ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी
पोस्ट -19 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

लेजर लैंड लेवलर मशीन : खेत समतलीकरण यंत्र पर सब्सिडी, जाने आवेदन करने का तरीका

लेजर लैंड लेवलर मशीन (laser land leveler machine) : बिहार सरकार राज्य में किसानों को आधुनिक तकनीक एवं कृषि मशीनों से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। बिहार सरकार ने कृषि में आधुनिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य में कृषि यंत्रीकरण योजना का संचालन भी कर रही है। इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य में किसानों को आधुनिक तकनीक के कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ दे रही है। ताकि कृषि यंत्रों की मदद से किसान कम समय एवं कम लागत में अधिक कार्य कर आपनी आय में भी वृद्धि कर पाए। ऐसे में किसानों को इस योजना के तहत इस साल बिहार सरकार करीब 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। जिसमें लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र भी शामिल है। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र पर सरकार की ओर से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। यानि किसान योजना के तहत इसे आधे दाम पर खरीद सकते है। बता दें कि बिहार सरकार (कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत साल 2022-23) में कुल 90 प्रकार के कृषि मशीनों पर सब्सिडी दे रही है। जिनमें जुताई से लेकर बुवाई, निराई-गुड़ाई, सिंचाई कटाई और दौनी आदि शामिल है। इसके अलावा गन्ना एवं उद्यान से संबंधित कृषि मशीनों पर भी सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। राज्य के इच्छुक किसान योजना के तहत अभी आवेदन कर सब्सिडी पर अपनी पंसद के कृषि यंत्र खरीद सकते है। और उनका उपयोग खेती में कर सकते है। आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से योजना में आवेदन कर लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में जानते है।

New Holland Tractor

लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन (खेत समतलीकरण यंत्र)

दरअसल इस समय राज्य में रबी सीजन फसलों की बुवाई का कार्य तेजी से चला रहा है। राज्य के कई हिस्सों में फसल बुवाई का कार्य पूरा किया जा चुका है, तो कई हिस्सों में अभी बुवाई का कार्य जारी है। इसी बीच किसानों को बुवाई के लिए अपने खेतों को समतल बनाने के लिए काफी खर्च करना पड़ता है। ऐसे में लेजर लैंड लेवलर मशीन किसानों की परेशानी का समाधान करेगी। यह एक एक आधुनिक तकनीक की भूमि समतलीकरण की कृषि मशीन है, जो भूमि को समतल करने का काम करती है। इसे ट्रैक्टर के साथ जोड़कर चलाया जाता है। इसका इस्तेमाल खेत को एक अथवा दोनों दिशाओं में सूक्ष्म रूप से समतल करने के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से लगभग 3 से 4 घंटे में ही एक हेक्टेयर भूमि को पूर्णरूप से समतल कर खेती योग्य बनाया जा सकता है। इसके उपयोग से सिंचाई हेतु लगने वाले पानी की 25-30 प्रतिशत तक बचत हो सकती है। इसके प्रयोग से खेती की लागत में कमी आती है एवं फसलों की उत्पादकता 10-20 प्रतिशत तक बढ़ती है। भूमि को समतल रखने के लिए 2-3 वर्षों में इसका उपयोग करना चाहिए।

लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन पर सब्सिडी

बता दें कि बिहार सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत राज्य में किसानों को कुल 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर 40 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ राज्य में सभी वर्ग के किसानों को दिया जा रहा है। पहले यह अनुदान राशि सिर्फ 10 प्रकार के कृषि यंत्रों पर दिया जाता था, लेकिन सरकार ने अब इस योजना में किसानों को 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर उपलब्ध करवा रही है। इसमें बुवाई से भंडारण तक कार्य में आने वाले हर प्रकार के कृषि यंत्र शामिल है। इन यंत्रों की सूची में लेजर लैंड लेबलर कृषि यंत्र भी है। जिस पर बिहार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सभी वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत का अनुदान अधिकतम 1,50,000 रुपए की राशि दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि लेजर लैंड लेवलर मशीन की बाजार में कीमत 3.50 लाख रुपए तक होती है।

बिहार कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन करें आवेदन

बिहार सरकार कृषि यंत्र योजना के तहत सभी वर्ग के किसानों को लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ दे रही है। राज्य के इच्छुक किसान कृषि यंत्रीकरण योजना साल 2022-23 के तहत लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन को सब्सिडी पर खरीदने के लिए बिहार कृषि विभाग के ऑनलाइन पोर्टल http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx  पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। पोर्टल पर अपना पंजीकरण 31 दिसम्बर 2022 तक करवा सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए किसान के पास पहले से पंजीयन संख्या होना आनिवार्य है। जिन किसानों के पास पंजीयन संख्या नहीं है वह कृषि विभाग की डीबीटी (DBT) वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/  पर पंजीयन करवा कर पंजीकरण संख्या प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान अधिक जानकारी के लिए योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर 18003456214 पर संपर्क कर सकते है। बता दें कि यदि आप किसी कारण वश ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने नजदीकी ई-मित्र या सीएचसी में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेजर लैंड लेवलर कृषि मशीन पर सब्सिडी के जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक किसान का परिवार पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • किसान पंजीकरण रसीद
  • ट्रैक्टर की वैध आरसी
  • स्वामित्व कृषि भूमि का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक मोबाइल नम्बर
  • खरीदे गए कृषि यंत्र का कंप्यूटराइज बिल
  • वर्तमान मालगुजारी रसीद आदि सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर