ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर सहित कृषि यंत्र खरीदने पर मिलेगी 50% तक की सब्सिडी, किसानो को होगा लाभ

ट्रैक्टर सहित कृषि यंत्र खरीदने पर मिलेगी 50% तक की सब्सिडी, किसानो को होगा लाभ
पोस्ट -01 जून 2023 शेयर पोस्ट

इस राज्य के किसानों ने 5.90 करोड़ की सब्सिडी पर खरीदे ट्रैक्टर और दूसरे कृषि यंत्र  

कृषि यांत्रिकरण योजना छत्तीसगढ़ 2023 : खेतीबाड़ी में आधुनिक टेक्नोलॉजी और कृषि यंत्रों ने किसानों का काम काफी आसान बना दिया है। लेकिन इन एग्री टेक्नोलॉजी और कृषि यंत्रों की लागत काफी ज्यादा होती है। जिसके कारण हर वर्ग के किसान इन कृषि यंत्रों का खेतीबाड़ी में उपयोग नहीं कर सकते हैं। लेकिन अब केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर खेत की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के कार्यों में प्रयोग होने वाली टेक्नोलॉजी और कृषि यंत्रों पर किसानों को सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है ताकि खेती आसान और फायदेमंद हो सके। किसानों को कृषि यंत्रीकरण योजना के माध्यम से कृषि यंत्र खरीदने पर अच्छी खासी सब्सिडी मिल रही है। इसका फायदा उठाकर किसान अब सस्ती दरों पर कृषि यंत्र खरीद कर खेती में उपयोग कर रहे हैं, जिसके कारण अब खेती की लागत में कमी और मुनाफे में वृद्धि हुई है। इस कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर 40 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करा रही है। इसके अलावा, कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए सरकार किसानों को बैंकों से लोन भी उपलब्ध करवा रही है। जिससे किसान बिना किसी आर्थिक परेशानी के सस्ती दरों पर कृषि यंत्र खरीद पाएं। आईये इस पोस्ट की मदद से सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर और दूसरे कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी 

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है, जिसके तहत सरकार किसानों, पशुपालकों, मछली पालकों और महिला किसानों को आर्थिक मदद दे रही है। सरकार की इन्हीं योजनाओं में कृषि यंत्रीकरण योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को ट्रैक्टर और दूसरे कृषि यंत्र खरीदने पर 40 से लेकर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। सरकार की इस योजना का लाभ अनूसचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला किसानों के साथ सामान्य वर्ग के किसानों को भी दिया जा रहा है। जिससे इन महंगे कृषि यंत्र खरीदने में किसानों की जेब ढीली न हो और किसान इन्हें सब्सिडी पर आसानी से खरीद कर खेती में उपयोग कर सके। बता दें कि छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार जैसे कई राज्यों में कृषि यांत्रिकीकरण योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर भारी सब्सिडी दी जाती है।

कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत यहां 610 किसान हुए लाभान्वित

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि यांत्रिकीकरण सबमिशन व अन्य सहभागी योजनाओं के तहत राजनांद गांव जिले में पिछले 4 सालों में 610 किसान लाभान्वित हुए हैं। इन 610 किसानों को योजना के तहत ट्रैक्टर और दूसरे कृषि यंत्रों पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 5 करोड़ 90 लाख 42 हजार रुपए की सब्सिडी दी गई है। 

इन कृषि यंत्रों पर मिली किसानों को सब्सिडी 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को 5 करोड़ 90 लाख 42 हजार रुपए की सब्सिडी कृषि यंत्र खरीदने पर दी गई है, जिसमें साल 2019-20 में ट्रैक्टर, पावर टिलर, रोटावेटर, थ्रेसर, मिनीराइस मिल, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, रीपर पर 58 लाख 59 हजार रुपए की सब्सिडी 99 कृषकों को दी गई। साल 2020-21 में ट्रैक्टर, पावर टिलर, थ्रेसर, रोटावेटर, मिनीराईस मिल, रीपर, सीडकम फर्टिलाइजर ड्रिल पर 110 किसानों को 1 करोड़ 39 लाख 96 हजार रूपए की सब्सिडी प्रदान की गई। साल 2021-22 में ट्रैक्टर और अन्य दूसरे कृषि यंत्रों पर 121 किसानों को 1 करोड़ 55 लाख 65 हजार रूपए की सब्सिडी का लाभ मिला। साल  2022-23 में 168 ट्रैक्टर, 25 थ्रेसर व पावर टिलर, 32 सीडकम फर्टिलाइजर ड्रिल, 7 पैडीट्रांसप्लांटर, 26 रीपर, 8 कम्बाईन हार्वेस्टर, 7 मिनीराईस मिल, 6 अन्य कृषि यंत्र पर कुल 280 किसानों को 2 करोड़ 36 लाख 22 हजार रूपए का सब्सिडी लाभ दिया गया है। 

कृषि यंत्र खरीदने के लिए बैंकों से लोन 

कृषि यांत्रिकीकरण-सबमिशन व अन्य सहभागी योजनाओं के आंकड़ों के मुताबिक, खेती-बाड़ी में उपयोगी कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी और लोन सुविधाएं सरकार किसानों काे दे रही है। इसके कारण साल 2019 से पूर्व के वर्षों के मुकाबले कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी का लाभ लेने वाले कृषकों की संख्या में चार गुना और सब्सिडी राशि में डेढ़ गुना ज्यादा वृद्धि हुई है। जानकारी के लिए बात दें कि सरकार द्वारा कृषि यंत्र खरीदी हेतु आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को उनकी उपयोगिता के अनुसार ट्रैक्टर और कृषि यंत्र खरीदने के लिए बैंकों के माध्यम से लोन भी उपलब्ध कराया जाता है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors