ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बीज सब्सिडी : इन चार फसलों के बीज पर किसानों को मिल रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी

बीज सब्सिडी : इन चार फसलों के बीज पर किसानों को मिल रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी
पोस्ट -26 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

सरकार दलहनी फसलों के लिए किसानों को दे रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी, जानें पूरी डिटेल

किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए फसल विविधीकरण को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार कई योजनाएं बनाकर किसानों को पारंपरिक फसलों के स्थान पर तिलहनी और दलहनी फसल की खेती करने के लिए प्रोत्साहित भी करती है। इसी बीच राज्य सरकार ने दलहनी फसलों की खेती का विस्तार करने के लिए राज्य में “दलहन मिशन” कार्यक्रम चलाया है। जिसमें किसानों की दलहन फसलों के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन देने का निर्णय किया है। राज्य सरकार किसानों को दलहन के बीज पर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान करेगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए लगभग 108 करोड़ रुपए की लागत से एक रोडमैप भी तैयार किया है। जिसमें दलहनी फसल की खेती को बढ़ावा देने के साथ राज्य के किसानों को योजना का सुचारू रूप से लाभ देने की दिशा में काम किया जाएगा। आईए, इस पोस्ट में इस मिशन से संबंधित जानकारी को विस्तार से जानें।

New Holland Tractor

दलहन मिशन कार्यक्रम (Pulses Mission Programme) का उद्देश्य

कृषि विभाग, बिहार सरकार राज्य में दलहन मिशन कार्यक्रम (Pulses Mission Programme) चला रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को पारंपरिक क्षेत्रों के साथ नए क्षेत्रों में दलहनी फसलों की खेती के लिए प्रेरित करना है। किसान इस योजना में लाभ उठाकर अपने खेतों में मसूर और चना जैसे अन्य दलहन फसल की खेती कर सकते हैं और अपनी आय बढ़ा सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे दलहन मिशन कार्यक्रम के माध्यम से राज्य में दलहन क्षेत्र का रकबा बढ़ने के साथ बीज उत्पादन तथा कीट प्रबंधन पर भी जोर दिया जाएगा।

दलहनी फसलों पर मिलेगा 80 प्रतिशत का अनुदान

बिहार सरकार कृषि विभाग की जानकारी के मुताबिक, दलहन मिशन कार्यक्रम के तहत दलहन की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए दलहन बीज पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें राज्य सरकार की ओर से किसानों को 80 प्रतिशत तक दलहनी फसलों पर अनुदान मिलेगा। दलहन मिशन कार्यक्रम के तहत मिलने वाले इस अनुदान में 60 प्रतिशत केंद्र और 40 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य सरकार की होगी। इस प्रकार केंद्र और राज्य दोनों मिलकर किसानों को दलहन खेती पर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ देगी।

इन मुख्य फसलों के बीजों पर दिया जाएगा अनुदान

दरअसल, बिहार में प्रमुख अनाज व नकदी फसलों की तुलना में दालों का उत्पादन बीते कुछ समय से स्थिर हो गया है। जिसको देखते हुए बिहार कृषि विभाग की पोषक अनाज के साथ दलहन फसलों की अंतर्वर्ती खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की योजना है। इसके तहत दलहन की खेती में परंपरागत क्षेत्र के साथ नए क्षेत्र में मसूर और चना की फसल लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। दलहन मिशन कार्यक्रम के तहत कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा किसानों को मसूर, चना, मूंग दाल फसल के बीज पर अनुदान दिया जाएगा।

बीज के लिए किसान यहां कर सकते हैं आवेदन

बिहार सरकार कृषि विभाग ने दलहन प्रोत्साहन योजना के तहत दलहन फसल समेत तिलहन, गेहूं और मक्का के बीज पर 80 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान किया है। इस योजना के तहत किसानों को दस वर्ष से कम आयु वाले बीज पर अनुदान दिया जाएगा। किसानों को अनुदानित बीजों का वितरण कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा। इस  योजना के अंतर्गत अनुदान में केंद्र सरकार की 60 और राज्य सरकार की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। योजना के तहत किसानों को बीज आसानी से मिल सके, इसके सरकार ने होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की है। किसान योजना के अंतर्गत प्रमाणित बीज लेने के लिए https://brbn.bihar.gov.in/Home/Demand लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर