ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ई-श्रम कार्ड : मजदूरों को मुफ्त मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा कवर

ई-श्रम कार्ड : मजदूरों को मुफ्त मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा कवर
पोस्ट -10 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

जानें कौन उठा सकता है ई-श्रम कार्ड लाभ और क्या-क्या मिलती है सुविधा  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने देश के गरीब और आर्थिक कमजोर वर्ग श्रमिकों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना भी है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि देश में असंगठित श्रमिकों को भरण-पोषण में किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए सरकार द्वारा योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों के खाते में आर्थिक मदद दी जाती है। इसके अलावा पंजीकृत मजदूरों को सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए के बीमा की सुविधा भी दी जाती है। योजना के तहत श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड बनाकर दिया जाता है, जिसके जरिए उनको सरकार द्वारा योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ दिया जाता है। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े ऑफर्स लाभ उठाना चाहते है और अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं करवाया है, तो जल्द ही अपना पंजीकरण करवा लें। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में हम आपको योजना में पंजीकरण से जुड़ी प्रदान कर रहे हैं। इस जानकारी से आपको ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कार्ड बनवाने में सुविधा होगी। तो आइए जानते हैं योजना के बारे में।

New Holland Tractor

ई-श्रम पोर्टल पर कराना होगा पंजीकरण

सरकार द्वारा 26 अगस्त 2021 में ई-श्रम पोर्टल को लॉन्च किया गया था, जिस पर पात्र श्रमिक अपना पंजीकरण करवाकर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। श्रम कल्याण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल पर अब तक करीब 28 करोड़ मजदूरों ने अपना पंजीकरण कराया है। इसमें कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर, टयूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई और विभिन्न ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी मजदूरों ने  ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवाया है। यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की श्रेणी में आते हैं और आपकी उम्र 16 से 59 के बीच है, तो आप ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है। 

एक हजार रूपये प्रतिमाह मिलती है आर्थिक सहायता 

इस योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा जरुरत के अनुसार आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली यह आर्थिक सहायता राशि ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खातें में भेजी जाती है। पंजीकृत मजदूरों के खाते में पहली किस्त के तौर पर एक-एक हजार रूपये आ चुके हैं। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1000 रूपए की राशि करीब 2 करोड़ मजदूरों के खाते में ट्रांसफर की गयी है। अगर आपने अभी तक ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तत्काल ही आवेदन कर दीजिये। यदि आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाली सरकारी सुविधा

सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको आर्थिक सहायता के अलावा कई अन्य दर्जनों लाभ दिया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए के बीमा की सुविधा दी जाती है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग हो जाता है, तो 1 लाख रुपये की राशि दिए जाते है। इसके अलावा योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक को श्रम विभाग की सभी योजनाए जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी दिया जाता है। 

कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जानकारी के मुताबकि ई-श्रम कार्ड के लिए  असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और भी दूसरा कर्मचारी, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर, टयूटर, सफाई कर्मचारी दैनिक वेतन भोगी मजदूर इस ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ मेंबर नहीं होने चाहिए। आप किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होने चाहिए।

घर बैठे कैसे बनवाएं ई-श्रम कार्ड? 

अगर आपने अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो तत्काल ही आवेदन कर दीजिये। ई-श्रम कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए श्रम कल्याण विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया हुआ है। जिससे आप घर बैठे ही मोबाइल या कम्प्यूूटर की सहायता से इस योजना में अपना पंजीकरण कर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट https://eshram.gov.in/hi/  पर जाना होगा। वहां सेल्फ रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में जाकर उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुडी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा। बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व फोर्स ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर