Subhadra Yojana : महिलाओं के खाते में सुभद्रा योजना के तहत भेजे 5 हजार रुपए

पोस्ट -18 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

Subhadra Yojana : पीएम मोदी ने की “सुभद्रा” योजना की शुरुआत, महिलाओं के खाते में भेजे 5-5 हजार रुपए 

Subhadra Yojana Odisha Government : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के विकास के लिए महिला सशक्तिकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए मंगलवार को ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना “सुभद्रा” का शुभारंभ किया और 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में 5-5 हजार रुपए की राशि हस्तांतरण की। इस मौके पर  पीएम मोदी ने राज्य में 2800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया तथा 1000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का अनावरण किया। पीएमएवाई-जी (PMAY-G) के तहत लगभग 14 राज्यों के लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की, देशभर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 30 लाख लाभार्थियों को आवास सौंपे। उन्होंने पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप और प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशा निर्देश भी लॉन्च किए। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए पक्के घर बनाने के फैसले, युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के पीएम पैकेज की घोषणा की। 

लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित की धनराशि (Amount transferred to beneficiaries' bank accounts)

ओडिशा के भुवनेश्वर में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि लोगों और भगवान जगन्नाथ की सेवा करने का अवसर तब मिलता है जब भगवान का आशीर्वाद मिलता है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि नई भाजपा सरकार ने अपने शुरुआती फैसलों के तहत ओडिशा की माताओं और बहनों को सुभद्रा योजना का तोहफा दिया है। उन्होंने कहा यह प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसके अंतर्गत 1 करोड़ महिलाओं को कुल 50 हजार रुपए दिए जाएंगे, जो सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किए जाएंगे। सुभद्रा योजना के तहत 10 लाख से अधिक महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि हस्तांतरित की गई। 

महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपए (10 thousand rupees annually to women)

सुभद्रा योजना के तहत 21 से 60 साल आयुवर्ग की सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खातों में 5-5 हजार रुपए की दो किस्तों में सालाना 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार की इस योजना में अभी तक 76 लाख महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। ओडिशा सरकार ने सुभ्रदा योजना के लिए  55,825 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है। यह योजना आरबीआई की डिजिटल करेंसी के पायलट प्रोजेक्ट से भी जुड़ी हुई है। 

परिवारों को सौंपे पक्के मकान (Permanent houses handed over to families)

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा की महिलाओं को देश में अपनी तरह की पहली डिजिटल करेंसी योजना से जुड़ने के लिए बधाई दी। उन्होंने ओडिशा की हर मां, बहन और बेटी तक सुभद्रा योजना पहुंचाने के लिए राज्यभर में कई यात्राओं के आयोजन की बात कही। उन्होंने कहा कि महिलाओं को योजना से जुड़ी हर जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। भगवान जगन्नाथ की धरती से देशभर में 30 लाख से अधिक परिवारों को पक्के मकान सौंपे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 26 लाख और शहरी क्षेत्रों में 4 लाख मकान सौंपे गए हैं।  इस मौके पर मोदी ने ओडिशा में हजारों करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। 

ओडिशा और देश के लोगों को बधाई (Congratulations to the people of Odisha and the country)

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए ओडिशा और देश के लोगों को बधाई दी और याद दिलाया कि नई भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद यह उनकी पहली ओडिशा यात्रा है। इससे पहले वे ओडिशा में भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। उन्हें खुशी है कि किए गए वादे तेजी से पूरे हो रहे हैं। अब तक पूरे किए गए वादों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि श्री जगन्नाथपुरी मंदिर के सभी चार द्वार जनता के लिए खोल दिए गए हैं, मंदिर का रत्न भंडार भी खोल दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन विशेष है, क्योंकि आज वर्तमान सरकार के 100 दिन पूरे हो रहे हैं। उन्होंने पिछले 100 दिनों की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि गरीबों के लिए 3 करोड़ पक्के घर बनाने, युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के पीएम पैकेज, मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें और 25,000 गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की मंजूरी शामिल हैं। 

11 लाख से ज्यादा लखपति दीदियां बनी (More than 11 lakh lakhpati didis became)

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि पिछले 100 दिनों में देश में 11 लाख से ज़्यादा लखपति दीदियां बनी हैं।  तिलहन और प्याज किसानों के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए विदेशों में उत्पादित तेलों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है, निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बासमती चावल पर निर्यात शुल्क कम किया गया है। फसलों पर एमएसपी बढ़ाया गया है जिससे करोड़ों किसानों को लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। मोदी ने कहा, "पिछले 100 दिनों में सभी के लाभ के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।"  किसी भी देश की तरक्की तभी संभव है जब उसकी आधी आबादी यानी महिला शक्ति की भागीदारी बराबर हो। प्रधानमंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में महिला सशक्तिकरण का प्रतिबिंब है। अब संपत्ति महिलाओं के नाम पर पंजीकृत की जा रही है। आज देशभर के लगभग 30 लाख परिवारों ने गृह प्रवेश किया है, जबकि 15 लाख नए लाभार्थियों को आज स्वीकृति पत्र दिए गए हैं और 100 दिनों के कम समय में 10 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि हस्तांतरित की गई है।

सुभद्रा योजना में इन महिलाओं को लाभ (These women benefit under Subhadra Yojana)

मोदी ने कहा, “महिलाओं की उन्नति और उनका सशक्तिकरण ओडिशा के विकास की कुंजी होगी। ओडिशा की लोककथाओं का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यहां भगवान जगन्नाथ के साथ देवी सुभद्रा की मौजूदगी हमें महिला सशक्तिकरण के बारे में बताती है। मैं देवी सुभद्रा के रूप में सभी माताओं, बहनों और बेटियों को नमन करता हूं।" सुभद्रा योजना में ओडिशा की मूल निवासी महिलाएं लाभार्थी होगी। पारिवार‍िक कुल आय 2.50 लाख से ज्‍यादा न हो। महिला का नाम राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (SFSS) या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत राशन कार्ड में जुड़ा हो। इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दो प्रकार से आवदेन स्‍वीकार किए जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन सुभद्रा योजना पोर्ट पर किया जा सकता है, जबकि, ऑफलाइन आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केंद्र, सेवा केंद्र, ब्लॉक कार्यालय, शहरी स्थानीय निकाय कार्यालय, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर फ्री में प्र‍िंटेड फॉर्म लेकर यहीं सभी दस्‍तावेजों के साथ भरकर जमा करना होगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors