Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान, पशुपालक और बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बकरी पालन प्रशिक्षण, 20 जून तक यहाँ करें आवेदन

किसान, पशुपालक और बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बकरी पालन प्रशिक्षण, 20 जून तक यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -19 जून 2024 शेयर पोस्ट

किसानों, पशुपालकों और युवाओं को मिलेगा बकरी पालन प्रशिक्षण, जल्दी से यहां करें आवेदन 

Goat Farming : किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बकरी पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। क्योंकि बकरी पालन कम लागत पर मोटा मुनाफा देना वाला पशुपालन व्यवसाय है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों, पशुपालकों और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सृजन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में कई राज्य सरकारें केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (CIRG) के माध्यम से बकरी पालन के लिए निःशुल्क आवास व भोजन की व्यवस्था के साथ किसानों को प्रशिक्षण भी दे रही है, ताकि किसान सफल बकरी पालन (Goat Farming) कर अपनी आय बढ़ा सके। इसमें मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों, युवा/ युवतियों  और पशुपालकों को बकरी पालन (Goat Farming) के गुर सिखाने के लिए प्रशिक्षण (Training) दिया  जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) के माध्यम से दिया जाएगा। सेडमैप द्वारा पशुपालन विशेषकर बकरी पालन पर आधारित 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 9 जुलाई 2024 से प्रारंभ हो रहा है। इसके लिए राज्य के इच्छुक बेरोजगार व्यक्तियों से आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में जो भी बेरोजगार युवक/युवतियां बकरी पालन के लिए प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

New Holland Tractor

3 दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम (3 Days Goat Farming Training Program)

भेड़-बकरी पालन व्यवसाय में रोजगार के अच्छे अवसर को देखते हुए राज्य सरकार उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा बकरी पालन पर आधारित 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 09 जुलाई से 11 जुलाई 2024 तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में राज्य के इच्छुक किसानों, पशुपालकों और बेराेजगार युवाओं और युवतियों को साइंटिफिक तरीके से बकरियों का पालन करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रशिक्षण लेने के बाद इच्छुक अभ्यर्थी सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे। इसकी मदद से वे बकरी पालन यूनिट के लिए सरकार से अनुदान और बैंक ऋण आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि अलग-अलग राज्य सरकारें राष्ट्रीय पशुधन मिशन (एनएलएम) के तहत 100 से 500 बकरियों की पालन इकाई स्थापित करने के लिए अधिकतम 50 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान करती है। इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में संपर्क कर बकरी पालना योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रशिक्षण के लिए संचालित किया जा रहा है तीसरा बैच (The third batch is being conducted for training)

सेडमैप द्वारा बकरी पालन पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम का तीसरा बैच शुरू किया जाएगा। राज्य के जो भी इच्छुक व्यक्ति बकरी पालन के लिए प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वे 20 जून तक आवेदन कर सकते हैं। चयनित व्यक्तियों को प्रशिक्षण उद्यमिता भवन अरेरा हिल्स में दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण तीन दिनों का होगा। प्रशिक्षण के इच्छुक युवक/युवतियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस साल प्रशिक्षण का तीसरा बैच संचालित किया जा रहा है। ऐसे में राज्य के इच्छुक किसान जो बकरी पालन प्रशिक्षण लेना चाहते है वे किसान आवेदन कर प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।

उम्मीदवार मोबाइल नंबर 8770555820 पर कर सकते हैं संपर्क (Candidates can contact on mobile number 8770555820)

इस प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) कार्यक्रम में पशुपालन से जुड़े स्वरोजगार, नियम-प्रक्रियाओं व शासकीय योजनाओं इत्यादि की जानकारी उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी। साइंटिफिक और अत्याधुनिक तरीके से पशुपालन कैसे करें, इस संबंध में विषय विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इच्छुक अभ्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया जाएगा। प्रशिक्षण लेने के बाद पशुपालकों और किसानों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पशुपालन व्यवसाय पर आधारित स्वरोजगार के इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 8770555820 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

बकरी पालन के लिए मिलती है आर्थिक मदद (Financial help is available for goat rearing)

बता दें कि केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (सीआईआरजी) के विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करता है। प्रशिक्षण लेने के बाद अगर इच्छुक किसान 100 बकरियों की पालन यूनिट लगाता है, तो केंद्र सरकार की नेशनल लाइव स्टॉक मिशन (NLM) के तहत 20 लाख रुपए तक का अनुदान लाभ मिलता है। हालांकि 25 से 50 बकरियों की पालन यूनिट से बकरी पालन शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको 25 बकरियों के साथ 1 बकरे व 50 बकरियों के साथ दो बकरे रखना अनिवार्य होगा। एनएलएम के तहत राज्य सरकारें अध‍िकतम 500 बकरियों की पालन इकाई के लिए अनुदान देती है। साथ ही राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) बकरी पालन के लिए आकर्षक दरों पर ऋण भी देती है। बकरी पालन एक ऐसा बिजनेस है जिसे आधी से भी कम लागत पर घर के किसी भी छोटे से हिस्से में शुरू किया जा सकता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर