ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज किया जाएगा माफ, जानें कैसे करें आवेदन

किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज किया जाएगा माफ, जानें कैसे करें आवेदन
पोस्ट -19 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

2 लाख तक का कर्ज माफ करने और एक हजार गौशालाएं शुरू करने का किया ऐलान

मध्यप्रदेश में अगले महीने यानी नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां आम जनता और किसानों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास में लगी हुई है। इसी क्रम में कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Elections) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस वचन पत्र में कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं। पार्टी ने अपने इस घोषणा पत्र में किसानों के कर्ज माफ़ करने, एक हजार गौशाला खोलने और राज्य में फ्री बिजली देने आदि लोक-लुभावने वादे किए हैं। आईए, विस्तार से जानते हैं कि कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों के लिए क्या-क्या वादे किए हैं।

New Holland Tractor

किसानों के लिए घोषणा

कांग्रेस के वचन पत्र के अनुसार जय किसान कृषि ऋण माफी योजना को जारी रखेंगे। किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ होगा। सरकार बनने पर किसानों को गेहूं का 2599 रुपए प्रति क्विंटल और धान का 2500 रुपए प्रति क्विंवटल भाव दिया जाएगा। उपज का 3 हजार रुपए क्विंटल देने का मिशन शुरू किया जाएगा। 2 रुपए किलो की दर से गोबर खरीदने के लिए नंदिनी गोधन योजना को शुरू किया जाएगा। प्रदेश में 1000 गौशालाएं  पुन: प्रारंभ  करेंगे। किसानों को सिंचाई हेतु 5 हार्सपॉवर का विद्युत कनेक्शन निःशुल्क प्रदान करेंगे। वहीं, 10 हार्सपॉवर तक 50 प्रतिशत की छूट देंगे। किसानों के बकाया विद्युत देयक माफ करेंगे। किसान आंदोलन और विद्युत संबंधी झूठे व निराधार प्रकरणों को वापस लेंगे। किसानों को किसान फ्रेण्डली एप उपलब्ध कराएंगे। गो ग्रास अनुदान बढ़ाएंगे। सहकारी क्षेत्र के माध्यम से दूध खरीदी पर 5 रुपय प्रति लीटर बोनस प्रदान करेंगे। मछुआरों कृषकों को मत्स्य का अधिकार देंगे। खेतिहर मजदूरों को फसल रक्षक का नाम देंगे एवं प्रशिक्षण देकर किट देंगे।
 
सिंचाई एवं प्रदेश की नदियां के लिए वादे

कांग्रेस के घोषणापत्र में सिंचाई क्षमता बढ़ाने एवं समितियों के चुनाव कराए जाने के वादे किए गए हैं। ताप्ती, तमस एवं वेतबा नदी विकास प्राधिकरण गठित करेंगे। प्रदेश में लुप्त हो रही नदियों के संरक्षण के लिए भागीरथ नदी संरक्षण कार्यक्रम प्रारंभ करेंगे। मां नर्मदा संरक्षण अधिनियम बनाएंगे। नर्मदा परिक्रमा परिषद का गठन करेंगे एवं नर्मदा परिक्रमा यात्रा प्रारंभ करेंगे।

महिलाओं के लिए किए ये वादे

पार्टी ने अपने वचन पत्र में महिलाओं पर फोकस करते हुए सहकारी संस्थाओं में 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण देने का वादा किया है। महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह नारी सम्मान निधि के रूप में और घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में देने का वादा वचन पत्र में किया गया है। घोषणा पत्र में पढ़ो-पढ़ाओ योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को कक्षा 1 से 8वीं तक 500 रुपए, कक्षा 9वीं-10वीं के लिए एक हजार रुपए एवं कक्षा 11वीं-12वीं के  बच्चों को 1500 रुपए प्रतिमाह देने की बात की है। ​मध्यप्रदेश में स्कूली शिक्षा निःशुल्क करेंगे। ​आदिवासी अधिसूचित क्षेत्रों में कांग्रेस के कार्यकाल में बना पेसा एक्ट लागू करने की बात कही गई है।
कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश की जनता के लिए किए ये खास वादे

कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में मध्यप्रदेश के एक करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत 100 यूनिट निशुल्क और 200 यूनिट आधी दर पर देंगे। बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपए का भत्ता 2 वर्ष के लिए देंगे। मध्यप्रदेश के लिए 6 महीने में 4 लाख सरकारी पद भरने की बात कही है। कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना 2005 (ओपीएस) फिर से प्रारंभ करेंगे। सरकारी भर्ती का कानून बनाएंगे। बहुदिव्यांगजनों की पेंशन की राशि बढ़ाकर रुपए 2000 करेंगे। ​जातिगत जनगणना कराएंगे। शासकीय सेवाओं एवं योजनाओं में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देंगे। संत शिरोमणि रविदास के नाम पर कौशल उन्नयन विश्वविद्यालय सागर में ​स्थापित करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो-चार नए पद निर्मित कर भरेंगे। प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में 100 प्रतिशत की छूट देंगे। पिछले 18 वर्षों से लंबित भर्तियां (शिक्षकों, पुलिस, पटवारी, फॉरेस्ट गार्ड, नर्स आदि) भरी जाएंगी। भोपाल में प्रोफेशनल हब बनाएंगे। मध्यप्रदेश में डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू करेंगे। ​प्रदेश के युवा खिलाड़ियों के लिए “पदक लाओ-पद पाओ”, “पदक लाओ-करोड़पति बन जाओ”, “पदक लाओ-कार जीतो”, “पदक लाओ-छात्रवृत्ति पाओ” योजना आरंभ करेंगे। तेंदूपत्ता की मजदूरी की दर 4 हजार रुपए प्रति मानक बोरा देने की बात पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कही है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर