Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बकरी पालन योजना 2024 : बकरी फार्म के लिए मिलेगी लाखों रुपए की सब्सिडी

बकरी पालन योजना 2024 : बकरी फार्म के लिए मिलेगी लाखों रुपए की सब्सिडी
पोस्ट -12 जून 2024 शेयर पोस्ट

Goat Farming : अब बकरी फार्म खोल सकेंगे बेरोजगार युवा, सरकार से मिलेगी भारी सब्सिडी

Goat Farming subsidy : भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बकरी पालन व्यवसाय से हमेशा सहारा मिला है। पिछले कुछ सालों में लाखों छोटे किसानों और बेरोजगार युवाओं ने बकरी पालन को अपनाकर अपनी जिंदगी को बदल दिया है। कई बेरोजगार युवा अब नए उद्यमी बनकर बकरी पालन से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं और कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। बकरी पालन से कम लागत, कम श्रम व कम जगह में बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है। देश में बकरी पालन व्यवसाय से ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी दूर की जा सकती है। इसी बात को ध्यान में रखकर अब राज्य सरकार गांव-गांव में बकरी फार्म बनाने के लिए छोटे किसानों और बेरोजगार युवक-युवतियों को लाखों रुपए की सब्सिडी दे रही है। अगर आप बकरी पालन फार्म  (Goat rearing farm)खोलकर सरकारी अनुदान प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है। अधिक जानकारी के लिए ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

New Holland Tractor

बकरी पालन योजना 2024 : इन लोगों को मिलेगा सबसे पहले फायदा (Goat Farming Scheme 2024: These people will get the benefit first)

ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी को गरीब किसानों की गाय और पैसे छापने की मशीन कहा जाता है। बकरी पालन से जहां छोटे किसानों की आय में वृद्धि होती है, वहीं बेरोजगार युवक-युवतियां भी बकरी पालन शुरू करके स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं। बकरी पालन योजना 2024 में बेरोजगार युवाओं, बकरी पालक व छोटे किसानों को प्राथमिकता से लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेरोजगार युवाओं को बकरी पालन की ट्रेनिंग का सर्टीफिकेट लेना अनिवार्य है। बकरी पालन योजना 2024 में लाभुकों का चयन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। लाभुकों के चयन में स्वलागत से बकरी फार्म (Goat Farm) स्थापित करने तथा बकरी पालन में प्रशिक्षण प्राप्त आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य व छोटे किसान भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

बकरी पालन योजना 2024 सब्सिडी : 20 से 100 बकरी पालन पर मिलेगी सब्सिडी (Goat Farming Scheme 2024 Subsidy: Subsidy will be available on rearing 20 to 100 goats)

वर्तमान में बकरी पालन योजना 2024 का संचालन बिहार राज्य में किया जा रहा है। इस योजना के तहत 20 बकरी से लेकर 100 बकरियों का बकरी फार्म /बकरी प्रक्षेत्र खोलने पर किसानों को भारी सब्सिडी दी जाती है। योजना के तहत सामान्य वर्ग के लाभार्थी को 50 प्रतिशत व अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लाभुकों को 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी का लाभ केवल उन्हें दिया जाएगा जिनके पास खुद की जमीन होगी। योजना के संचालन के लिए सरकार समय-समय पर बजट निर्धारित करती है। राज्य सरकार वर्तमान में इस योजना पर 2.66 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

सामान्य वर्ग के लाभार्थी को मिलेगी इतनी सब्सिडी (General category beneficiaries will get this much subsidy)

बिहार बकरी पालन योजना 2024 में अगर सामान्य वर्ग का लाभार्थी 20 बकरी व 1 बकरे से बकरी फार्म खोलता है तो राज्य सरकार ने इसके लिए 2.42 लाख रुपए इकाई लागत निर्धारित की है। इस पर सरकार 50 प्रतिशत या अधिकतम 1.21 लाख रुपए अनुदान देती है। इसके लिए 1800 वर्गफीट भूमि की आवश्यकता होगी। वहीं 40 बकरी व 2 बकरे के फार्म की अनुमानित लागत 5.31 लाख तय की गई है जिस पर 2.66 लाख रुपए की अधिकतम सब्सिडी मिलती है। इसके लिए किसान के पास 3600 वर्ग फीट भूमि होनी चाहिए। इसके अलावा 100 बकरी व 5  बकरे का फार्म खोलने पर 6.52 लाख रुपए की सब्सिडी मिलती है। सरकार ने इसके लिए अनुमानित लागत 13.04 लाख रुपए निर्धारित की है। साथ ही किसान के पास 9000 वर्ग फीट भूमि होनी चाहिए।

अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभुकों को मिलेगा ज्यादा अनुदान (SC/ST beneficiaries will get more grants)

बकरी पालन योजना 2024 में अनुसूचित जाति व जनजाति के लाभुकों को सामान्य श्रेणी के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा सब्सिडी मिलती है। 20 बकरी व 1 बकरा पर 1.45 लाख, 40 बकरी व 2 बकरा पर 3.19 लाख व 100 बकरी व 5 बकरा पर 7.82 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

बकरी पालन सब्सिडी के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन (How to apply online for goat rearing subsidy)

  • बकरी पालन योजना में सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है:
  • सबसे पहले बकरी पालन योजना बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/ahd/CitizenHome.html पर विजिट करना होगा।
  • होम पेज पर Department के सेक्शन पर क्लिक कीजिए। फिर Agriculture And Allied के सेक्शन में जाकर Animal And Fishes Resources के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।·      
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा, इसमें Latest News के सेक्शन में जाकर योजना के नाम पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा, इसमें मांगी गई सारी जानकारी को ध्यान से दर्ज करें।
  • फिर मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • सबसे अंत में दिए गए “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद बिहार बकरी पालन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

बकरी पालन योजना 2024 बिहार में आवदेन के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, भूमि संबंधित दस्तावेज, बकरी पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक आदि की आवश्यकता होगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर