ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बीज डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बन कर कमाएं 25 हजार रुपए महीना, आवेदन शुरू

बीज डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बन कर कमाएं 25 हजार रुपए महीना, आवेदन शुरू
पोस्ट -03 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

जिला और ब्लॉक स्तर पर बीज डीलर बनने के लिए लिए जा रहे हैं आवेदन

लोग कई बार रोजगार के लिए सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी की तलाश करते हैं। लेकिन कितना अच्छा होगा, अगर आप घर बैठे कृषि विभाग से जुड़कर कम इन्वेस्टमेंट में बीज डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनकर अच्छा खासा मुनाफा कमाएं..! अपना रोजगार स्थापित करें और अपना खुद का बॉस बनें। बहुत से युवा और व्यस्क इस अवसर की तलाश में रहते हैं कि उन्हें व्यवस्थित और स्टेबल काम मिले जिसमें अच्छा धंधा भी हो और डिमांड भी कम न हो। हाल ही में राज्य सरकार ने ब्लॉक और जिला स्तर पर बीज डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीज की अच्छी खासी डिमांड और सरकार से जुड़कर काम करने का यह अवसर बहुत सारे युवाओं और उद्यमी वर्ग को लुभा रहा है। बीज डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन की प्रक्रिया बेहद सरल और ऑनलाइन है। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम बीज डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनने के बाद होने वाली कमाई, फायदे, और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कितनी होगी कमाई ( how much will be earned by becoming seed dealer )

ब्लॉक स्तर पर या जिला स्तर पर बीज डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनने पर कमाई कितनी होगी, ये कई अन्य फैक्टर पर निर्भर करता है। जैसे जिला या ब्लॉक में किसानों की संख्या कितनी है, और बीज की मांग कितनी है। लेकिन सामान्यतः इस व्यापार से 25 से 50 हजार रुपए की कमाई बड़ी ही आसानी से की जा सकती है। क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश के हर कोने में अच्छी खासी खेती होती है। इसलिए बीज की मांग तो साल भर बनी रहती है। इस रोजगार में एक और बड़ा फैक्टर यह भी है कि सरकारी बीज डीलर और बीज डिस्ट्रीब्यूटर बनने पर कोई भी लेटेस्ट और सबसे उन्नत बीज मार्केट में सबसे पहले आपके पास ही आएगा। क्योंकि राज्य सरकार से समर्थित बीज निगम कंपनियां और बीज अनुसंधान संस्थान लगातार बीजों पर रिसर्च करती रहती है। और उन्नत तकनीक वाले बीज सबसे पहले सरकारी बीज डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के पास ही आता है। इसलिए इस व्यापार से जुड़कर किसान या युवा वर्ग काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन / पात्रता शर्तें ( Who can apply / eligibility criteria )

बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड द्वारा बीज डीलर या बीज डिस्ट्रीब्यूटर बनने का यह सुनहरा मौका बिहार राज्य के उन किसानों और युवा वर्गों के लिए है जो खेती से जुड़े कार्यों से अपनी आजीविका तैयार करना चाहते हैं। बीज डीलर बनने की पात्रता शर्तें इस प्रकार है।

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। ब्लॉक स्तर से निर्गत निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास खुद की जमीन होनी चाहिए, या किराए या लीज का प्रमाण होना चाहिए।

किन किन जिलों में बन सकते हैं डीलर ( In which districts dealers can be made )

बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड के साथ जुड़कर अगर आप डीलर बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बिहार के बेगूसराय, बांका, अररिया, जमुई, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, सहरसा, सिवान, सुपौल, पूर्णिया, समस्तीपुर, नवादा, कैमूर, गया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, भोजपुर, भागलपुर, गोपालगंज, पटना, सारण और अलवर जिले में डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर की नियुक्ति की जानी है।

डीलर बनने के लिए जरूरी दस्तावेज ( Documents required to become a dealer )

बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड में डीलर बनने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजो का होना अनिवार्य है। जो इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • जीएसटी नंबर ( अगर नहीं बना हो तो जीएसटी के लिए पहले आवदेन कर लें) 
  • चरित्र प्रमाण पत्र ( यह आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया से बन जाता है, किसी भी नजदीकी इंटरनेट कैफे से आवेदन कर सकते हैं। )
  • जमीन के दस्तावेज
  • लीज का प्रमाण ( यदि जमीन किराए की हो )
  • आवेदक का फॉर्म शुल्क 1500 रुपए
  • 25 हजार रुपए की ब्याजमुक्त जमानत राशि

कैसे बनें डीलर / लाभ लेने की प्रक्रिया ( How to become a seed dealer / Process to get profit )

अगर आप बिहार बीज निगम लिमिटेड में आवेदन करके बीज डीलर बनना चाहते हैं तो आप बिहार राज्य बीज निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बिहार राज्य बीज निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक https://brbn.bihar.gov.in/ को ब्राउजर में ओपन करें।

अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो बिहार राज्य बीज निगम के इस आवेदन लिंक https://brbn.bihar.gov.in/licence/index.aspx को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें। जिसके बाद आपके सामने सीधे आवेदन करने का पेज खुलेगा। आवेदन करने से जुड़ी सभी जानकारी भी यहां उपलब्ध है।

डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनने से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ( Other important information related to becoming a dealer and distributor in Bihar )

  • बिहार में खाद बीज का दुकान कैसे खोलें ( How to open fertilizer seed shop in Bihar )
  • बिहार में खाद बीज दुकान का लाइसेंस कैसे लें? ( How to get license of fertilizer seed shop in Bihar? )
  • बिहार में खाद बीज दुकान लाइसेंस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (What is the qualification required for fertilizer seed shop license in Bihar?)
  • खाद बीज की दुकान में मुनाफा कितना है? ( How much is the profit in a fertilizer and seed shop? )
  • खाद बीज दुकान खोलने में कितना लागत लगेगा? ( How much will it cost to open a fertilizer and seed shop? )

इन सभी क्वेरी का समाधान ऊपर दी गई जानकारी में उपलब्ध है। लाइसेंस या किसी भी अन्य कार्य के लिए बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट https://brbn.bihar.gov.in/ पर जाएं और सेवाओं के लिए आवेदन करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर