ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बीज सब्सिडी : सब्जियाें के बीज पर मिलेगी 75 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बीज सब्सिडी : सब्जियाें के बीज पर मिलेगी 75 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
पोस्ट -16 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को सब्जियाें के बीजों पर मिलेगी 75 प्रतिशत की सब्सिडी, किसान यहां करें आवेदन 

Vegetable Farming  : बीते कुछ सालों से किसान पारंपरिक फसलों की खेती के साथ-साथ सब्जी फसल की खेती में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। क्योंकि इस तरह की खेती से कम लागत और समय में किसानों अच्छी आमदनी हो जाती है। आज कई राज्यों के किसानों ने सब्जियों की बाड़ी से अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक सुधारा है। वहीं, किसानों को सब्जी फसल की खेती करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र और राज्यों की सरकारों  द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जाती है। इसमें किसानों को सब्जियों की खेती पर सब्सिडी, बुवाई के निशुल्क बीज और बीजों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसी कड़ी में बिहार राज्य की सरकार किसानों को पारंपरिक फसलों की खेती के साथ फल, फूल और सब्जियों की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए सरकार एक खास योजना के तहत महंगी सब्जी फसल की खेती करने के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी । इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक किसान लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में आवेदन और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी जा रही है। 

New Holland Tractor

किसानों को 75 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार कर उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिए सरकार खेती-बाड़ी में परंपरागत खेती के साथ फल-फूल और सब्जियों की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहन दे रही है। इसके लिए बिहार सरकार एक नई स्कीम सब्जी विकास योजना के तहत किसानों को अलग-अलग तरह की महंगी सब्जियों की खेती करने के लिए 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। उदाहरण के लिए अगर किसान कोई भी महंगी सब्जी फसल की खेती करता है और उसकी लागत 10 रुपये है तो इस पर 75 प्रतिशत या 7.50 रुपए प्रति की सब्सिडी सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा।

किसानों को इन सब्जियों पर दी जाएगी सब्सिडी

उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार सब्जी विकास योजना के बारे में ट्वीट कर कहा है कि सब्जी विकास योजना के तहत महंगी सब्जी बिचड़ों (बीज) के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पटना, मगध और तिरहुत प्रमंडल के सभी जिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू हो गई  है । इस  योजना के तहत किसानों को जिन महंगी सब्जियों की खेती पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी, उनमें ब्रोकली, कलर कैप्सिकम (रंगीन शिमला मिर्च), बीज रहित खीरा और बीज रहित बैंगन फसल शामिल है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 75 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी।  
 
आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोट साइज फोटोग्राफ
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (केवल SC/ST वर्ग के  आवेदक के लिए )
  • बैंक विवरण के लिए खातापास बुक की फोटो प्रति
  • भूमि के साक्ष्य

इस तरह करें आवेदन

आवेदन करने के इच्छुक किसान को उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार सरकार की https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को सब्जी विकास योजना का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही दर्ज करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन योजना में सफलतापूर्वक हो जाएगा। वहीं, विशेष जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि विभाग या जिला के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर