पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव, किस्त के 6 हजार रूपये लेने हैं तो करें ये अपडेट

पोस्ट -27 जून 2022 शेयर पोस्ट

जानें, सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन में हुए बदलाव के बारे में  

देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद करने एवं उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केन्द्र सरकार कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाती है। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित इन महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक किसान सम्मान निधि योजना है। योजना के तहत सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए आर्थिक सहायता करती है। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को दिया जा रहा है। किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना से अभी तक देश के 11 करोड़ किसान लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अब किसान इसकी अगली किस्त यानी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर एक बड़ी खबर आयी है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन में बदलाव किए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल पात्र किसानों को मिले, इसके लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए अब राशन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि पात्र किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है। नए नियमों के मुताबिक, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है। इस योजना में परिवार का एक सदस्य पति या पत्नी ही पैसा ले सकता है। तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम जानते हैं योजना के रजिस्ट्रेशन में नए नियम से जुडी सारी जानकारी।

अब रजिस्ट्रेशन के दौरान देनी होगी राशन कार्ड की डिटेल्स

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ देश के किसानों को दिया जा रहा है। हाल में सरकार ने इस योजना को लेकर इसके रजिस्ट्रेशन के नियम में बदलाव किए है। नए नियम के अनुसार अब योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप इस योजना के पात्र हैं, तो आपको रजिस्‍ट्रेशन के साथ ही राशन कार्ड की जानकारी भी देना होगा। वहीं अगर आप इस योजना में पहले से रजिस्‍टर्ड हैं तो https://www.pmkisan.gov.in/ पर राशन कार्ड की कॉपी सबमिट करनी होगी। तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अब नहीं देनी पड़ेगी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों को मिले इसके लिए सरकार ने राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों के पास राशन कार्ड है वे किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से योजना के रजिस्ट्रेशन के नियम में यह भी बदलाव किया गया कि अब किसानो को खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए किसानों को अब राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ इन सभी दस्‍तावेजों की पीडीएफ (सॉफ्ट कॉपी) फाइल बनाकर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इससे न सिर्फ किसानों का समय भी बचेगा, बल्कि योजना और पारदर्शी होगी। योजना में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपए

यदि आपने सभी जरूरी दस्‍तावेजों के साथ हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है, तो आपको अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी ऐसे नए पंजीकृत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए करके दो बार में 4000 रुपए आएंगे। 

31 जुलाई 2022 तक ईकेवाई कराना अनिवार्य 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी करोड़ों किसानों को हाल ही में सरकार ने 11वीं किस्त का पैसा उनके खाते में भेजा है। अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है। इस किसान योजना के तहत किस्त का पैसे लेने के लिए ईकेवाईसी कराना भी अनिवार्य है। अगर आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आपको योजना की अगली किस्‍त नहीं मिलेगी। योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई- केवाईसी करा सकते हैं। सरकार द्वारा ईकेवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। 

पीएम किसान योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। 

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर न्यू किसान पंजीकरण का एक टैब मिलेगा, उस पर टैप करें।

  • टैप करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा। 

  • इस पेज में आपकों दिए हुए कॉलम में अपना आधार कार्ड, नंबर,राज्य, कैप्चा कोड भरना होगा।

  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। 

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में राशन कार्ड से जुड़ी सभी डिटेल्स के साथ-साथ सभी जरूरी दस्तावेजों जानकारी आपको भरनी होगी।

  • इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों की सफ्ट कॉपी (पीडीएफ फाइल) भी अपलोड करना होगा।

  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पीएम सम्मान निधि योजना में पूरा हो जाएगा

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व फोर्स ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors