Free Gas Cylinder : इन महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त गैंस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ

पोस्ट -25 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

फ्री रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना : 41 प्रतिशत महिलाएं नहीं उठा पाएंगी फ्री गैंस सिलेंडर का लाभ, जानिए इसके पीछे का कारण 

Free LPG Cylinder Subsidy Scheme : देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीबी परिवारों की मुखिया महिला एवं गृहणियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' (पीएमयूवाई) चलाई जा रही है, जबकि राज्य सरकारों द्वारा महिलाओं को फ्री रसोई गैस एवं सब्सिडी योजना संचालित की जा रही है, जिसके माध्यम से पात्र लाभार्थी महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम ) और इसकी रिफिलिंग पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसमें उत्तर प्रदेश राज्य भी शामिल है। प्रदेश की योगी सरकार पीएम उज्जवला योजना (PMUY) के सभी लाभार्थियों को साल में दो रसोई गैस सिलेंडर फ्री देती है। महिलाओं को यह लाभ दीपावाली और होली त्योहार से पहले दिए जाते हैं। लेकिन इस बार राज्य में करीब 41 प्रतिशत महिलाओं को फ्री रसोई गैस सिलेंडर और सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। इससे पीछे का कारण यह है कि  इन महिलाओं ने अभी तक अपने आधार कार्ड को बैंक खाते में लिंक (Aadhaar Seeding) नहीं कराया है और कई लाभार्थी परिवारों की ईकेवाईसी (E-kyc) की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।

मुफ्त में मिलते हैं सिलेंडर (Cylinders are available for free)

उत्तर प्रदेश में फ्री गैस सिलेंडर व सब्सिडी योजना का लाभ पीएम उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दिया जाता है। इस योजना से जुड़ी महिलाओं को साल में दो बार त्योहारों के मौके पर फ्री रसोई गैस सिलेंडर दिए जाते हैं,  जिनमें दिवाली और होली के त्यौहार शामिल हैं। प्रदेश में 1,85,95,736 महिलाएं पीएम उज्जवला योजना में लाभार्थी हैं, जिनमें से 1,08,29,669 महिलाओं ने ही ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी की है। यानी शेष 41 प्रतिशत महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर का लाभ नहीं मिल पाएगा। लेकिन जिन महिलाओं की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी, उन्हें सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में लाभ दिया जाएगा।  

दो चरणों में मुफ्त गैस सिलेंडर (Free gas cylinder in two stages)

हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि "दीपावली के अवसर पर “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना है। इस संबंध में समय से सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं। हर दशा में दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाना चाहिए”। इस योजना के तहत  महिलाओं को दो चरणों में मुफ्त सिलेंडर दिया जाता है, जिसमें पहला चरण अक्टूबर से दिसंबर और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च 2025 के बीच मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाने हैं। ऐसे में होली और दिवाली के मौके पर महिलाओं को एक सिलेंडर एक्स्ट्रा दिया जाता है। वैसे पीएमयूवाई के तहत प्रदेश की महिलाओं को 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर पर हर महीने सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत साल में 12 सिलेंडर की रिफलिंग महिलाएं करा सकती है।  

सिलेंडर रिफलिंग के लिए सब्सिडी लाभ (Subsidy benefits for cylinder refilling)

उत्तर प्रदेश के बलिया से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ गैस चूल्हा और नि:शुल्क सिलेंडर उपलब्ध कराती है। साथ ही सिलेंडर की प्रत्येक रिफलिंग पर महिलाओं को 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान करती है। हालांकि, इसके लिए पहले लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल करने के लिए निर्धारित कीमत 840.50 रुपए का भुगतान करना होता है। इसके बाद 540.50 रुपए को छोड़कर शेष राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित कर दी जाती है। इस प्रकार पीएम उज्जवला योजना में लाभार्थी महिला को 14.2 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price) मात्र 540.50 रुपए की कीमत पर मिल रहा है।  बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार अपने चुनावी वादे के तहत उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को साल में दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराती है।  

बीपीएल परिवारों को मुफ्त सिलेंडर और सब्सिडी (Free cylinder and subsidy to BPL families)

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत “पीएम ग्रामीण आवास योजना” के लाभार्थी सभी एससी / एसटी वर्ग की महिलाएं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है तथा सिलेंडर रिफिल पर सब्सिडी प्रदान की जाती, जिसका खर्च केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों मिलकर वहन करती है। इस योजना में 14.2 किलोग्राम वाले लाल रंग के एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी भी दी जाती है। यह सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है। फिलहाल  उज्ज्वला के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। 

इन राज्यों में सस्ता में रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinders are cheaper in these states)

फिलहाल, कई राज्य सरकारों द्वारा बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारियों के अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले परिवारों को अपने स्तर पर किफायती कीमतों पर रसोई गैस सिलेंडर दिया जा रहा है, जिसमें राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार 1 सितंबर से उज्ज्वला के लाभार्थी परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है, जबकि मध्य प्रदेश सरकार राज्य में उज्जवला योजना तथा लाडली बहना योजना के हितग्राहियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। इसी प्रकार, हरियाणा  सरकार ने विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में राज्य की महिलाओं को हर घर हर गृहणी योजना के तहत राज्य में महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर (LPG) उपलब्ध कराने का वादा किया है, जबकि महाराष्ट्र सरकार अपने बजट वर्ष 2024-25 के लिए जारी अनुपूरक बजट में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना (Mukhyamantri Annapurna Yojana) की घोषणा की है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को हर साल में 3 मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors