किसान मेला : दो दिवसीय किसान मेले में मिलेगी नई जापानी तकनीकों की जानकारी

पोस्ट -24 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

किसान मेला : कानपुर में 24 और 25 अक्टूबर को दो दिवसीय किसान मेले का आयोजन, मिलेगी नई तकनीकों की जानकारी

All India Kisan Fair : कृषि की नई तकनीक और फसलों के नए एवं उन्नत किस्मों के बीज पाने के इच्छुक किसानों के लिए बड़ी खबर है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर (सीएसए) की ओर से 24 और 25 अक्टूबर को दो दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है। यह दो दिवसीय मेला कानपुर में लगेगा। इस मेले में किसानों को कृषि की नई तकनीकों के साथ ही रबी फसलों के उन्नत बीज, कृषि यंत्र, मिट्टी और पानी की जांच की जानकारी से अवगत कराया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह ने कहा, दो दिवसीय किसान मेले का भव्य आयोजन होगा, जिसमें किसानों को रबी फसलों से संबंधित बीजों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता कराई जाएगी। 

मेले में विभिन्न संस्थानों के लगाए जाएंगे स्टॉल (Stalls of various institutions will be set up in the fair)

निदेशक प्रसार डॉ आरके यादव ने बताया कि दो दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला और कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन विश्वविद्यालय के मुख्य भवन के सामने परिसर में होगा। सीएसए की ओर से आयोजित इस किसान मेले में गैर सरकारी संस्थाओं, आईसीएआर, सरकारी, अर्द्ध सरकारी और विभिन्न कृषि अनुसंधान संस्थानों के भी स्टॉल लगाए जाएंगे। साथ विवि के विभिन्न विभागों और निजी क्षेत्रों की कंपनियों द्वारा नई तकनीकों की जानकारी से किसानों को अवगत कराने के लिए स्टॉल भी लगाए जाएंगे।   

फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किया जाएगा जागरूक (Awareness will be raised for crop residue management)

अखिल भारतीय किसान मेले में हजारों की संख्या में किसानों के शामिल होने की उम्मीद है। विवि के कुलपति डॉ. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि मेले में किसानों को रबी फसलों के लिए प्रमाणित और उन्नत किस्मों के बीज उपलब्ध करवाने का समुचित प्रबंधन किया गया है। मेले के शुभारंभ अवसर पर किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए जागरूक किया जाएगा। 

शामिल होंगे जापानी विशेषज्ञ (Japanese experts will be involved)

अक्टूबर में चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय कानपुर में किसान मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें जापानी विशेषज्ञ शामिल होंगे। इस मेले के दौरान, क्षेत्र के किसानों को जापानी तकनीकियों और उपकरणों के बारे में जानकारी दी जाएगी। विशेषज्ञ यह भी बताएंगे कि किस तरह इन तकनीकों का उपयोग करके किसान अपनी खेती को और भी अधिक आसान बना सकते हैं तथा फसल उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं। बता दें कि विश्वविद्यालय और जापान के विशेषज्ञ साथ मिलकर प्रदेश के किसानों को आधुनिक तकनीक से खेती करने में सहयोग कर रहे हैं, जिससे प्रदेश के किसान बेहतर परिणाम के साथ अपनी आय को दोगुना कर सकें। 

किसान उपयोग करेंगे जापान की तकनीक और उपकरण (Farmers will use Japan's technology and equipment)

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) उत्तर प्रदेश के किसानों को नई तकनीक और आधुनिक उपकरणों से जोड़कर उनकी मदद कर रहा है। अब प्रदेश के किसान जापान की अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों का उपयोग अपनी खेती में करते नजर आएंगे। इन उपकरणों और तकनीकों का इस्तेमाल न केवल उनकी खेती को आसान बनाएगा, बल्कि फसल की उत्पादन गुणवत्ता भी बढ़ाएगा, जिससे किसानों के मुनाफे में वृद्धि होगी। सीएसए जापान के विशेषज्ञों के साथ मिलकर पूरे प्रदेश में मौजूद कृषि विज्ञान केंद्रों के  माध्यम से किसानों को नई तकनीकों की जानकारी देगा और उन्हें इसका उपयोग करने के बारे में सिखाया जाएगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors