ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फल और मसालों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

फल और मसालों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी
पोस्ट -03 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

फल और मसालों की खेती करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी, लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय बागवानी मिशन (National Horticulture Mission) के तहत लीची, शिमला मिर्च, अमरूद, कद्दू, लहसुन, प्याज, मिर्च, गेंदा और रंजनीगंधा जैसी फसलों की खेती करने पर सरकार किसानों को बंपर सब्सिडी दे रही है। फिलहाल, हापुड़ जिले के बागवानी किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आईए जानें कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का लाभ किसान किस तरह उठा सकते हैं। 

New Holland Tractor

इन बागवानी फसलों की खेती पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी, फटाफट यहां करें आवेदन

Horticulture Department UP : उत्तर प्रदेश के किसानों की जेब भरने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की यूपी सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए यूपी सरकार (UP government ) कई बड़े कदम भी उठा रही है। ऐसे में केंद्र द्वारा कृषि विकास एवं किसान कल्याण (Agriculture Development and Farmers Welfare) के लिए संचालित योजनाओं से अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए  सरकार की ओर से एक और पहल की जा रही है। उत्तर प्रदेश में बागवानी की खेती करने वाले किसानों को योगी सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास मिशन योजना (National Agriculture Development Mission Scheme) के अंतर्गत फ्रूट, सब्जी और मसाले की खेती करने पर बंपर सब्सिडी (subsidy ) प्रदान कर रही है। 

सरकार का मानना है कि पारंपरिक फसलों की खेती के मुकाबले बागवानी फसलों (horticulture crops) की खेती में काफी ज्यादा मुनाफा है। अगर प्रदेश के किसान सब्जी, फल और मसाले (Vegetables, Fruits and Spices) की खेती करते हैं, तो बंपर कमाई कर सकते हैं। साथ ही बागवानी खेती पर सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं। आईये ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट से पूरी खबर के बारे में जानते हैं। 

फल, फूल, सब्जी और मसालों की खेती पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

उद्यान विभाग उत्तर प्रदेश, राज्य में “राष्ट्रीय कृषि विकास मिशन” के तहत बागवानी क्षेत्र का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है। इसलिए पारंपरिक फसलों के साथ-साथ बागवानी फसलों की खेती करने के लिए विभाग किसानों को प्रोत्साहन भी दे रहा है। फिलहाल, प्रदेश में हापुड़ जिले के किसानों को फल, फूल, सब्जी और मसालों की खेती करने पर सब्सिडी दी जा रही है। जिला उद्यान विभाग (District Horticulture Department) राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (National Agriculture Development Mission Scheme) के तहत किसान सब्जी, फल और मसालों की खेती पर सब्सिडी (Subsidy on cultivation of vegetables, fruits and spices) का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप मसालें, फ्रूट और सब्जियों की खेती करना चाहते हैं, तो जिला उद्यान विभाग राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत आपको 50 प्रतिशत तक देगा। सब्सिडी का लाभ लेकर आप फ्रूट, सब्जी और मसालों की खेती कर मोटी कमाई सकते हैं और अपनी आय को भी बढ़ा सकते हैं। 

बागवानी का रकबा बढ़ाना चाहती है सरकार 

दरअसल, हापुड़ जिले के कई इलाकों में किसान पारंपरिक फसल की खेती के साथ- साथ बागवानी फसल में फूल, फल, मसालें और सब्जी फसलों की भी खेती करते हैं। ऐसे में सरकार जिले में बागवानी फसल की खेती का रकबा और बढ़ाना चाहती है। क्योंकि आज के वक्त देशभर में फल, फूल और सब्जी की मांग में तेजी से विस्तार हो रहा है। बस यही वजह है कि सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बागवानी खेती पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। जिला उद्यान विभाग हापुड़ के अधिकारी डॉ. हरित कुमार का कहना है कि जिले में किसानों को पारंपरिक फसल गेहूं, धान, गन्ना और सरसों के स्थान पर अन्य दूसरी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे प्रत्येक श्रेणी के किसानों को पहले के मुकाबले अधिक मुनाफा मिल सके। 

इन बागवानी फसलों की खेती पर मिलेगी सब्सिडी 

जिला उद्यान अधिकारी डॉ. हरित कुमार ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत लीची, शिमला मिर्च, अमरूद, रंजनीगंधा, कद्दू, लहसुन, प्याज, मिर्च और गेंदा की खेती करने के लिए किसानों को सब्सिडी सुविधा दी जा रही है। अगर किसान 30 हैक्टेयर भूमि में पपीता, आम, ड्रेगन फ्रूट और अमरूद की खेती करते हैं, तो उन्हें जिला उद्यान राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, अगर किसान 30 हेक्टेयर रकबे में गेंदा, रजनीगंधा और ग्लेडियोलस जैसे फूलों की खेती लगाते हैं, तो उन्हें 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। 

फ्रूट, मसाले और हरी सब्जियों की खेती पर अनुदान के लिए यहां करें आवेदन

उद्यान अधिकारी ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत अगर किसान भाई 205 हेक्टेयर में टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, तोरई, खीरे, लौकी और करेला की बुवाई करते हैं, तो उन्हें 40 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसी तरह 245 हेक्टेयर क्षेत्र में मिर्च, लहसुन और प्याज की खेती करने पर किसान भाई को 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। अगर किसान भाई सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते है, तो वे जनसेवा केंद्र की मदद से www-rkvy-nic-in  पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए जिला उद्यान विभाग हापुड (District Horticulture Department Hapur) में भी संपर्क कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर