ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आम बजट 2023 : बजट घोषणा के बाद किसानों को इन 8 योजनाओं से मिलेगा फायदा

आम बजट 2023 : बजट घोषणा के बाद किसानों को इन 8 योजनाओं से मिलेगा फायदा
पोस्ट -03 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

 सरकार के आम बजट 2023 में किसानों को मिली कई सौगात, जानें पूरी खबर 

बजट 2023 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2023 को लोकसभा में साल 2023-24 का आम बजट (बजट 2023) पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण आम बजट है। केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस अंतिम आम बजट में केंद्र सरकार ने देश के करोड़ों किसानों को खुश करने के लिए भरपूर प्रयास किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र की बीजेपी सरकार ने देश के करोड़ों किसानों को कई बड़ी सौगात दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि आम बजट 2023 में मोदी सरकार ने किसानों के लिए 8 बड़ी सौगातों का ऐलान किया है। एग्रीकल्चर सेक्टर और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए इस आम बजट में कई अन्य घोषणाएं भी शामिल है। वहीं किसानों के लिए लोन में छूट जारी रहेगी। भारत को श्रीअन्न के मामले में ग्लोबल हब बनाना है। हैदराबाद में श्री अन्न के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ श्रीअन्न स्थापित किया जाएगा। इसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में विकसित किया जाएगा। आईए ट्रैक्टरगुरु के इस पोस्ट के माध्यम से आम बजट 2023 के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

किसानों के लिए डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि कृषि सेक्टर और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए 2 और ऐलान किया गया है। इसमें पहला- डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर एग्रीकल्चर बनाया जाएगा। दूसरा- कृषि के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर एग्रीकल्चर से किसानों को फसल प्लानिंग और हेल्थ के लिए इन्फॉर्मेशन सर्विसेज, फार्म इनपुट के लिए सहायता, लोन एवं बीमा, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्री-टेक इंडस्ट्री में मदद की जाएगी। इसके अलावा, एग्रीकल्चर सेक्टर में मार्केट और स्टार्टअप के विकास के लिए जानकारी मिल सकेगी।

देश के करोड़ों किसानों के लिए कुल 8 बड़े ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को आम बजट (बजट 2023) पेश किया, जिसमें कृषि सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए कुल 8 बड़े ऐलान किए।  

कृषि स्टार्टअप बढ़ाने के लिए अलग से एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनेगा

इसे निधि के नाम से जाना जाएगा। इस निधि के तहत एग्री-स्टार्टअप खोलने के लिए युवा उद्यमी को प्रोत्साहित किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के लिए 6 हजार करोड़ रुपए की राशि 

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के लिए 6 हजार करोड़ रुपए की राशि मंजूरी की गई है। उन्होंने कहा, पीएम मत्स्य संपदा योजना में 6,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ योजना की नई सब-स्कीम शुरू करेंगे। जिससके मछुआरे, मछली विक्रेता, एमएसएमई अपने काम में और अधिक सक्षम बन सकें। साथ ही वैल्यू चेन में सुधार लाने के लिए बाजारों का विस्तार  किया जाएगा। 

किसानों को लोन देने की राशि 20 लाख करोड़ रुपए की गई

वित्त मंत्री ने कहा किसानों को लोन जारी रहेगा। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) 20 लाख करोड़ करने की ऐलान किया है, जो पिछले साल 18.5 लाख करोड़ रुपए था। उन्होंने कहा कि, हमने एग्री लोन के टारगेट को पशुपालन, डेयरी और मछली पालन पर फोकस करते हुए इस बार डेढ़ लाख करोड़ का इजाफा किया है। 

इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स बनेगा

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा, हम दुनिया में ’श्री अन्न’ के सबसे बड़े उत्पादक और दूसरे सबसे बड़े निर्यातक हैं। हम ज्वार, रागी, बाजरा, कुट्टु, रामदाना, कंगनी, कुटकी, कोदो, चीना और सामा जैसे कई प्रकार के ’श्री अन्न’ उगाते हैं। अब भारत को ’श्री अन्न’ के लिए ग्लोबल सेंटर बनाने के लिए भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर स्वच्छ पौध कार्यक्रम शुरू किया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा, 2,200 करोड़ रुपये के एक्सपेंडिचर से हाई वैल्यू बागवानी की उपज को बढ़ावा देने के लिए रोग-मुक्त, क्वालिटी वाले पौध सामग्री की उपलब्धता बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भर स्वच्छ पौध कार्यक्रम चलाया जाएगा।

डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा। इससे किसानों को खाद-बीज से लेकर मार्केट और एग्री-टेक इंडस्ट्री व स्टार्टअप तक की जानकारी मिल सकेगी। 

नेचुरल फार्मिंग के लिए प्रोत्साहित 

वित्त मंत्री ने कहा, अगले 3 साल में 1 करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। देश भार में किसानों को नेचुरल फार्मिंग से जोड़ने के लिए 10 हजार बायो इनपुट रिसर्च सेंटर स्थापित होंगे।

कपास की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि एक्स्ट्रा लंबे रेशेदार कॉटन का उत्पादन बढ़ाने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से क्लस्टर आधारित और वैल्यू चेन अपनाया जाएगा। देशभर में कपास की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिये किसानों, राज्य और इंडस्ट्री के सहयोग से इनपुट सप्लाई एक्सटेंशन सर्विसेज व मार्केट लिंक की व्यवस्था की जाएगी।

समृद्धि प्रोग्राम चलाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए सहकार से समृद्धि प्रोग्राम चलाया जाएगा। इससे 63 हजार सोसायटियों को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। इसके जरिए को-ऑपरेटिव बैंक से किसानों की मदद की जाएगी। 

आम बजट 2023 में महिलाओं को क्या मिला?

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में महिलओं के लिए कुछ खास बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए मार्च 2025 तक दो साल के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना चलाई जाएगी। इसके जरिये महिला या बालिका आंशिक आर्यन विकल्प के नाम पर दो साल के लिए दो लाख रुपए जमा कर पाएगी। जमा राशि पर महिलाओं को 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। 
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिन दयाल अंत्योदय स्कीम से आने वाले समय में भारी संख्या में महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया है। इस स्कीम के तहत अब तक ग्रामीण क्षेत्रों से लगभग 81 
लाख महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया है। 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत महिलाओं को वित्तीय मदद और प्रशिक्षण दिया जाएगा। खासकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और कमजोर वर्गों की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर