ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर VS पॉवरट्रैक यूरो 60 : कौनसा ट्रैक्टर है ज्यादा बेहतर

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर VS  पॉवरट्रैक यूरो 60 : कौनसा ट्रैक्टर है ज्यादा बेहतर
पोस्ट -13 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

जानें, सोनालिका डीआई 60 सिकंदर और पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर के इंजन कैपेसिटी फीचर्स

कृषि एवं संबंधित कार्यों में तेजी से 55 से 60 एचपी ट्रैक्टरों की उपयोगिता बढ़ रही है। आज किसान भाईयों द्वारा 55 से 60 एचपी में भारी इंजन के ट्रैक्टरों को बड़ी संख्या में खरीदा भी जा रहा है। ऐसे में आज हम अपने सभी किसान भाईयों के लिए 60 एचपी रेंज में दो ऐसे ट्रैक्टरों के मॉडल लेकर आए हैं,  जो 60 एचपी रेंज में एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं। ये ट्रैक्टर मॉडल हैं सोनालिका डीआई 60 सिकंदर और पॉवरट्रैक यूरो 60। खास बात यह है कि ये दोनों ट्रैक्टर मॉडल देश के दो अग्रणी ट्रैक्टर निर्माताओं द्वारा निर्मित है। ये दोनों ट्रैक्टर मॉडल अपने-अपने ब्रांड के 60 एचपी के सेगमेंट में सभी आधुनिक फीचर्स लैस अग्रणी ट्रैक्टर हैं जो पंसद और बिक्री में एक दूसरे के प्रतिद्वंदी है। एक एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर्स समूह द्वारा निर्मित है, तो दूसरा सोनालिका ट्रैक्टर द्वारा निर्मित है। ये दोनों ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चयरिंग कंपनियां अपने मेहनती ग्राहकों की मांग के अनुसार अग्रणी श्रेणी के दमदार और शक्तिशाली ट्रैक्टरों का निर्माण करती है। सोनालिका डीआई 60 सिकंदर और पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर किसानों के बीच काफी लोकप्रिय मॉडल है। दोनों ही मॉडल्स ने किसानों के बीच अपनी  एक अलग पहचान बना रखी है।

New Holland Tractor

किसानों द्वारा सोनालिका डीआई 60 सिकंदर ट्रैक्टर और पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर का उपयोग बड़े स्तर पर कृषि एवं व्यवसायिक ढुलाई के लिए किया जाता है। यह दोनों मॉडल उन सभी एडवांस फीचर्स से पैक है, जो बड़े एवं छोटे किसान 60 एचपी लाइन-अप के ट्रैक्टर में चाहते हैं। ऐसे में अगर आप मध्यम वर्ग के किसान है और खेती एवं संबंधित क्षेत्र के कार्य के लिए 60 एचपी में एक परफेक्ट ट्रैक्टर की खोज कर रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए खास हो सकती है। इस पोस्ट में हम सोनालिका डीआई 60 सिकंदर और पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर मॉडल के बीच तुलना कर तुलनात्मक जानकारी देंगे। इस जानकारी से आप तय कर पाएंगे की 60 एचपी रेंज में कौनसा ट्रैक्टर दमदार और शक्तिशाली है।

60 हॉर्स पावर का दमदार इंजन

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर में आपको 4 सिलेंडर वाला 60 एचपी का इंजन मिलता है। इसमें 3707 सीसी क्षमता का शक्तिशाली डीजल इंजन होता है। यह इंजन भारी कृषि उपकरणों के साथ बेहतर ढ़ग से कार्य करने के लिए 2200 आरपीएम की इंजन रेटेड पावर जनरेट करता है। इसके इंजन को ठंडा और साफ रखने के लिए इसमें ड्राई टाइप का एयर फिल्टर व वाटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम दिया गया हैं। वहीं, पॉवरट्रैक यूरो 60 में आपको 4 सिलेंडर के साथ 3682 सीसी क्षमता वाल डीजल इंजन मिल जाता है। यह इंजन 60 हॉर्स पावर श्रेणी का होता है, जो बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 2200 इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। इंजन को डीजल सप्लाई करने करने के लिए इसमें बॉश कंपनी का इनलाइन प्यूल पंप दिया गया है। इंजन तक शुद्ध डीजल सप्लाई करने के लिए इसमें अलग से वाटर सपरेटर भी मिलता है। इंजन को गर्म होने से बचाने के लिए इसमें कूलेंट कूल्ड तकनीक का कूलिंग सिस्टम दिया गया है। वही, इंजन को साफ रखने के लिए ड्राई टाइप का एयर फिल्टर दिया गया है।

ट्रांसमिशन

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर में कांस्टेंट मेश टाइप का साइड शिफ्ट ट्रांसमिशन दिया गया है। इस ट्रांसमिशन में संचालन के लिए आपको 8 गियर आगे के लिए और 2 गियर पीछे के लिए मिलते हैं। वहीं, स्मूथ गियर शिफ्ट के लिए इसमें आपको ड्यूल क्लच दिया गया है। इसके अलावा, ट्रैक्टर की आगे की ओर अधिकतम गति 37.58 किमी प्रति घंटा हैं। वहीं, पॉवरट्रैक यूरो 60 में कांस्टेंट मेश टाइप का ट्रांसमिशन मिलता है। यह गियर बॉक्स साइड शिफ्ट है, जिसमें 8 गियर फॉरवर्ड और 2 गियर रिवर्स के लिए हैं। इस ट्रैक्टर में आपको डुअल एवं इंडिपेंडेंट क्लच दोनों का विकल्प मिलता है। इस ट्रैक्टर की फॉरवर्ड गति अधिकतम 34.1 किमी प्रति घंटा है और रिवर्स गति 12.1 किमी प्रति घंटा है।

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर और पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर में स्टीयरिंग

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर पावर स्टीयरिंग के साथ आता है। इस ट्रैक्टर में तेल में डूबे हुए ब्रेक दिए गए हैं। वहीं, पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर में आपको तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए बैलेंस्ड पावर स्टीयरिंग मिलती है। जिससे आपको खेतों में लंबे समय तक काम करने के दौरान थकान नहीं होती है। वहीं, प्रभावी स्मूथ ब्रेकिंग के लिए पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर में आपको तेल में डूबे हुए मल्टी प्लेट डिस्क ब्रेक मिलते हैं। मल्टी प्लेट डिस्क ब्रेक होने के कारण पॉवरट्रैक ट्रैक्टर खेतों में काम के दौरान कम फिसलते हैं और लंबे समय तक चलते हैं।

पावर टेक ऑफ

सोनालिका डीआई 60 सिकंदर में 6 स्पलाइन टाइप की पावर टेक ऑफ दी गई है। यह 51 एचपी पावर टेक ऑफ पावर पर कल्टीवेटर, ट्रेलर, रोटावेटर, वॉटर पंप और सीड ड्रिल जैसे भारी पीटीओ संबंधित एप्लिकेशन को आसानी से चलाने के लिए 540 आरपीएम की स्पीड देती है। वहीं, पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर में किसान भाईयों को  6 स्पलाइन टाइप मल्टीस्पीड पीटीओ मिल जाती है। यह पीटीओ भारी कृषि एप्लिकेशन के साथ बेहतर संयोजन बनाने के लिए 51 एचपी पावर के साथ इकोनॉमी मोड पर 540 आरपीएम की मल्टीस्पीड बनाती है। साथ इसमें किसानों को रिवर्स पीटीओ का ऑप्शन भी मिल जाता है। जिससे किसान भाई जटिल से जटिल भारी कृषि एप्लिकेशन को भी आसानी से बिना आरपीएम ड्रोप करे चला सकते हैं।

हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी

पॉवरट्रैक यूरो 60 ट्रैक्टर में किसान भाईयों को एडीडीसी टाइप की हाइड्रोलिक्स मिल जाती है। इस एडीडीसी हाइड्रोलिक्स की लिफ्टिंग कैपेसिटी 1800 किग्रा है। इस ट्रैक्टर में बिना रूके लंबे समय तक काम करने के लिए किसानों को 60 लीटर का डीजल टैंक भी मिलता है। ट्रैक्टर में आगे के टायर 7.5 X 16 और पीछे के टायर 16.9 X 28 इंच में आते है। वहीं, सोनालिका डीआई 60 सिकंदर की हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी 2200 किलोग्राम है, जो पॉवरट्रैक यूरो 60 से थोडी ज्यादा हैं। हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी ज्यादा होने के कारण यह ट्रैक्टर भारी से भारी कृषि एप्लिकेशन के लिए सक्षम हैं। सोनालिका डीआई 60 सिकंदर में फ्रंट टायर 7.5 X 16 और पीछे के टायर 16.9 X 28 इंच में आते है। लंबी अवधि तक चलने के लिए इसमें 62-लीटर का बड़ा ईंधन टैंक दिया गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर