ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

होली से पहले जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त

होली से पहले जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त
पोस्ट -10 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें, कब तक आएगी योजना की 13वीं किस्त और कितने किसानों को होगा लाभ

केंद्र की मोदी सरकार किसानों के हित में विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। इसी में से एक सबसे महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। देश में नए साल की शुरुआत हो चुकी है, फरवरी का महीना चल रहा है, तो ऐसे में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत योजना की 12 किस्तें लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में सरकार डाल चुकी है। वहीं कई किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी, आधार सीडिंग और लैंड सीडिंग की प्रक्रिया को पूरा नहीं करवाया है, जिसके चलते इन किसानों की 12वीं किस्त तो अटकी ही है, साथ ही 13वीं किस्त भी आने में देरी हो सकती है।  बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सरकार 2000 रुपये की तीन समान किस्तों के माध्यम से सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार होली से पहले कभी भी योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 10 फरवरी तक ई-केवाईसी वेरिफिकेशन, आधार सीडिंग और जमीन का सत्यापन करवाने की सलाह दी जा रही है। किसान भाइयों, आज ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त से जुड़ी सभी जानकारियां साझा करेंगे।

New Holland Tractor

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के द्वारा किसानों के हित में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों को एक साल में तीन बराबर किस्तों के माध्यम से 6000 रुपये की धनराशि दी जाती है। इस योजना की शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के उद्देश्य से की गई है। वे सभी किसान जिनके पास 2 एकड़ से कम कृषि योग्य जमीन उपलब्ध है उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में की थी।

13वीं किस्त का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। राज्य कृषि विभाग और पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से किसानों को संदेश भेजकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करवाने के लिए कहा जा रहा है। यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो 10 फरवरी तक अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को जरूर पूरा कर लें। ई-केवाईसी की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। किसानों को अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करना है। इस काम को करने में किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या ई-मित्र केंद्र की मदद ले सकते हैं। यदि किसान चाहें तो अपने मोबाइल फोन से भी सेल्फ ई-केवाईसी की प्रक्रिया करवा सकते हैं। 

ई-केवाईसी प्रक्रिया को ऑनलाइन कैसे करें

किसान खुद के मोबाइल नंबर से भी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा इसके दाईं ओर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं।
  • अब e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद OTP Based Ekyc का पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • यहां पर किसान को अपना 12 अंकों का Aadhar Number दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद Captcha Code दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर अगला पेज खुलते ही आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Get OTP के विकल्प पर क्लिक करें और मोबाइल से OTP लेकर बेवसाइट पर दर्ज कर दें।
  • इस तरह कुछ ही मिनटों में किसान अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं और खाते में बिना अटके योजना की राशि का लाभ उठा सकते हैं।

योग्य किसानों को ही मिलेगा 13वीं किस्त का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ सिर्फ योग्य किसानों को ही मिलेगा। सरकार का नियमों में सख्ती का प्रमुख उद्देश्य फर्जी लाभार्थियों की पहचान करना है। इसके लिए पीएमएफएस, यूआईडीएआई, आईटी और एनपीसीआई जैसी संस्थाएं बराबर नजर बनाए हुए हैं। किसानों की खेती योग्य जमीन के रिकॉर्ड्स को आधार कार्ड की मदद से चेक किया जा रहा है। इस बीच बैंक अकाउंट का भी वेरिफिकेशन हो रहा है। ई-केवाईसी, आधार और लैंड सीडिंग जैसे वेरिफिकेशन के पूरा होने के बाद ही किसान के खाते में योजना के तहत पैसा आएगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर