ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों को मिलेंगे सस्ते और उन्नत किस्म के आलू बीज

किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों को मिलेंगे सस्ते और उन्नत किस्म के आलू बीज
पोस्ट -09 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

Potato Seeds : किसानों को मुहैया कराए जा रहे सस्ते और उन्नत किस्म के आलू बीज 

Potato Farming : देश में खरीफ फसलों की कटाई के साथ ही रबी फसलों की बुवाई की तैयारी भी किसानों द्वारा शुरू की जा चुकी है। इस बीच पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में किसानों ने आलू गड़ाई की तैयारियां शुरू कर दी है, तो प्रदेश के कई इलाकों में आलू की खेती करने वाले किसान अभी धान की फसल कटने का इंतजार करते दिखाई दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश में आलू की खेती करने वाले किसान मध्य अक्टूबर से आलू गड़ाई का काम शुरू कर देंगे। आलू गड़ाई के लिए आलू के सस्ते और उन्नत बीज का इंतजाम करने में किसानों को काेई समस्या नहीं आए, इसके लिए उत्तर प्रदेश उद्यान विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आलू बीज की विक्रय दरें निर्धारित कर दी है। आलू उत्पादक किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए उद्यान विभाग प्रदेश में 42728 क्विंटल आलू के बीज निर्धारित दरों पर किसानों को उपलब्ध कराएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा आलू उत्पादक राज्य है। देश में कुल आलू उत्पादन में यूपी की भागीदारी करीब  32 फीसदी है। 

New Holland Tractor

उद्यान विभाग द्वारा निर्धारित की गई आलू बीज की दरें

उत्तर प्रदेश में आलू की खेती करने वाले किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए उद्यान विभाग, उत्तर प्रदेश ने इस वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आलू बीज की विक्रय दरों को निर्धारित कर दिया है। उद्यान विभाग द्वारा आलू की निर्धारित दरों के अनुसार, आधारिय प्रथम आलू बीज 3325 रुपए प्रति क्विंटल, आधारिय द्वितीय आलू बीज 2915 रुपए प्रति क्विंटल एवं ओवर साइज (आधारिय प्रथम आलू) 2655 रुपए प्रति क्विंटल, ओवर साइज (द्वितीय आलू) 2600 रुपए प्रति क्विंटल की दरों से किसानों को विक्रय की जाएगी। इसके अलावा, उद्यान विभाग द्वारा सफेद और लाल आलू की किस्मों के लिए बिक्री दरें एक समान ही निर्धारित की गई है। वहीं, प्रदेश के उद्यान कृषि विपणन और कृषि विदेश व्यापार मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने आलू के बीज की गुणवत्ता को लेकर संबंधित अधिकारियों को प्रसार-प्रचार के निर्देश भी दे दिए हैं।

आलू के इन उन्नत किस्म के बीजों की बिक्री करेगा उद्यान विभाग

मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के अनुसार, यूपी में आलू उत्पादक किसान आधारीय आलू के बीज की डिमांड कर रहे हैं। उद्यान विभाग किसानों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए इस बार पूरे प्रदेश में 42728 क्विंटल आधारीय आलू के बीजों की बिक्री करेगा। किसानों को डिमांड की गई बीजों की बिक्री निर्धारित बिक्री केंद्रों के माध्यम से की जाएगी। इन केंद्रों पर कुफरी बहार, कुफरी सूर्या, कुफरी गंगा, कुफरी बादशाह, कुफरी ख्याति, कुफरी भोग और चिपसोना जैसे आलू की उन्नत किस्म के बीजों की बिक्री उद्यान विभाग करेगा। किसानों को सस्ते दाम पर आलू के उन्नत किस्म के बीज उत्पलब्ध कराने के पीछे सरकार का मकसद राज्य में आलू उत्पादन को बढ़ाना और किसानों की आय को दोगुना करना है। बता दें कि चिपसोना प्रजाति के आलू की खेती करने वाले किसानों को आलू की अन्य प्रजाति के मुकाबले अच्छी पैदावार एवं अच्छा भाव मिलता है। 

उद्यान विभाग से सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं आलू के बीज 

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि, उद्यान विभाग द्वारा इस बार प्रदेश में सस्ती दरों पर आलू के उन्नत बीजों की बिक्री की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा आलू बीजों की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा किसानों को नकद भुगतान पर आधारित प्रथम, द्वितीय तथा प्रमाणित आलू किस्म के बीज मुहैया करवाया जा रहा है। किसान अपने जनपद उद्यान अधिकारी से नकद मूल्य भुगतान पर सस्ते और उन्नत किस्म के आलू बीज की खरीद कर आलू की गड़ाई कर सकते हैं। आलू का बीज आधारिय प्रथम, आधारिय द्वितीय एवं प्रमाणित वर्ग का है। इससे आगामी सीजन के लिए भी उन्नत बीज तैयार किया जा सकता है। उद्यान और कृषि विदेश व्यापार मंत्री ने राजकीय कोल्ड स्टोर अलीगंज, लखनऊ तथा मोदीपुरम मेरठ से आलू के बीज निकासी और जनपदों तक ढुलान व्यवस्था नियंत्रण तथा आलू बीज के सड़न, संकुचन के नियंत्रण के लिए उद्यान उप निदेशक की अध्यक्षता में निगरानी समिति को गठित किया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर