ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ई-श्रम कार्ड : श्रमिकों को सरकार से मिलेंगे 1 हजार रुपए, ऐसे कराएं पंजीकरण

ई-श्रम कार्ड : श्रमिकों को सरकार से मिलेंगे 1 हजार रुपए, ऐसे कराएं पंजीकरण
पोस्ट -25 जून 2022 शेयर पोस्ट

ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खाते में आ रहे एक हजार प्रतिमाह, जानें कौन उठा सकता है लाभ

केन्द्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों को आर्थिक लाभ देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है। इन योजना के माध्यम से इन श्रमिकों को अनेक प्रकार से लाभ दिया जा रहा है। हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा इन श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक और कामगारों को दैनिक जीवन के गुजर बसर करने के लिए सरकार प्रतिमाह एक हजार रूपये की आर्थिक सहायता दे रही है। सरकार द्वारा इस राशि को ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खातें में भेजी जाती है। इस योजना के तहत मजदूरों को एक ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिस पर पात्र श्रमिक अपना पंजीकरण करवा कर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर कार्य कर रही है। इसी बीच सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना के तहत दी जाने वाली भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू हो चुका है। श्रम कल्याण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल पर अब तक करीब 90 प्रतिशत मजदूरों ने अपना पंजीकरण करवा चुके है। बाकी बचे पात्र श्रमिक जल्द ही अपना पंजीकरण ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत करवा लें। ट्रैक्टरगुरू की यह खबर आपके काम की है। इस खबर में हम आपकों इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देगे जिससे आपकों योजना में पंजीकरण करवाने में आसानी होगी।

New Holland Tractor

पंजीकृत मजदूरों को मिल चुका पहली किस्त का लाभ

इस योजना में पंजीकृत मजदूरों के खाते में पहली किस्त के तौर पर एक-एक हजार रूपये आ आ चुके हैं।  जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के खाते 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर करना शुरू कर दिया था। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1000 रूपए की राशि करीब 2 करोड़ मजदूरों के खाते में ट्रांसफर की गयी है। इसके साथ ही बाकी बचे मजदूरों के खाते में भी राशि भेजने की प्रक्रिया निरंतर चल रही है। योजना के तहत सरकार दूसरे चरण में करीब 2.31 करोड़ों मजदूरों के खाते में राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ई-श्रम कार्ड योजना के तहत दूसरे चरण में राशि ट्रांसफर का कार्य जल्द शुरू हो सकता है। इन तमाम खबरों के बीच मजदूरों की खुशी बढ़ती नजर आ रही है।

केवल पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा लाभ

योजना के तहत पहली किस्त की राशि जारी हो चुकी है एवं इसका लाभ कार्ड धारकों को मिल चुका है, वहीं ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में अगली किस्त जल्द ही आने वाली है। राज्य सरकार द्वारा यह पैसा केवल उन्हीं श्रमिकों को दिया जा रहा है, जिनका ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण हो चुका है। अगर आपका पंजीकरण 31 दिसंबर 2021 से पहले हो रखा है, तो आपको पहली किस्त के 1000 रुपए मिल जाएगे। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं करावा है, तो जल्द ही अपना पंजीकरण ई-श्रम पोर्टल पर करा सकते हैं। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत उपलब्ध सुविधा

इस योजना के तहत राज्य सरकार असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों और श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड बना कर देती है। अगर आप रोजाना मजदूरी, कृषि श्रमिक, कंस्ट्रक्शन कर्मचारी, सब्जी विक्रेता, घरेलू नौकर या अन्य किसी प्रकार के मजदूर हैं तो आप सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते है। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए के बीमा की सुविधा दी जाती है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग हो जाता है, तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। इसके अलावा योजना के तहत सरकार की तरफ से इन श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से इन गरीब श्रमिक परिवार को एक हजार रूपये प्रति माह उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ /विशेषताएं

  • ई-श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत मजदूरों को प्रतिमाह एक हजार रूपए का आर्थिक लाभ दिया जाता है।

  • यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा।

  • इस कार्ड योजना के तहत पंजीकरण करवाने पर आपको श्रम विभाग की सभी योजनाए जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ मिलता है। 

  • ई-श्रम कार्ड धारक को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलना शुरू हो जाता है। 

  • श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। यदि दुर्घटना में पंजीकृत श्रमिक विकलांग हो जाता है, तो उसे 1 लाख रुपये की राशि दी जा रही है। 

इस क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक कर सकते है पंजीकरण

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और भी दूसरा कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकरण करवा कर अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है। इसके अलावा टयूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई और विभिन्न ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी मजदूर ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है।

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 

  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर 

  • बैंक अकाउंट नंबर

  • आईएफएससी कोड राशन कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण कैसे करें

यदि आप असंगठित क्षेत्र के श्रमिक है और ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अपना आवेदन करवाना चाहते है तो आप इन योजना में ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस योजना में आप ऑनलाइन के तहत खुद कर सकते है। आपको इस योजना के तहत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ई-श्रम की वेबसाइट https://eshram.gov.in/hi/e-shram-portal पर जाना होगा। वहां सेल्फ रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में जाकर उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुडी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा। बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति स्वंय या फिर कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकता है। जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर