Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्लेम : किसान 30 जून से पहले करा लें इस फसल का बीमा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्लेम : किसान 30 जून से पहले करा लें इस फसल का बीमा
पोस्ट -26 जून 2024 शेयर पोस्ट

मौसम आधारित फसल बीमा क्लेम : फसल बर्बाद होने पर मिलेगा 16 हजार का मुआवजा, अभी करें आवेदन

Weather Based Crop Insurance Scheme 2024 : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार की तरफ से संचालित की जा रही “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” (Prime Minister Crop Insurance Scheme) में  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के किसानों को फसल नुकसान पर मुआवजा का लाभ दिया जाता है। राज्य सरकारों द्वारा पीएमएफबीवाई (PMFBY) के तहत अधिसूचना जारी कर किसानों को फसल बीमा करने के लिए कहा जाता है, ताकि खराब मौसम के कारण हुए फसल नुकसान पर किसान को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जा सके। हालांकि, इसके लिए किसानों को पीएमएफबीवाई में खरीफ फसलों के लिए बीमा राशि (SI) का 2 प्रतिशत, रबी के लिए एसआई का 1.5 प्रतिशत और वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए एसआई का 5 प्रतिशत प्रीमियम देना होता है।

New Holland Tractor

इस कड़ी में हिमाचल प्रदेश में फसलों की सुरक्षा एवं किसानों को फसल नुकसान से बचाने के लिए मौसम आधारित फसल बीमा योजना लागू की है, जिसके अंतर्गत सब्जी फसलों के बीमा करवाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश के चंबा कृषि विभाग ने मटर की खेती करने वाले किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें विभाग ने कहा है कि मटर की खेती करने वाले सभी किसान 30 जून तक अपनी फसल के बीमा करवाने के लिए योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  फसल बीमा लेने के लिए किसानों को 800 रुपए प्रति बीघा दर से प्रीमियम देना होगा।  खास बात यह है कि प्रतिकूल मौसम के कारण फसल नुकसान होने पर बीमित किसानों को 16 हजार रुपए प्रति बीघा मुआवजा मिलेगा।

मौसम आधारित फसल बीमा योजना (Weather Based Crop Insurance Scheme)

दरअसल हिमाचल में कृषि विभाग द्वारा, मौसम आधारित फसल बीमा योजना (Weather Based Crop Insurance Scheme) चलाई जा रही है, ताकि प्राकृतिक आपदा से किसानों की फसल में होने वाले नुकसान की आर्थिक भरपाई की जा सके। खास बात यह है कि पुनर्गठित मौसम आधारित प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम योजना के तहत किसानों को लाभ देने के लिए योजना शुरू की गई है। राज्य सरकार की इस योजना में किसानों की फसलों का बीमा (harvest insurance) कर उन्हें फसल नुकसान होने पर मुआवजा दिया जाता है। कृषि विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के तहत अधिसूचित मौसम आधारित सब्जी फसलों की खेती करने वाले किसान अपनी फसलों का बीमा संबंधित बीमा कंपनियों से करा सकेंगे। बताया जा रहा है कि बीते दिनों हिमाचल के चंबा जिले में मटर की फसल का बीमा किया जाएगा, ताकि आपदा से फसल बर्बाद होने पर किसानों को आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचे। तब कहा गया था कि बीमा करवाने वाले किसानों को सूखे की स्थिति में फसल नुकसान होने पर इसका लाभ मिलेगा।

30 जून तक योजना में कर सकते हैं आवेदन (You can apply for the scheme till June 30)

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत चंबा जिले के किसान अपनी मटर फसल का बीमा करवा सकते हैं और फसल नुकसान होने पर मुआवजा प्राप्त करने का हकदर बन सकते हैं। योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के बैंक खाते से प्रीमियम की राशि स्वत: ही कट जाएगी। शेष अन्य किसान निर्धारित प्रीमियम का नकद भुगतान कर अपनी फसल का बीमा ले सकते हैं। चंबा कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप धीमान ने किसानों से आग्रह किया है कि वे 30 जून तक योजना में आवेदन कर फसल का बीमा (Crop Insurance) करा लें, जिससे फसल नुकसान (Crop Damage) होने की स्थिति में नुकसान का आकलन कर किसानों के खाते में मुआवजा राशि जमा करवाई जाएगी। उन्होंने कहा, इच्छुक किसान अपनी बोई गई फसलों का बीमा कराने के लिए बीमा कंपनी के प्रतिनिधि या अधिसूचित बैंकों और बीमा संस्थाओं से संपर्क कर सकते हैं।

किसानों को इतना चुकाना होगा प्रीमियम (Farmers will have to pay this much premium)

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप धीमान ने कहा, जिले में किसानों को नुकसान से बचाने के लिए खरीफ की फसल का पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना शुरू की गई है। इस योजना तहत अब मटर की फसल का बीमा भी किया जाएगा। इसके लिए किसान को प्रति बीघा क्षेत्र के हिसाब से 800 रुपए का प्रीमियम चुकाना होगा। प्राकृतिक आपदा और प्रतिकूल मौसम से फसल बर्बाद होने पर वे 16 हजार तक नुकसान मुआवजा सरकार/बीमा कंपनी से हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा, जिले में करीब 1500 बीघा जमीन पर मटर की खेती किसानों द्वारा की जाती है। यहां अक्सर देखा गया है कि प्राकृतिक आपदा और प्रतिकूल मौसम से उत्पन्न सूखे की स्थिति के चलते फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।  यही कारण है कि अब मौसम आधारित फसल बीमा योजना में मटर फसल का बीमा भी किया जा रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर