ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ई-श्रम कार्ड : मजदूरों को मिल रही लाखों रुपए की सरकारी मदद, जल्दी बनवाएं ये कार्ड

ई-श्रम कार्ड : मजदूरों को मिल रही लाखों रुपए की सरकारी मदद, जल्दी बनवाएं ये कार्ड
पोस्ट -18 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ चाहते है, तो बनवाएं ई-श्रम कार्ड 

देश में असंगठित श्रमिकों के भरण-पोषण के लिए विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता योजनाएं केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। ताकि असंगठित श्रमिकों को दैनिक जीवन गुजर बसर में किसी भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े। इसके लिए हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा इन श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड  बनाकर दिया जाता है, जिसके जरिए उनको कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिस पर पात्र श्रमिक अपना पंजीकरण करवा कर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। श्रम कल्याण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, ई-श्रम  पोर्टल पर अब तक करीब 90 प्रतिशत मजदूरों ने अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। बाकी बचे पात्र श्रमिक जल्द ही अपना पंजीकरण ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत करवा लें और ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े ऑफर्स लाभ उठाएं। अगर आपने अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं करवाया है, तो ट्रैक्टरगुरू की यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम की है। इस पोस्ट में हम आपको ई-कार्ड योजना के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करने जा रहे हैं। इस जानकारी से आपको ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कार्ड बनवाने में सुविधा होगी। तो आइए जानते है योजना के बारें में।

New Holland Tractor

श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रूपये की आर्थिक सहायता 

इस योजना के तहत देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़ी एक बड़ी श्रमिक और कामगारों की आबादी को दैनिक जीवन के गुजर बसर के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह एक हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खाते में भेजी जाती है। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अब तक 18 करोड़ से ज्यादा मजदूर इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी। अगर आपने अभी तक ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तत्काल ही आवेदन किजिए। क्योंकि ई-श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जल्द ही पात्र लाभार्थियों के खाते मे ट्रांसफर की जाने वाली है। यदि आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं।

पंजीकृत मजदूरों को पहली किस्त का लाभ मिला

इस योजना में पंजीकृत मजदूरों के खाते में पहली किस्त के तौर पर एक-एक हजार रूपये आ चुकी है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1000 रूपए की राशि करीब 2 करोड़ मजदूरों के खाते में ट्रांसफर की गयी है। इसके साथ ही बाकी बचे मजदूरों के खाते में भी राशि भेजने की प्रक्रिया निरंतर चल रही है। योजना के तहत सरकार दूसरे चरण में करीब 2.31 करोड़ों मजदूरों के खाते में राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी। 

 ई-श्रम की वेबसाइट

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत उपलब्ध सुविधा

आपको बता दें कि सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको को सिर्फ 1000 रुपए की आर्थिक सहायता ही नहीं मिलती है, बल्कि इस कार्ड योजना के तहत कार्ड धारको को दर्जनों लाभ सरकार दे रही है। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए के बीमा की सुविधा दी जाती है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग हो जाता है, तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। इसके अलावा योजना के तहत सरकार की तरफ से पंजीकृत श्रमिक को  श्रम विभाग की सभी योजनाए जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी दिया जाता है। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा।
कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक इस योजना में कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और भी दूसरा कर्मचारी, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर, टयूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई और विभिन्न ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी मजदूर इस ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ मेंबर नहीं होने चाहिए। आप किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होने चाहिए।

ई-श्रम कार्ड घर बैठे बनवाएं 

सरकार द्वारा सभी पात्र श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड  बनाकर दिया जाता है। कार्ड धारक श्रमिक को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत अभी तक 90 प्रतिशत श्रमिकों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है और योजना का लाभ उठा रहे हैं। अगर आपने अभी तक ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तत्काल ही आवेदन कर दीजिये। श्रम कल्याण विभाग की जानकारी के मुताबिक कोई भी पात्र श्रमिक इससे वंचित नहीं रहे इसके लिए विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया हुआ है। जिससे आप घर बैठे ही मोबाइल या कम्प्यूटर की सहायता से इस योजना में अपना पंजीकरण कर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। यदि आप पात्र हैं, तो ये गाइडलाइन फॉलो करते हुए जल्द ही रजिस्ट्रेशन करा लें।  

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स

  • आधार कार्ड 

  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर 

  • बैंक अकाउंट नंबर

  • आय प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

  • आईएफएससी कोड 

  • राशन कार्ड

ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण कैसे करें

इस योजना में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। योजना में आप ऑनलाइन के तहत खुद अपना आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको योजना के तहत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ई-श्रम की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। वहां सेल्फ रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में जाकर उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुडी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा। बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति स्वंय या फिर कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकता है। जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर