ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

कृषि सिंचाई योजना - खेतों में तालाब बनवाने पर किसानो को मिलेगी 50% सब्सिडी

कृषि सिंचाई योजना - खेतों में तालाब बनवाने पर किसानो को मिलेगी 50% सब्सिडी
पोस्ट -02 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

कृषि सिंचाई योजना 2023 - सिंचाई के लिए सरकार दे रही लाखों रुपए की सब्सिडी, अभी करें ऑनलाइन बुकिंग

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन बुकिंग : देशभर में रबी सीजन फसलों की बुवाई संपन हो चुकी है। किसान अब रबी फसलों में निराई-गुडाई और सिंचाई का कार्य कर रहे। ऐसे में किसानों को रबी फसलों की सिंचाई को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न हो इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें अपने स्तर पर कई सिंचाई योजना चलाई हुए है। इन सिंचाई योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सिंचाई के लिए लाखों रुपए की सब्सिडी देती है। ताकि किसान फसलों की सिंचाई बिना किसी रुकावट के कर पाए। ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार रबी फसलों की सिंचाई में होने वाली समस्या से किसानों को बचाने के लिए खेत-तालाब योजना चला रही है। योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सिंचाई के लिए खेत में तालाब खुदवाने के लिए लाखों रुपए तक की सब्सिडी भी दे रही है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही खेत-तालाब योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। इस योजना का लाभ उठाकर किसान अपने खेतों में  तालाब निर्माण करवाकर फसलों की सही समय पर सिंचाई कर पा रहे है। साथ ही मछली पालन और अन्य जलीय कृषि कर डबल कमाई भी कर रहे है। अगर आप भी किसान है और सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर खेत में तालाब निर्माण करवा चाहते है, तो हम आपको ट्रैक्टरगुरु के माध्यम से खेत-तालाब योजना उत्तर प्रदेश की जानकारी देने जा रहे है। जैसे खेत तालाब योजना पर अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, योजना की पात्रता और संबंधित दस्तावेज क्या-क्या हैं? 

New Holland Tractor

सरकार की ओर से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। इन प्रयास के तहत राज्य में तेजी से गिरते भू-जलस्तर और उत्पन्न सिंचाई समस्या के निपटान के लिए खेत-तालाब योजना संचालित कर रही है। योजना के तहत यूपी सरकार उन किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है, जो अपने खेतों में या खेतों के आसपास तालाब निर्माण बनवाएगे। जिन किसानों ने पहले से खेतों में तालाब बनावाए हुए है वे भी सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है। इसके अतिरिक्त राज्य की योगी सरकार कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से भी सिंचाई के सूक्ष्म यंत्रों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला किसानों एवं छोटे और सीमांत किसानों को 90 प्रतिशत और अन्य किसान /समूहों को 80 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध करवाती है। जिसके लिए किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट या अपने जिला के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते है।

खेत तालाब योजना के माध्यम से सब्सिडी देने का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कृषकों को डबल मुनाफा पहुंचाने के उद्देश्य से खेत तालाब योजना संचालित कर रही है। इसके माध्यम से राज्य में कृषकों को बरसात का पानी जमा कर सिंचाई के लिए इस्तेमाल करना। जल के संरक्षण के लिए खेत में तालाब खुदवाकर वर्षा जल को इकट्ठा करने हेतु प्रेरित करना। सिंचाई के लिए संचित भू-जल का उपयोग कम करना। अत्याधिक वर्षा जल से फसलों को नुकसान होता है इस नुकसान को कम करना। बरसात के मौसम में वर्षा जल को इकट्ठा कर भू-जल स्तर में वृद्धि करना है।

सब्सिडी राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में दी जाएगी

खेत तालाब योजना के माध्यम से किसानों को सरकार की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी उन किसानों को दी जा रही है, जिन्होंने खेत में तालाब बना रखा है। और हर वो किसान जो योजना के माध्यम से अपने खेतों के आसपास तालाब निर्माण करवाना चाहता है। योजना के माध्यम से किसान छोटे तालाब साइज (22 20 3 मीटर) निर्माण पर तालाब लागत 105000 का 50 प्रतिशत या अधिकतम 52,500 रुपए की सब्सिडी और मध्यम साइज तालाब (32 32 3 मीटर) निर्माण पर तालाब लागत 228400 का 50 प्रतिशत या अधिकतम 1,14,200 रुपए की सब्सिडी राशि दी जाएगी। यह राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में भेजी जाएगी।

योजना से किसानों को डबल मुनाफा

खेत तालाब योजना किसानों के लिए डबल मुनाफा दे सकती है। यह योजना किसानों को सिंचाई के साथ-साथ उनकी अतिरिक्त कमाई भी करवाएगी। इस योजना के माध्यम से किसान खेत में तालाब बना कर वर्षा जल संचित कर फसलों की सिंचाई कर सकते है। साथ ही सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। खेत में तालाब निर्माण करवाने से फसलों को पानी उपलब्ध होगा और तालाब में मछली पालन कर अपने बिजनेस का स्टार्ट-अप कर सकते है। और डबल मुनाफा कमा सकते है। खेत तालाब योजना के माध्यम से किसान खेती-किसानी में आत्मनिर्भर बन सकते है, साथ ही आर्थिक संकट से राहत पा सकते है।

खेत तालाब योजना में सब्सिडी हेतु ऑनलाइन बुकिंग

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान को ऑनलाइन बुकिंग करवा होगा। इसके लिए किसान को पारदर्शी किसान सेवा योजना पोर्टल http://upagriculture.com:81/  पर जाना होगा। पारदर्शी किसान सेवा योजना पर आवेदन करने के लिए 1 हजार रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। आवदेन के पश्चात जिलाधिकारी अनुमोदित सूची के आधार पर लाभार्थियों को चुनाव किया जाएगा। खेत तालाब योजना में  अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक तथा छोटे/सीमान्त किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना में कवेल वही लोग कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हैं।

खेत तालाब योजना में ऑनलाइन आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति/जनजाति किसानों के लिए)
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • खेत/जमीन के कागजात
  • बैंक खाता पासबुक

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टरजॉन डियर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors