ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को फ्री मिलेंगे प्याज-हरी मिर्च समेत कई सब्जियों के बीज, जानें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

किसानों को फ्री मिलेंगे प्याज-हरी मिर्च समेत कई सब्जियों के बीज, जानें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
पोस्ट -03 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

सरकार निशुल्क दे रही प्याज-मिर्च समेत कई हरी सब्जियों के बीज, यहां करें अपना रजिस्ट्रेशन

कृषि समाचार : किसान कृषि में कम लागत पर बेहतर फसल उपज हासिल कर सके, इसके लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं के माध्यम से किसानों को गुणवत्तापूर्ण कृषि उपकरण, उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में उद्यान विभाग, उत्तर प्रदेश की तरफ से एक सराहनीय पहल की गई है। प्रदेश के किसानों को फ्री में प्याज, हरी मिर्च समेत कई सब्जियों का बीज विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश में सब्जियों की बागवानी-खेती करने वाले किसान निशुल्क बीज प्राप्त कर सब्जियों की खेती शुरू कर सकते हैं और अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। निशुल्क सब्जियों के बीज हासिल करने के लिए किसानों को उद्यान विभाग के कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आइए, इस पोस्ट की मदद से इस सराहनीय पहल के सभी पहलुओं के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

किसानों को इन सब्जियों का बीज मिलेगा निशुल्क

योगी सरकार प्रदेश में कई सराहनीय पहल की शुरूआत कर रही है जिससे किसानों की आय को दोगुना किया जा सके। इसी क्रम में उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को फ्री में प्याज, हरी मिर्च, गोभी, हरा मटर सहित कई हरी सब्जियों के बीज दिए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बागपत जिला के उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने बताया कि 5 जनवरी 2024 तक राज्य सरकार प्रदेश के सभी जनपदों में किसानों को प्याज, हरी मिर्च, गोभी, हरा मटर और कई अन्य हरी सब्जियों का बीज निशुल्क उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए कुछ कंपनियों को चिन्हित कर बीज प्रोवाइड कराया गया है। इन कंपनियों द्वारा सभी जिलों में 23 दिसंबर 2023 से किसानों को सब्जियों का बीज निशुल्क दिया जा रहा है।

रजिस्ट्रेशन कराकर निशुल्क बीज प्राप्त कर सकेंगे किसान

बागपत के उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने बताया कि सब्जियों की बागवानी करने के इच्छुक किसान उद्यान विभाग के कार्यालय भवन जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर निशुल्क बीज प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि विकास भवन, सर्किट हाउस समेत सरकारी कार्यालयों के बाहर चिन्हित निजी कंपनियों द्वारा शिविर (कैंप) लगाकर निशुल्क बीज का वितरण किया जा रहा है। जितने भी किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाए हैं उन सभी को कंपनी द्वारा सब्जियों का बीज निशुल्क दिया जाएगा। निशुल्क बीज वितरण के लिए कंपनियों को भुगतान सरकार की तरफ से बाद में किया जाएगा। प्रदेश सरकार की इस कल्याणकारी योजना से माध्यम से उद्यान विभाग किसानों की आय दोगुना करने का प्रयास कर रहा है।

इस तरह मिलेगा किसानों को निशुल्क बीज

उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने बताया कि सभी जिलों में जरूरतमंद किसानों को विभिन्न सब्जियों के बीज निशुल्क दिए जा रहे हैं। किसानों को सबसे पहले बीज प्राप्त करने के लिए अपने जिले के उद्यान विभाग ऑफिस में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके पश्चात ही किसान सरकार की ओर से चलाई जा रही बीज वितरण योजना का लाभ उठा सकेंगे। किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए एक एफिडेविट बनवाकर लाना होगा और उसमें बीज खरीदने की असमर्थता जताते हुए आवेदन करना होगा। इसके बाद उसे योजना का लाभ मिलेगा।

5 जनवरी के बाद बंद हो जाएगी यह योजना

कंपनी उद्यान कार्यालय भवन में स्टॉल लगाकर किसानों को निशुल्क बीज वितरण करेगी। उद्यान अधिकारी ने बताया कि किसानों को जोत भूमि के आधार पर बीज प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने में योगी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। किसान जल्द से जल्द इस कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने जिले के उद्यान विभाग ऑफिस में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  क्योंकि 5 जनवरी के बाद यह योजना बंद हो जाएगी। 

किसानों के उत्पादों को विदेशी बाजारों तक पहुंचाने का कार्य  

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उनके संकल्प को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार प्रदेश के किसानों की आय दुगुना करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। किसानों के उत्पादो को विदेशी बाजारों तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। हाल ही में लखनऊ के आम को रूस के मास्को भेजा गया था। इसी क्रम में अब बीते दिनों राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रयागराज और कौशांबी के सेबिया व सफेदा अमरूद की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर ओमान के लिए रवाना किया गया है। अभी पहली खेप में 6 कुंटल सेबिया व सफेदा अमरूद ओमान भेजा गया है। अमरूद की इस पहली खेप को भेजने का जिम्मा प्रयागराज की कंपनी माइस ओवरसीज को सौंपा गया है। मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस अमरूद को कंपनी द्वारा बाजार मूल्य से अधिक दाम पर खरीदकर ओमान भेजा गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर