ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

20 फीट ऊंचे गन्ने का उत्पादन देने वाली खास किस्म, खेती से सालाना 50 लाख रुपए की कमाई

20 फीट ऊंचे गन्ने का उत्पादन देने वाली खास किस्म, खेती से सालाना 50 लाख रुपए की कमाई
पोस्ट -21 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

20 फीट ऊंचे गन्ने का उत्पादन पर 50 लाख रुपए की कमाई, जानें कैसे करें गन्ना उत्पादन 

Sugarcane Farming : गन्ना पेराई सत्र 2023-24 चल रहा है। देश के प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों के किसान गन्ना पेराई के लिए गन्ना चीनी मिलों में पहुंचा रहे हैं। चीनी मिलों तक गन्ना पहुंचाने में किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे़, इसके लिए राज्यों की सरकारों द्वारा हर संभव व्यवस्था भी की गई।  इस बीच देश प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश के एक हैरान कर देने वाली खबर आ रही है। खबर यह है कि उत्तर प्रदेश के हरदोई जनपद में एक किसान द्वारा गन्ने की ऐसी फसल तैयार की जा रही है, जिसे देख लोग दांतों तले उंगली दबाने लगे हैं। यह किसान गन्ने की फसल से सालाना 50 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं। क्योंकि यह किसान अपने खेतों में 8,10 फीट नहीं बल्कि 20 फीट से भी ऊंचे गन्ना की खेती कर रहा है। किसान द्वारा उन्नत तरीके से कई बीघे में उगाए गन्ने की फसल को देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसान के प्रशंसक बन बैठे हैं और उसकी तारीफ कर रहे हैं।

New Holland Tractor

गन्ने की उन्नत किस्म K238 अपने खेतों में उगा रहे

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में किसान अरविंद सिंह और उनके भाई राजपाल ने अपने खेतों में गन्ने की ऐसी किस्म उगाई है, जो कि नार्मल गन्ने की किस्म से काफी अलग है। आम तौर पर किसान जिस गन्ना किस्म की खेती करते हैं, उसकी औसत ऊंचाई 7 से 10 फीट तक होती है। लेकिन गन्ने की इस नई वैरायटी की ऊंचाई 8 या 10 फ़ीट नहीं बल्कि 20 फीट से भी अधिक है। किसान अरविंद सिंह के भाई राजपाल बताते हैं कि गन्ने की यह किस्म K238 है। यह नई किस्म का गन्ना है और इसकी इतनी ऊंचाई होना इसकी किस्म और मेहनत का ही नतीजा है।

पीएम मोदी ने कृषि तकनीक की खूब की तारीफ 

अरविंद सिंह और उनके भाई राजपाल पिछले तीन सालों से लगातार उन्नत गन्ना किस्मों की खेती कर रहे हैं। अपनी खेती के दम पर वे दोनों भाई गन्ने की फसल से लगातार अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं और आस-पास के किसानों को भी इस किस्म की वैज्ञानिक खेती के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। उनकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ी कि पीएम नरेंद्र मोदी भी उनकी इस खेती के फैन हो गए। कोरोना काल के समय पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में दोनों किसान भाइयों से डायरेक्ट बात भी की थी और पीएम मोदी ने दोनों भाइयों की कृषि तकनीक की खूब तारीफ की। इस दौरान दोनों भाइयों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

सालाना करीब 50 लाख रुपए की कमाई

राजपाल बताते हैं वह और उनके भाई अपने 60 से 70 बीघे के खेत में पिछले कई सालों से गन्ने की खेती करते आ रहे हैं। मगर जब से उन्होंने इस K238 किस्म के गन्ने की खेती शुरू की है तब से गन्ने की लंबाई के साथ-साथ उत्पादन भी बहुत बढ़ा है। राजपाल ने एक बांस के सहारे गन्ने के ऊपरी छोर को छूने का प्रयास किया। मगर 20 फ़ीट से अधिक ऊंचा गन्ना होने के कारण  राजपाल गन्ने के आखिरी छोर तक नहीं पहुंच सके। वे बताते हैं कि वह अपने 70 बीघे के खेतों में गन्ने की उत्कृष्ट किस्म “के 238” उगाकर सालाना करीब 50 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।

किसानों को प्रेरित करने के लिए विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया

हरदोई के कृषि निदेशक नंदकिशोर बताते हैं कि अरविंद और उनके छोटे भाई राजपाल गन्ने की वैज्ञानिक तरीके से खेती कर रहे हैं। दोनों भाइयों ने सही समय और मौसम के अनुसार, खाद-पानी और पेड़ी का रखरखाव किया, जिससे उनके खेतों में गन्ने की फसल ऐसी लहलहाई कि वे अपनी खेती के दम पर ही अच्छा कमा रहे हैं। दूसरे किसानों को प्रेरित करने के लिए अरविंद और उनके भाई राजपाल को कार्यक्रमों में विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है। दोनों भाइयों ने 20 फीट से भी ऊंचे गन्ने का उत्पादन किया, जिसके चलते आस-पास के किसानों को तो छोड़िये शुगर मिल के मालिक भी उनसे मिलने आ चुके हैं।   

दिलशादपुर के किसान जितेंद्र राय ने तैयार की K0238 किस्म की गन्ने की फसल

इधर उत्तर प्रदेश में मऊ जिले के दिलशादपुर के किसान जितेंद्र राय द्वारा भी गन्ना की 19 फीट ऊंची फसल तैयार की गई है। किसान जितेंद्र राय ने मात्र 5 रुपए के ऑनलाइन मंगाए गए बीजों से ऐसी फसल तैयार की है। इसकी चर्चा मऊ जिले में ही नहीं बल्कि इलाके के आस-पास के जनपदों में भी चल रही है। दिलशादपुर के किसान जितेंद्र राय का कहना है कि उन्होंने रिंग पिट विधि से K0238 किस्म की गन्ने की फसल को लगाया है, जिसे लगभग एक साल पूरा होने को है और गन्ना की फसल तैयार है।  गन्ने की ऊंचाई लगभग 19 फीट तक हो गई है। ये फसल फरवरी के अंत तक काटी जाएगी तब तक इसकी लंबाई 25 फीट तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जब 3 गन्ना काटकर वजन किया गया तो 15 किलो 200 ग्राम वजन बैठा। किसान जितेंद्र राय अपने इलाके के सभी किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors