमें बदलाव भी करती है तथा किसानों को जगरूक करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष अभियान भी चलाती है। ताकि देश के अधिक से अधिक किसान इस योजना से जुड़कर कम समय पर सस्ती ब्याज दर से कृषि कार्य, मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए लोन उठा पाएं। आईए, इस पोस्ट की मदद से किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन सहित पूरी जानकारी के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

उचित दरों पर कृषि लोन

किसान इस कार्ड के माध्यम से 4 प्रतिशत की ब्याज दर से अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों से प्राप्त कर सकता है। हालांकि, यह लोन 9 प्रतिशत की ब्याज दर से मिलता है, लेकिन सरकार इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी और समय पर लोन चुकाने पर 3 प्रतिशत छूट देती है। इससे यह कृषि लोन किसानों को मात्र 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से ही पड़ता है। हालांकि, इस लोन को उठाने के लिए आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है। 

पशुपालन के लिए बिना किसी गारंटी के मिलता है लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुपालन के लिए बिना किसी गारंटी के 1.80 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं। पशुपालकों को सरकार की ओर से प्रति गाय 40 हजार रुपए और भैंस के लिए 60 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है। यदि आप गाय-भैंस पालते हैं, तो इस कार्ड के जरिये लोन बिना किसी परेशानी के उठा सकते हैं। बता दें कि इस कार्ड पर पहले पशुपालन के लिए 1.60 लाख रुपए राशि का लोन बिना गारंटी के दिया जाता था, लेकिन अब किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए कर दिया है। 

पशुपालक और मछुआरों के लिए भी किया लागू

सरकारी सूचना के अनुसार, हाल ही में सरकार ने इस योजना में संशोधन करते हुए इसे पीएम किसान सम्मान निधि और फसल बीमा जैसी योजना से जोड़ा दिया है। अब पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसान इस कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए अब पशुपालक और मछुआरों को भी इसमें शामिल कर लिया है। सरकार का कहना है कि इससे पशुओं, पक्षियों, मछली, झींगा, जलीय जीवों को पालने और मछली पकड़ने जैसे काम करने वाले किसानों के लिए लघु अवधि लोन की आवश्यकताओं को भी पूरा किया जा सकेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का प्रोसेस आसान

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के प्रोसेस में बदलाव कर इसे और भी आसान कर दिया है। देश में अब जितने भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं। वह सभी अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनावा सकते हैं। इसके लिए उन्हें पीएम किसान पोर्टल से एक पेज का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा। साथ ही इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी भरकर अपने पहचान पत्र, आधार और पैन कार्ड, एफीडेविड, पासपोर्ट साइज फोटो के साथ बैंक शाखा में देना होगा। पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा जारी कर दिया जाएगा। 

सभी शुल्क को किया गया माफ

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था चालू कर दी है। किसान अब केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र सेवा केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि किसान इसके लिए स्वयं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, सरकार ने किसानों की परेशानी को समझते हुए लोन के लिए प्रसंस्करण शुल्क, निरीक्षण, बही फॉलियो शुल्क, सेवा शुल्क सहित सभी शुल्क को हटा दिया है। यानी इससे निःशुल्क कर दिया है। 

केसीसी पर किसानों को दिया जाने वाला ऋण

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान, मछलीपालक और पशुपालकों को  विभिन्न कार्यों के लिए लोन मिलता है। वहीं फार्म ऑपरेटिंग लोन, फार्म ओनरशिप लोन और एग्री बिजनेस ऋण दिया जाता है। वहीं, केसीसी के माध्यम से डेयरी प्लस ऋण ब्रॉइलर प्लस योजना, मछलीपालन ऋण, हॉर्टिकल्चर ऋण, फार्म स्टोरेज फेसिलिटीस और वेयरहाउसिंग ऋण, माइनर इरिगेशन योजना और लैंड पर्चेज योजना के लिए उचित दरों पर किसानों को ऋण दिया जाता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड देने वाले प्रमुख शीर्ष बैंक

किसानों को बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉपरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा और पंजाब नेशनल बैंक प्रमुख रूप से किसान क्रेडिट कार्ड देते हैं। यह कार्ड 3 साल के लिए वैध होता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता  

  • वह सभी किसान जिनको पीएम किसान योजना का लाभ मिलता है, वे सभी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।   
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति किसान होना चाहिए तथा उसके पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  • बटाईदार या मौखिक पट्टेदार पर खेती करने वाले किसान भी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • बटाईदारों, किसानों, काश्तकारों आदि के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) या संयुक्त देयता समूह (जेएलजी) भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए इन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत होना अनिवार्य है। 

यहां कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले किसान को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर बैंक शाखा जाना होगा। यहां केसीसी आवेदन फॉर्म लेकर उसे भरकर अपने सभी दस्तावेजों के साथ संबंधित बैंक अधिकारी को देना होगा। इसके पश्चात निर्धारत समय के तहत बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट से केसीसी का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर