ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

धान बीज पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी, इस तिथि से पहले यहां करें आवेदन

धान बीज पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी, इस तिथि से पहले यहां करें आवेदन
पोस्ट -25 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

 धान के बीज पर सरकार से मिलेगी किसानो को 80% सब्सिडी, इस तिथि से पहले करवाएं अपना रजिस्ट्रेशन

धान बीज पर सब्सिडी : देश में धान की फसलों की बुवाई का समय जल्द ही शुरू होने जा रहा है। धान के खेतों की रोपाई के लिए जल्द ही किसानों द्वारा नर्सरी लगाई जा जाएगी। धान की खेती के लिए किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले बीज सस्ती दरों पर मिले, इसके लिए प्रत्येक राज्य सरकार अपने स्तर पर कई कदम उठा रही है। ऐसे में अब बिहार सरकार भी राज्य में किसानों को सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता वाले उच्च किस्म के धान के बीज उपलब्ध करवाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। किसानों को अच्छे क्वालिटी के धान बीजों के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े, इसके लिए बिहार सरकार धान के बीज सब्सिडी पर मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। अच्छी क्वालिटी के धान बीज प्राप्त करने के लिए किसान को निर्धारित तिथि से पहले अपना पंजीकरण करवाना पड़ेगा। आईये ट्रैक्टरगुरु के इस लेख माध्यम से धान बीज पर सब्सिडी मुहैया कराने की तैयारी को लेकर बिहार  सरकार की पूरी योजना के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

केंद्र या फिर राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं बीज

आपको बता दें कि देश के विभिन्न राज्यों में खरीफ फसलों में मुख्य रूप से धान की खेती की जाती है। धान की अच्छी और गुणवत्तापूर्ण पैदावार के लिए किसान अच्छी क्वालिटी के बीज केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, किसान बाजार से भी अच्छी क्वालिटी के धान बीज प्राप्त करते हैं। लेकिन ये बीज किसान को काफी महंगे पड़ते हैं। देखा जाए तो केंद्र या फिर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से खरीदे गए धान के बीजों पर किसानों को अच्छी खासी सब्सिडी मिल जाती है, जिसके कारण बीज काफी सस्ता मिलता है। ऐसे में बिहार सरकार “मुख्यमंत्री तीव्र बीज उत्थान योजना” और “बीज वितरण योजना” के तहत किसानों को अच्छी क्वालिटी के धान बीजों पर भारी सब्सिडी मुहैया करवा रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने कहा है कि किसान तय समय पर अपना पंजीकरण कराएं और बीज प्राप्त करें।

धान की तीन किस्मों पर दी जाएगी सब्सिडी 

बिहार सरकार राज्य में धान की खेती का दायरा बढ़ाना चाहती है। इसके लिए बिहार सरकार किसानों को कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी के बेहतर बीज उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। राज्य सरकार मधेपुरा जिले के किसानों को धान की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले धान की तीन किस्मों पर 50 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान कर रही है। बिहार सरकार, कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सब्सिडी पर बीज देने के लिए किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। जिससे किसान निर्धारित समय पर अपना पंजीयन करवा कर धान बीज पर सब्सिडी का लाभ लेकर समय पर अच्छी क्वालिटी वाले धान के बीज प्राप्त कर पाएं।   

इस तिथि तक करा लें अपना रजिस्ट्रेशन 

बिहार सरकार, कृषि विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक सब्सिडी पर अच्छी क्वालिटी वाले धान बीज लेने के लिए किसानों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए किसानों को बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 30 मई 2023 तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस तिथि के बाद धान के बीज सब्सिडी पर लेने के लिए किसानों द्वारा दिए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जारी सूचना के अनुसार, आवेदन पत्र प्राप्त होने के पश्चात आवेदकों का कृषि विभाग द्वारा सत्यापन किया जाएगा। आवेदकों का सत्यापन होने के बाद लाभार्थी किसानों को विभाग की ओर से 15 मई, 2023 से ही बीज मिलना शुरू हो जाएगा। इसलिए अधिकारियों ने कहा है कि समय पर किसान आवेदन कर धान बीज पर सब्सिडी का लाभ जरूर उठाएं।

इस तरह दी जाएगी धान बीज पर सब्सिडी 

बिहार कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बिहार सरकार किसानों को धान की उन्नत किस्मों पर “मुख्यमंत्री तीव्र बीज उत्थान योजना” तथा ’बीज वितरण योजना’ के तहत 50 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। इसमें किसानों को मुख्यमंत्री तीव्र बीज उत्थान योजना के तहत 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा, बीज वितरण योजना के तहत धान की उन्नत किस्मों पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार धान की खेती में अग्रणी राज्यों में से एक है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से राज्य में लगातार हो रही कम वर्षा के कारण धान का बुवाई क्षेत्र घटकर 4.32 लाख हेक्टेयर रह गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर