ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार से मिलेगी बकरी पालन के लिए 10 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन

सरकार से मिलेगी बकरी पालन के लिए 10 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -29 मई 2024 शेयर पोस्ट

बकरी पालन यूनिट लगाने के लिए एकल किसान को मिलेंगे 10 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

पिछले कुछ सालों में बकरी पालन का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। कम समय व न्यूनतम लागत में बेहतर मुनाफे के लिए बकरी पालन ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी लोकप्रिय हो रहा है। सरकार भी बकरी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए बेरोजगार युवाओं व किसानों को बकरी पालन की ट्रेनिंग दे रही है। अब सरकार ने बकरी पालन यूनिट लगाने के लिए किसानों को भारी सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस योजना में जहां एकल किसान 10 लाख रुपए तक बकरी पालन अनुदान प्राप्त कर सकता है, वहीं किसानों का समूह 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में आपको बकरी पालन पर सब्सिडी, बकरी पालन यूनिट के लिए आवेदन आदि की जानकारी दी जा रही तो बने रहें हमारे साथ।

New Holland Tractor

बकरी पालन सब्सिडी का इन किसानों को मिलेगा फायदा (These farmers will get the benefit of goat rearing subsidy)

बकरी पालन छोटे और जरुरतमंद किसानों के लिए नकदी कमाने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है। राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड सहित कई राज्यों में बकरी एटीएम की तरह है जिसे बेचकर तुरंत पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन बकरी पालन से कैसे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जाए, इसकी जानकारी अधिकांश किसानों को नहीं है। अगर किसान सरकार के सहयोग से बकरी पालन यूनिट शुरू करता है तो कुछ ही साल में बहुत मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। इन दिनों यूपी सरकार बकरी पालन यूनिट शुरू करने के लिए सब्सिडी दे रही है। अगर आप यूपी के किसान हैं तो इस योजना में आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।

राष्ट्रीय पशुधन मिशन से मिलेगा पूरा सहयोग, 100 बकरियों पर मिलेंगे 10 लाख रुपए (Full support will be received from National Livestock Mission, 10 lakh rupees will be received for 100 goats)

उत्तरप्रदेश में राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission) के तहत बकरी पालन  पर सब्सिडी मुहैया कराई जा रही है। किसान 5 श्रेणियों के अनुसार आवेदन करके एनएलएम योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसान कम से कम 100 बकरियों और अधिकतम 500 बकरियों की यूनिट लगा सकते हैं। अगर किसान 100 बकरियों की यूनिट स्थापित करता है तो उसे 5 बीजू बकरे भी रखने होंगे। 100 बकरियों की यूनिट स्थापित करने की लागत 20 लाख रुपए मानी गई है। इस पर किसान को 50 प्रतिशत या अधिकतम 10 लाख रुपए की सब्सिडी देने का प्रावधान है। एकल किसान योजना में आवेदन करके बकरी पालन पर 10 लाख रुपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। एकल किसान में महिला और पुरुष दोनों शामिल है।

50 लाख की सब्सिडी के लिए पालनी होंगी 500 बकरियां (You will have to raise 500 goats to get a subsidy of Rs 50 lakh)

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत अगर आप 50 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 500 बकरियों का पालन करना होगा। इसके लिए आपको 25 बीजू बकरे भी परियोजना में रखने होंगे। 500 बकरियों और 25 बीजू बकरे पालन के लिए परियोजना लागत एक करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। इस पर आप 50 प्रतिशत यानी 50 लाख  रुपए की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। 50 लाख की सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान के पास 25 एकड़ जमीन होनी चाहिए। वहीं, इस मिशन में 200 बकरियां और 10 बीजू बकरे की यूनिट लागत 40 लाख रुपए मानी गई है। इस पर 20 लाख रुपए का अधिकतम अनुदान मिलता है। इसके अलावा 300 बकरियों और 15 बीजू बकरे की यूनिट लगाने की परियोजना लागत 60 लाख रुपए और 400 बकरियों और 20 बीजू बकरे की यूनिट की परियोजना लागत 80 लाख रुपये है। इन पर क्रमश: 30 लाख और 40 लाख रुपए का अधिकतम अनुदान दिया जाएगा।

बकरी पालन यूनिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply online for goat rearing unit?)

बकरी पालन यूनिट पर सब्सिडी के लिए किसान एकल या सामूहिक रूप से आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन https : // nlm . udyamimitra . in / पर किया जा सकता है। 

आवेदन के समय ये दस्तावेज कराने होंगे जमा (These documents have to be submitted at the time of application)

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत एकल किसान कम से कम 100 बकरियों की यूनिट शुरू कर सकता है। 100 बकरियों की यूनिट शुरू करने के लिए किसान के पास पर्याप्त जमीन व अन्य जरूरी संसाधन होने चाहिए। आवेदन करते समय जमीन के कागजात सहित अन्य दस्तावेज किसान को पेश करने होंगे। जो किसान समूह में इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें स्वयं सहायता समूह या कृषि उत्पादक संगठन बनाना होगा। बकरी पालन का व्यवसाय कम लागत में शुरू हो सकता है, क्योंकि सरकारी और निजी बैंक बकरी पालन पर लोन भी उपलब्ध करा रहे हैं। 

जानिए क्या है राष्ट्रीय पशुधन मिशन (Know what is National Livestock Mission)

राष्ट्रीय पशुधन मिशन का उद्देश्य छोटे जुगाली करने वाले पशुओं, मुर्गी पालन और सुअर पालन क्षेत्र और चारा क्षेत्र में उद्यमिता विकास के माध्यम से रोजगार सृजन, नस्ल सुधार के माध्यम से प्रति पशु उत्पादकता में वृद्धि, मांस, अंडा, बकरी के दूध, ऊन और चारे के उत्पादन में वृद्धि को प्राप्त करना है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर