ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Mushroom Farming: मशरूम की खेती की लिए सरकार से मिलेगी ट्रेनिंग, यह करें आवेदन

Mushroom Farming: मशरूम की खेती की लिए सरकार से मिलेगी ट्रेनिंग, यह करें आवेदन
पोस्ट -20 मई 2024 शेयर पोस्ट

मशरूम खेती: बेरोजगार युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार, मशरूम कीट पर मिलेगी सब्सिडी

मशरूम की खेती किसानों की बेहतर आय का जरिया बन चुकी है। कम लागत, कम जगह में ज्यादा मुनाफे के कारण मशरूम की खेती ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। अब सरकार ने भी मशरूम की खेती से बेरोजगारी दूर करने का फैसला किया है। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को मशरूम की खेती की फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही ट्रेनिंग के बाद युवाओं को मशरूम की खेती के लिए सब्सिडी पर मशरूम किट भी दी जाएगी। आइए, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट से जानें कि मशरूम की खेती के लिए किन युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी और ट्रेनिंग के लिए कहां आवेदन करना होगा।

New Holland Tractor

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगी ट्रेनिंग (Training will be provided on first come first serve basis)

आज मशरूम को गांव से लेकर शहर तक सब जगह पसंद किया जाता है। पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड तेजी से बढ़ी है। किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिले, इसके लिए सरकारें मशरूम की खेती पर भारी सब्सिडी देती है। पिछले कुछ सालों के दौरान मशरूम की खेती में बिहार ने नाम कमाया है। बिहार के किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर बागवानी की ओर रूख कर रहे हैं। अब बिहार सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों को मशरूम की खेती के लिए निशुल्क ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। योजना में लाभार्थियों का चयन “पहले आओ-पहले पाओ” के आधार पर होगा। ऐसे में उद्यान विभाग की ओर से प्रति लाभार्थी को 90 फीसदी सब्सिडी पर अधिकतम 100 किट उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रत्येक जिले में दी जाएगी ट्रेनिंग, यहां करें अपना रजिस्ट्रेशन (Training will be given in every district, register yourself here)

बिहार कृषि विभाग के अनुसार राज्य के सभी जिलों में बेरोजगार युवक-युवतियों को मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही बागवानी विकास कार्यक्रम के तहत उद्यान विभाग की ओर से मशरूम किट का वितरण भी किया जाएगा। बिहार के बेरोजगार युवक-युवतियां मशरूम की फ्री ट्रेनिंग के लिए डीबीटी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बिहार के किसानों को भी इस योजना में आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

गांव की महिलाओं को मशरूम की खेती से जोड़ने पर भी ध्यान (Attention should also be paid to connecting village women with mushroom cultivation)

बिहार सरकार ने मशरूम की खेती (Mushroom Farming) से महिलाओं को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया है। इसके लिए सरकार ने महिलाओं से 30 फीसदी आवेदन मांगे हैं। सरकार का मानना है कि अगर महिलाओं को मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाएगी तो वे अधिक उत्साह से काम करेगी और उत्पादन में बेहतर तरीके से वृद्धि प्राप्त होगी। और उद्यमियों की मांग के अनुरूप मशरूम को आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा।

25000 बेरोजगारों को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य (Target to provide training to 25000 unemployed)

इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के 25000 बेरोजगार युवाओं व किसानों को मशरूम की खेती की फ्री ट्रेनिंग देगी। सहायक निदेशक, उद्यान, नीरज कुमार ने मीडिया को बताया कि बागवानी विकास कार्यक्रम के तहत 25 हजार लाभार्थियों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही बेरोजगार किसानों को मशरूम किट 90 फीसदी की सब्सिडी पर दी जाएगी। किसानों को 60 रुपए की मशरूम किट के लिए केवल 6 रुपए का भुगतान करना होगा। 

ट्रेनिंग के बाद मिल सकता है झोपड़ी में मशरूम उत्पादन योजना का लाभ (After training, one can get benefit of mushroom production scheme in hut)

बिहार में इन दोनों झोपड़ी में मशरूम उत्पादन योजना भी संचालित है। यह योजना उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही है। योजना में लाभार्थी का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। चयनित लाभार्थी को लागत पर 50% सब्सिडी दी जाएगी। लेकिन योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिन्होंने किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण लिया है और उसका प्रमाण पत्र उनके पास है। योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर